Meerut News : अब आनलाइन बनेंगे बिजली के बिल, मीटर रीडिंग का झंझट से मिलेगी मुक्ति

अब आनलाइन बनेंगे बिजली के बिल, मीटर रीडिंग का झंझट से मिलेगी मुक्ति
UPT | बिजली रीडिंग मीटर की समस्या से निजात

Sep 19, 2024 09:12

शहर में 3.64 लाख बिजली उपभोक्ता हैं जिनमें से 1.12 लाख उपभोक्ताओं के यहां पहले से काफी पहले स्मार्ट मीटर लग चुके हैं। इलेक्ट्रानिक्स मीटरों को हटाकर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

Sep 19, 2024 09:12

Short Highlights
  • नई टेक्नोलॉजी के स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य जोरों पर 
  • सर्वे कार्य के बाद लगाए जाएंगे नए स्मार्ट मीटर 
  • अपने आप बिजली का बिल बनकर आएगा मोबाइल पर   
Meerut News : मेरठ वासियों को जल्द ही बिजली रीडिंग मीटर की समस्या से निजात मिलेगी। इसके लिए अब शहरों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू किया जाएगा। इसके लिए सर्वे का काम जारी है। सर्वे पूरा होने के बाद स्मार्ट मीटर लगाना शुरू कर दिया जाएगा। इससे लोगों को बिजली रीडिंग की समस्या से छुटकारा मिलेगा। बता दें आए दिन बिजली रीड़िंग गलत आने की शिकायतें आते रहती हैं। इसको लेकर लोग बिजली दफ्तर के चक्कर काटते रहते हैं। लेकिन इसके बाद भी समस्या का समाधान रहीं मिल पाता है। लेकिन अब इस समस्या को हमेशा के खत्म करने को पीवीवीएनएल ने शुरूआत की है।

गलत बिल और मीटर रीडिंग के झंझट से मुक्ति मिलेगी
अब शहर में बिजली उपभोक्ताओं के यहां पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इससे उपभोक्ताओं को बिजली के गलत बिल और मीटर रीडिंग के झंझट से मुक्ति मिलेगी। स्मार्ट मीटर नई टेक्नोलॉजी वाले होंगे। स्मार्ट मीटर को लगाने के लिए इन दिनों सर्वे का कार्य जोरों पर है। मेरठ में करीब 3000 स्मार्ट मीटर लगाने का काम पूरा हो चुका है। कई जगहों पर सर्वे कर रही टीम को लोगों के विरोध का सामना भी करना पड़ा है। बता दें आमतौर पर उपभोक्ताओं की शिकायत रहती है कि उनका बिजली का बिल गलत आया है। उनके मीटर में मनमानी तरह से रीडिग ली जा रही है। लेकिन अब जो बिजली के स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। उनसे यह सारी परेशानी खत्म हो जाएंगी। मुख्य अभियंता धीरज सिन्हा ने बताया कि पुराने मीटर हटाकर नए स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इनका कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाएगा।

महीने की अंतिम तारीख को जनरेट होगा बिजली बिल
बिजली के नए स्मार्ट मीटर में मॉडम लगा हुआ है। जिसके माध्यम से महीने की अंतिम तारीख को जितनी बिजली खपत होगी उसका आनलाइन बिल बनकर बिजली उपभोक्ता के मोबाइल नंबर पर अपने आप से आ जाएगा। इससे गलत बिल की कोई संभावना नहीं रहेगी। शहर में 3.64 लाख बिजली उपभोक्ता हैं जिनमें से 1.12 लाख उपभोक्ताओं के यहां पहले से काफी पहले स्मार्ट मीटर लग चुके हैं। इलेक्ट्रानिक्स मीटरों को हटाकर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। ग्रामीण इलाकों में बिजली के स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। मुख्य अभियंता जोन दो सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि सरधना कस्बे में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू हो चुका है। 
 

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें