21st Animal Census 2024 : पशुओं की गणना के लिए पशुपालन विभाग मोबाइल एप का करेगा प्रयोग

पशुओं की गणना के लिए पशुपालन विभाग मोबाइल एप का करेगा प्रयोग
UPT | 21वीं पशुगणना 2024 को लेकर बैठक लेतीं सीडीओ मेरठ।

Sep 05, 2024 09:57

नोडल अधिकारी पशुगणना डा० निलय कुमार ने तहसील वार तीन पालियों में जनपद मेरठ के समस्त सुपरवाइजरों एवं गणनकारों को ट्रेनिंग दी जिसमें उन्होंने बताया कि सभी गणनाकारों एवं सुपरवाइजरों को 21वीं पशुगणना 2024, मोबाइल एप के माध्यम की जायेगी

Sep 05, 2024 09:57

Short Highlights
  • मेरठ में चार माह तक चलेगा पशुओं की गणना का काम 
  • पशुपालन विभाग ने सुपरवाइजरों और गणनकार को दिया प्रशिक्षण
  • 28 सुपरवाइजर एवं 212 गणनकार गांवों और शहरों में करेंगे पशुगणना
21वीं पशुगणना 2024 : पशुपालन विभाग द्वारा 21वीं पशुगणना 2024 की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस बार पशुपालन विभाग मेरठ में मोबाइल एप के माध्यम से पशुओं की गणना का कार्य करेगा।  इसके लिए सुपरवाइजर एवं गणनकार का तहसीलवार तीन पालियों में एकदिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।  

एकदिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन
विकास भवन सभागार में पशुपालन विभाग जनपद मेरठ के द्वारा 21वीं पशुगणना 2024 हेतु सुपरवाइजर एवं गणनकारों का एकदिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन तहसीलवार तीन पालियों में किया गया। मुख्य विकास अधिकारी नूपुर गोयल द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर प्रशिक्षण का शुभारम्भ किया गया।

योजनाओं के विषय में पशुपालकों को जागरूक करें
उन्होंने पशुगणना की महत्ता को बताते हुए सभी गणनकारों एवं सुपरवाइजरों को इस कार्य को पूर्ण गम्भीरता से ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने निर्देश दिये गणनकार गावों में जाकर पशुगणना कार्य के साथ-साथ मुख्यमंत्री गौवंश सहभागिता योजना एवं अन्य सरकारी योजनाओं के विषय में पशुपालकों को जागरूक करें।

31 दिसम्बर 2024 तक चार माह में पूर्ण किया जाना है
मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डा० राजेन्द्र कुमार शर्मा ने अवगत कराया कि भारत सरकार द्वारा 21वीं पशुगणना का कार्य 01 सितम्बर 2024 से प्रारम्भ होकर 31 दिसम्बर 2024 तक चार माह में पूर्ण किया जाना है। जिसके अन्तर्गत एक सितम्बर 2024 से गणनाकार पशुपालकों के द्वार पर जाकर मोबाइल ऐप के माध्यम से डाटा एकत्रित करेंगें। जनपद में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 28 सुपरवाइजर एवं 212 गणनाकारों को पशुगणना के लिए चयनित किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में 593 गावों एवं शहरी क्षेत्र में 324 वार्डों में पशुगणना का कार्य किया जायेगा। ग्रामीण क्षेत्र में 3000 परिवार पर एवं शहरी क्षेत्र में 4000 परिवार पर एक गणनकार लगाया गया है।

मेरठ के समस्त सुपरवाइजरों एवं गणनकारों को ट्रेनिंग दी
नोडल अधिकारी पशुगणना डा० निलय कुमार ने तहसील वार तीन पालियों में जनपद मेरठ के समस्त सुपरवाइजरों एवं गणनकारों को ट्रेनिंग दी जिसमें उन्होंने बताया कि सभी गणनाकारों एवं सुपरवाइजरों को 21वीं पशुगणना 2024, मोबाइल एप के माध्यम की जायेगी तथा उन्होंने सभी को एप पर डाटा एन्ट्री करने की प्रक्रिया के विषय में विस्तृत्त प्रशिक्षण दिया। इस कार्य में डा० शरद शर्मा, डा० प्रियका शर्मा, डा० सुनन्दा पाण्डे, डा० कपिल देव, डा० विरेन्द्र कुमार, डा० संजीव कुमार एवं श्री सुशील कुमार अपर सांख्यिकीय अधिकारी का विशेष सहयोग रहा।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें