मेरठ की अनोखी परंपरा : बिना शराब पिए नहीं उठता रावण का पुतला, दहन से पहले किया जाता है यह टोटका

बिना शराब पिए नहीं उठता रावण का पुतला, दहन से पहले किया जाता है यह टोटका
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Oct 12, 2024 13:08

देशभर में बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व दशहरा आज धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर रावण के पुतले का दहन तो आम है, लेकिन उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक ऐसी अनोखी परंपरा देखने को मिलती है...

Oct 12, 2024 13:08

Meerut News : देशभर में बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व दशहरा आज धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर रावण के पुतले का दहन तो आम है, लेकिन उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक ऐसी अनोखी परंपरा देखने को मिलती है जो इसे और भी खास बनाती है। यहां रावण के पुतले को खड़ा करने से पहले उसे शराब पिलाई जाती है।

पुतला खड़ा करने से पहले पिलाते हैं शराब
श्रीराम लीला कमेटी छावनी परिषद भैंसाली मैदान में पिछले 64 वर्षों से रामलीला का मंचन कर रही है। तभी से रावण को शराब पिलाने की परंपरा चली आ रही है। यहां दशहरे पर जब रावण का पुतला खड़ा किया जाता है तो उसे शराब पिलाई जाती है। इसी के साथ ही जहां पर रावण का पुतला खड़ा होता है वहां पर भी शराब डाली जाती है, ये एक टोटका है जो यहां रावण जलाने से पहले किया जाता है। कमेटी के महामंत्री गणेश अग्रवाल ने बताया कि पहले रावण के पुतले को शराब नहीं पिलाई गई थी, जिससे उसे खड़ा करने में कठिनाई आई। इस संदर्भ में उन्होंने कहा, हमने दो बार ऐसा किया कि रावण के पुतले को शराब नहीं पिलाई और दोनों बार पुतला खड़ा नहीं हो पाया।



यह है टोटका
यहां के स्थानीय बुजुर्गों ने बताया कि यह एक टोटका है, जो पिछले 64 वर्षों से चला आ रहा है। जब रावण के पुतले को खड़ा करने में समस्या आई, तो बुजुर्गों ने सलाह दी कि पहले उसे शराब पिलाई जाए। इस टोटके का पालन करते हुए जब रावण का पुतला शराब पी लेता है, तो वह आसानी से खड़ा हो जाता है। इसके बाद कुंभकरण और मेघनाद के पुतले को भी इसी प्रक्रिया से खड़ा किया जाता है।

दूर-दूर से आते हैं लोग यहां रावण दहन देखने
भैंसाली मैदान में इस बार रावण का पुतला 130 फीट, कुंभकरण का 120 फीट और मेघनाद का 110 फीट ऊंचा होगा। रामलीला कमेटी के सदस्यों का कहना है कि अगर रावण के पुतले को शराब नहीं पिलाई जाती, तो उसे खड़ा करना संभव नहीं होता। यह परंपरा न केवल स्थानीय लोगों के लिए विशेष महत्व रखती है, बल्कि हर साल यह चर्चा का विषय बन जाती है, जिससे दशहरे का यह पर्व और भी रोचक बनता है। इस अनोखी परंपरा ने मेरठ में दशहरा मनाने का एक अनूठा अंदाज है, जो इसे अन्य स्थानों से अलग करता है। लोग इस परंपरा को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं। 

Also Read

सोशल मीडिया पर तनाव फैलाने की कोशिश, आरोपी की तलाश में पुलिस

12 Oct 2024 07:46 PM

गाजियाबाद यति नरसिंहानंद को लेकर भड़काऊ पोस्ट : सोशल मीडिया पर तनाव फैलाने की कोशिश, आरोपी की तलाश में पुलिस

डासना मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद द्वारा दिए गए विवादास्पद बयान के बाद पुलिस सोशल मीडिया की निगरानी कर रही है, ताकि किसी भी आपत्तिजनक पोस्ट से माहौल बिगड़ने से रोका जा सके। इसी कड़ी में, शनिवार को इंस्टाग्राम पर एक भड़काऊ पोस्ट मिलने पर पुलिस में हड़कंप मच गया... और पढ़ें