Meerut News : तिलक पत्रकारिता विभाग में प्रिंट और इलेक्टॉनिक मीडिया जगत से रूबरू हुए स्कूली विद्यार्थी

तिलक पत्रकारिता विभाग में प्रिंट और इलेक्टॉनिक मीडिया जगत से रूबरू हुए स्कूली विद्यार्थी
UPT | सीसीएसयू के तिलक पत्रकारिता विभाग में कम्युनिटी रेडियो के स्टूडियो में विद्यार्थीगण।

Aug 24, 2024 19:43

मीडिया संचार का एक सशक्त माध्यम है। इसमें नौकरी की अपार संभावनाएं हैं। यही नहीं हम नौकरी करने वाले ही नहीं बल्कि इसके माध्यम से हम नौकरी देने वाले भी बन सकते हैं।

Aug 24, 2024 19:43

Short Highlights
  • सीसीएसयू के मॉस काम विभाग पहुंचे केएल इंटरनेशनल के छात्र 
  • तिलक पत्रकारिता विभाग को कम्युनिटी रेडियो पर की रिकार्डिंग
  • समाचार प्रसारण की तकनीकी से भी अवगत हुए विद्याथी 
Meerut News : मेरठ केएल इंटरनेशनल स्कूल के 42 विद्यार्थियों तथा दो शिक्षकों ने तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ का भ्रमण किया। सबसे पहले उन्होंने तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल में चलने वाली कक्षाओं लाइब्रेरी सेमिनार हॉल तथा कंप्यूटर लैब का भ्रमण किया।

छापने तक की प्रक्रिया को जाना
इस दौरान विद्यार्थियों ने प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया समाचार पत्र बनाने से लेकर छापने तक की प्रक्रिया को जाना। उसके पश्चात उन्होंने विभाग स्थित कम्युनिटी रेडियो को देखा। जहां पर उन्होंने रेडियो कार्यक्रम के निर्माण की प्रक्रिया को समझा। रिकॉर्डिंग प्रसारण और प्रसारण की तकनीकी से भी उनको अवगत कराया गया टीवी स्टूडियो पीसीआर में रिकॉर्डिंग और उसके संपादन के तकनीकी पहलुओं को समझाया।

विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल के तौर पर
विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल के तौर पर कई कार्यक्रम की रिकॉर्डिंग कराई गई। उसकी एडिटिंग को विस्तार से समझाया गया। इसके उपरांत कॉन्फ्रेंस हॉल में विभाग के विद्यार्थियों द्वारा निर्मित डॉक्यूमेंट्री, फिल्म एवं नाटक दिखाया गया। फीडबैक के तौर पर कई विद्यार्थियों ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि मीडिया के इतने आयाम भी हो सकते हैं।

मीडिया भी उत्कृष्ट एवं प्रभावी क्षेत्र है
मेरठ में किसी मीडिया संस्थान में इतनी सुविधा उपलब्ध हैं यह हमारे लिए रोचक है। विद्यार्थियों ने कहा कि करियर की दृष्टि से आज हमें ज्ञात हुआ कि मीडिया भी उत्कृष्ट एवं प्रभावी क्षेत्र है कई विद्यार्थियों ने भविष्य में मीडिया के विभिन्न आयामों से जुड़ने की अभिरुचि दिखाई। स्कूल की अध्यापिका नीरू ने कहा कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का यह विभाग विश्वविद्यालय के लिए ही नहीं हमारे शहर के लिए गौरव है।

मीडिया के विभिन्न आयामों की समस्त प्रक्रियाओं को
यहां की सुविधा छात्र-छात्राएं एवं शिक्षकों से मिलकर ऐसा प्रतीत होता है कि मानो हम मीडिया के विभिन्न आयामों की समस्त प्रक्रियाओं को विस्तार से ढाई घंटे में समझ गए हो। उन्होंने कहा कि केएल इंटरनेशनल स्कूल भविष्य में भी तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल के साथ जुड़ा रहेगा। तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल के निदेशक प्रोफेसर प्रशांत कुमार ने सभी का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि मीडिया संचार का एक सशक्त माध्यम है। इसमें नौकरी की अपार संभावनाएं हैं। यही नहीं हम नौकरी करने वाले ही नहीं बल्कि इसके माध्यम से हम नौकरी देने वाले भी बन सकते हैं। इस अवसर पर डॉक्टर दीपिका वर्मा लव कुमार तथा बीनम यादव मौजूद रहे। 

Also Read

मुस्लिम युवक ने रखा 1 लाख का इनाम, पुलिस ने दर्ज किया मामला

5 Oct 2024 08:47 PM

गाजियाबाद नरसिंहानंद का सिर कलम करने की धमकी : मुस्लिम युवक ने रखा 1 लाख का इनाम, पुलिस ने दर्ज किया मामला

श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद गिरि का सिर कलम करने वाले को 1 लाख रुपये देने की घोषणा हुई है। यह घोषणा फेसबुक पर फिरोज खान नामक एक व्यक्ति द्वारा की गई है। और पढ़ें