Meerut News : पांच महीने में तीन गुना बढ़ गए आलू के दाम, बरसात में और बढ़ेगी कीमत

पांच महीने में तीन गुना बढ़ गए आलू के दाम, बरसात में और बढ़ेगी कीमत
UPT | Today Potato prices

Jun 26, 2024 03:40

सब्जी मंडी में इन दिनों आलू की कीमत 30 रुपए से 40 रुपए प्रति किलोग्राम हैं।  बताया जा रहा है कि गर्मी की मार और कम पैदावार के कारण आलू के दाम तीन गुना तक बढ़े हैं। इसी कारण पहली बार थोक में आलू दो हजार रुपए प्रति क्विंटल से अधिक में बिक रहा है।

Jun 26, 2024 03:40

Short Highlights
  • दूसरे प्रदेश और नेपाल भेजा गया यूपी का आलू
  • गर्मी की मार और कम पैदावार से बढ़े दाम
  • जून में 2200 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंचा दाम
Meerut News : मेरठ में पांच महीने में आलू की कीमत तीन गुना अधिक बढ़ गई हैं। आलू विक्रेताओं का मानना है कि बरसात में आलू के दाम और अधिक बढ़ेगे। सब्जी मंडी में इन दिनों आलू की कीमत 30 रुपए से 40 रुपए प्रति किलोग्राम हैं।  बताया जा रहा है कि गर्मी की मार और कम पैदावार के कारण आलू के दाम तीन गुना तक बढ़े हैं। इसी कारण पहली बार थोक में आलू दो हजार रुपए प्रति क्विंटल से अधिक में बिक रहा है। इसका एक कारण दूसरे राज्यों में आलू की मांग बढ़ना भी बताया जा रहा है। थोक कारोबारियों की मिलीभगत से कोल्ड स्टोर से आलू की निकासी दर कम होने से भी दाम में वृद्धि हुई है। 

मेरठ मंडल और आगरा मंडल सहित करीब 12 जिले आलू बेल्ट
उत्तर प्रदेश में मेरठ मंडल और आगरा मंडल सहित करीब 12 जिले आलू बेल्ट के रूप में जाने जाते हैं। इन इलाके के किसान आलू की दो फसल पैदा कर लेते हैं। मेरठ लोहियानगर सब्जी मंडी में आलू आढती दिनेश कुमार बताते हैं कि दिसंबर में नया आलू 500 से 724 रुपए प्रति क्विंटल बिका था। इसके बाद दाम बढ़ने शुरू हुए तो जून 2024 में अब आलू 2200 रुपए प्रति क्विंटल से अधिक पहुंच गया है। पिछले साल जून 2023 में आलू की कीमत नौ सौ से एक हजार रुपए प्रति क्विंटल के आसपास रही थी। 

बरसात के दिनों में आलू का भाव तीन हजार के आसपास जाने की उम्मीद
उन्होंने बताया कि बरसात के दिनों में आलू का भाव तीन हजार के आसपास जाने की उम्मीद है। ऐसे में फुटकर में आम लोगों को करीब 40 रुपए प्रति किलोग्राम से अधिक की दर पर आलू खरीदना पड़ सकता है। क्योंकि थोक में 20 रुपए से अधिक होने पर फुटकर में यह 30 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है।

आलू की उत्तर प्रदेश में स्थिति
मेरठ में करीब 30 कोल्ड स्टोर हैं ​जबकि पूरे उत्तर प्रदेश में करीब 198 कोल्ड स्टोर हैं। उद्यान विभाग तरफ ओर से सीजन में करीब 245 लाख मीट्रिक टन आलू उत्पादन का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन 222 लाख मीट्रिक टन उत्पादन हुआ। इसमें 139 लाख मीट्रिक टन कोल्ड स्टोर में रखा है। जिसमें करीब 20 फीसदी निकाला जा चुका है। आलू के भाव में तेजी की वजह से कोल्ड स्टोर में रखने वाले व्यापारी आलू नहीं निकाल रहे हैं। यूपी से करीब 102809.74 मीट्रिक टन आलू नेपाल भेजा गया, जिसकी कीमत करीब 94.44 करोड़ रुपये थी। 

आलू की न्यूनतम दर मेरठ में 2050
विभागीय रिपोर्ट के मुताबिक 23 जून को आलू की न्यूनतम दर मेरठ में 2050, गाजियाबाद में 2100, आगरा में 1780, आजमगढ़ में 2200, फर्रुखाबाद में 1775, सहारनपुर में 2200 रुपए प्रति क्विंटल रही है। शुरुआती दौर में आलू के भाव कम रहे। जब व्यापारियों ने खरीद लिया तो भाव बढ़ गए हैं। अब ये व्यापारी आलू निकासी नहीं कर रहे हैं। इस वजह से भी आलू के दाम बढ़े हैं। 

Also Read

कहा-आम आदमी पार्टी की पहचान जाति-धर्म नहीं, स्कूल और अस्पताल के नाम पर

28 Sep 2024 09:36 PM

मेरठ मेरठ पहुंचे एमपी संजय सिंह : कहा-आम आदमी पार्टी की पहचान जाति-धर्म नहीं, स्कूल और अस्पताल के नाम पर

सांसद संजय सिंह ने कहा निजी अस्पतालों एवं प्राइवेट स्कूलों में मची लूट पर रोक नहीं लगी तो आम आदमी पार्टी व्यापक स्तर पर करेगी आंदोलन। और पढ़ें