मेरठ में प्रभारी मंत्री का दौरा : कानून व्यवस्था पर जताई नाराजगी, पुलिस तंत्र को बेहतर बनाने के दिए निर्देश

कानून व्यवस्था पर जताई नाराजगी, पुलिस तंत्र को बेहतर बनाने के दिए निर्देश
Uttar Pradesh Times | प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह

Jan 17, 2024 17:49

प्रभारी मंत्री जनपद की कानून व्यवस्था से नाराज दिखे। उन्होंने अपराध में कमी लाने और रिपोर्ट लिखने में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश दिए।

Jan 17, 2024 17:49

Short Highlights
  • प्रभारी मंत्री ने विकास भवन सभागार में की विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा
  • सुरक्षा एवं विकास सरकार की प्राथमिकता-धर्मपाल सिंह 
  • समाज के हर वर्ग को उपलब्ध कराए बेहतर सुरक्षा-प्रभारी मंत्री
Meerut News : बुधवार को पशुधन एवं दुग्ध विकास, अल्पंसख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज, राजनैतिक पेंशन, तथा नागरिक सुरक्षा विभाग मंत्री धर्मपाल सिंह ने विकास भवन सभागार में विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक ली। मंत्री ने जनपद में कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए पुलिस तंत्र को और बेहतर करने के निर्देश दिए गए। प्रभारी मंत्री जनपद की कानून व्यवस्था से नाराज दिखे। उन्होंने अपराध में कमी लाने और रिपोर्ट लिखने में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश दिए।

महिला अपराधों की जानकारी ली
उन्होंने संबंधित अधिकारी से महिला अपराध के विरूद्ध किए गए कार्यों की जानकारी ली। बैठक में एसएसपी रोहित सिंह सजवाण द्वारा गैंगस्टर एक्ट, एनएसए, शस्त्र अधिनियम, होटल, ढाबे आदि की चैकिंग आबकारी अधिनियम, गौवध निषेध और शस्त्र अधिनियम के संबंध में की गई कार्यवाही के बारे में बताया। मंत्री ने कहा कि सुरक्षा और विकास सरकार की प्राथमिकताएं है। समाज के हर वर्ग को बेहतर सुरक्षा उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।

22 जनवरी को लेकर दिए निर्देश
मंत्री ने कहा कि 22 जनवरी को बिजली और साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था करते हुए दीपावली उत्सव के रूप में मनाया जाए। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि इस दिन समस्त दुकानें बंद रहे। 22 जनवरी तक अभियान चलाकर साफ-सफाई की जाए। नगर विकास के अंतर्गत जलापूर्ति, सीवर, अपशिष्ठ प्रबंधन, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा की गईं। प्रभारी मंत्री ने अपशिष्ठ से कम्पोस्ट बनाने और इसके प्रयोग के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि ऐसी कार्यवाही सुनिश्चित करें जिससे कूडे से कंचन पैदा करने की स्थिति बनें। उन्होंने जनपद को स्वच्छ रखने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

डीएम से ली योजनाओं की जानकारी
जिलाधिकारी दीपक मीणा द्वारा एनआरएलएम, कायाकल्प, सामुदायिक शौचालय, निवेश मित्र, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, निराश्रित गौवंश, टीकाकरण, सहभागिता योजना, गोल्डन कार्ड, दवाओ की उपलब्धता,राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम आदि कार्यों की प्रगति का विवरण प्रस्तुत किया गया। मंत्री ने कहा कि गाय के दूध के साथ-साथ गाय के गोबर को आय सृजन का साधन बनाये। उन्होने कहा कि महिला समूह को गौकाष्ठ मशीन (गोबर से लकडी बनाने वाली मशीन) उपलब्ध करायी जाये ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके। उन्होने निर्देशित करते हुये कहा कि कोई भी पात्र लाभार्थी राशन एवं आयुष्मान कार्ड से वंचित न रहे।

ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत बाजपेई, एमएलसी अश्वनी त्यागी, एमएलसी सरोजिनी अग्रवाल, एमएलसी धर्मेन्द्र भारद्वाज, डीएफओ राजेश कुमार, एमडीए उपाध्यक्ष अभिषेक पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, अपर जिलाधिकारी नगर बृजेश सिंह, जिला विकास अधिकारी अम्बरीष कुमार, अपर नगर आयुक्त प्रमोद कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी रेनू श्रीवास्तव, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी राजेन्द्र शर्मा, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
 

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें