फास्टैग का इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान ! 31 जनवरी से बदल रहे ये नियम, पढ़िए पूरी खबर...

31 जनवरी से बदल रहे ये नियम, पढ़िए पूरी खबर...
Uttar Pradesh Times | वन व्हीकल, वन फास्टैग

Jan 25, 2024 18:12

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से वन व्हीकल, वन फास्टैग (One Fastag) को शुरू करने का फैसला किया गया है। इसकी मदद से ऐसे वाहन चालकों की मनमर्जी रोक लगाना है, जो अपने कई वाहनों के लिए एक फास्टैग का उपयोग करते हैं।

Jan 25, 2024 18:12

Short Highlights
  • मेरठ में दो टोल पर कटता है मेरठवासियों का टोल टैक्स
  • अधिकांश मेरठवासियों की चार पहिया वाहनों पर लगा है फास्टैग 
Meerut News : अगर आपकी गाड़ी में फास्टैग लगा हुआ है तो खबर ध्यान से पढ़ें। 31 जनवरी से फास्टैग के नियमों में बड़ा बदलाव किए जाने के संकेत मिले हैं। एनएचएआई 31 जनवरी के बाद से एक फास्टैग अभियान की शुरूआत करने जा रहा है। इस अभियान के तहत एनएचएआई उन सभी फास्टैग को खत्म कर देगा, जिनमें केवाईसी नहीं हुई है। यानी बिना केवाईसी के गाड़ी में लगे फास्टैग की मान्यता समाप्त हो जाएगी। 31 जनवरी तक सभी वाहन मालिक ये सुनिश्चित कर लें कि उनके फास्टैग में केवाईसी यानी नो योर कस्टमर पूर्ण हो चुका है।

वन व्हीकल, वन फास्टैग होगा शुरु
नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से वन व्हीकल, वन फास्टैग (One Fastag) को शुरू करने का फैसला किया गया है। इसकी मदद से ऐसे वाहन चालकों की मनमर्जी रोक लगाना है, जो अपने कई वाहनों के लिए एक फास्टैग का उपयोग करते हैं। इसका उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की दक्षता में सुधार करना और टोल प्लाजा पर सुचारू रूप से वाहन प्रवाह की अनुमति देना है।

जानिए क्या है लक्ष्य
एनएचएआई के डीजीएम मुदित गर्ग ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य फास्टैग में गड़बड़ी को दूर करना और टोल प्लाजा में वाहन चालकों को आसान आवाजाही की सुविधा प्रदान करना है। एनएचएआई को यह कदम इसलिए उठाना पड़ा क्योंकि उसे एक फास्टैग से कई वाहन संबद्ध होने या कई वाहनों पर एक ही फास्टैग होने की शिकायतें मिली थीं।

बेहतर होंगी हाइवे और एक्सप्रेस पर सुविधाएं
एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर अरविंद ने बताया कि एक वाहन, एक फास्टैग की व्यवस्था लागू होने से इलेक्ट्रॉनिक टोल सिस्टम की क्षमता-दक्षता और बेहतर होगी। एनएचएआई के अनुसार, फास्टैग को केवाईसी से अपडेट करने का काम रिजर्व बैंक के निर्देशों के तहत किया जा रहा है। लोगों को अपने नवीनतम फास्टैग में केवाईसी की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी कर लेनी चाहिए ताकि उन्हें 31 जनवरी के बाद किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े।

टोल पर वाहनों की लगने वाली लाइनों में आएगी कमी
एनएचएआई की इस योजना से टोल प्लाजा पर वाहनों की लगने वाली लंबी लाइनों में कमी आएगी। बता दें कि आए दिन सिवाया टोल प्लाजा और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे टोल प्लाजा पर वाहनों की काफी लंबी लाइनें लगी रहती हैं। जिस कारण वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। एक वाहन पर एक फास्टैग होने से टोल पर लगे स्कैनर को इसे स्कैन करने में बहुत ही कम समय लगेगा। जिससे टोल प्लाजा पर वाहनों के समय की बचत हो सकेगी।

Also Read

बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

7 Jul 2024 11:19 PM

मेरठ स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने की घोषणा : बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

अस्पतालों में बड़े पैमाने पर खाली पड़े डॉक्टरों के पद के बारे में डिप्टी सीएम ने कहा कि जल्द ही इसके लिए भर्ती शुरू होगी। उन्होंने ने सभी सीएमओ से खाली पद भरने के लिए जिला स्तरीय कमेटी के माध्यम से साक्षात्कार शुरू करने को कहा। और पढ़ें