Meerut News : मामूली बुखार में गिर रही प्लेटलेट्स, ब्लड बैंकों में बढ़ी खून की मांग

मामूली बुखार में गिर रही प्लेटलेट्स, ब्लड बैंकों में बढ़ी खून की मांग
UPT | मेरठ जिला अस्पताल की ओपीडी में लगी मरीजों की लाइनें।

Sep 06, 2024 20:13

मौसम में बदलाव के चलते डॉक्टरों के यहां मरीजों की भीड़ बढ़ी है। बृहस्पतिवार को मेरठ मेडिकल कालेज में 900 मरीज चिकित्सकों को दिखाने के लिए पहुंचे थे।

Sep 06, 2024 20:13

Short Highlights
  • मौसम में बदलाव से वायरल बुखार का प्रकोप
  • मेडिकल और जिला अस्पताल की ओपीडी मरीजों से फुल
  • मामूली बुखार में कम मिल रही है मरीजों की प्लेटलेट्स  
Meerut Health News : मेरठ में मौसम में बदलाव की वजह से वायरल का प्रकोप फैल रहा है। लोगों को बुखार ने जकड़ लिया है। मेरठ मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल की ओपीडी मरीजों से फुल है। जिला अस्पताल में रोजाना 500 से अधिक मरीज वायरल बुखार के पहुंच रहे हैं। इनमें अधिकांश मरीज की प्लेटलेट्स कम आ रही  है। ऐसे में ब्लड बैंकों में खून की मांग बढ़ गई है।

वायरल बुखार के कारण लोग परेशान  
इन दिनों वायरल बुखार के कारण लोग परेशान  हैं। वायरल के बीच डेंगू ने दस्तक दे दी है। हालांकि अभी तक मेरठ में डेंगू का कोई मामला सामने नहीं आया है। लेकिन जिस तरह से वायरल के मरीजों में प्लेटलेटस कम मिल रहे हैं उससे डेंगू का खतरा बढ़ता जा रहा है। मौसम में बदलाव के चलते डॉक्टरों के यहां मरीजों की भीड़ बढ़ी है। बृहस्पतिवार को मेरठ मेडिकल कालेज में 900 मरीज चिकित्सकों को दिखाने के लिए पहुंचे थे।
बृहस्पतिवार को ओपीडी में 980 मरीज देखे गए। इनमें अधिकांश मरीज वायरल से पीड़ित थे।

डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया की जांच करा रहे
चिकित्सक बुखार के मरीजों की डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया की जांच करा रहे हैं। इसी वजह से अस्पताल की पैथोलॉजी में जांच का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। बुखार के मरीजों में प्लेटलेट्स की कमी हो रही है। मरीजों के तीमारदार प्लेटलेट्स लेने के लिए ब्लड बैंक पहुंच रहे। मेरठ सीएमओ डॉक्टर अशोक कटारिया ने बताया कि बदलते मौसम में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। लोगों को स्वयं संक्रमण से बचाना चाहिए। जरूरत पड़ने पर दवाई जरूर लें। इसमें लापरवाही खतरनाक हो सकती है। 

यह बरतें सावधानी
 बाहर का खुला खाना खाने से बचें। उबला पानी ठंडा कर पीएं। घर में पानी जमा न होने दें। मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी लगाएं। पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें, ताकि मच्छर हमला न करें। लगातार बुखार आने पर चिकित्सक से संपर्क करें। 

Also Read

लेखपाल ने निजी सहायक को दिलवाई रिश्वत, SDM ने किया निलंबित

18 Oct 2024 12:02 AM

हापुड़ हापुड़ में रिश्वत लेने की वीडियो वायरल : लेखपाल ने निजी सहायक को दिलवाई रिश्वत, SDM ने किया निलंबित

गढ़मुक्तेश्वर तहसील क्षेत्र में एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।जिसमें एक लेखपाल का निजी सहायक रिश्वत लेता नजर आ रहा है। और पढ़ें