Meerut News : सफलता, समृद्धि और सुख-शांति की आधारशिला है स्वास्थ्य जीवन

सफलता, समृद्धि और सुख-शांति की आधारशिला है स्वास्थ्य जीवन
UPT | हेल्थ एंड फिटनेस सोसाइटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल लोग।

May 20, 2024 15:02

यह तभी संभव है, जब हम अपने तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए समय निकालें । एक स्वस्थ जीवनशैली, अच्छे आहार और कसरत के साथ शुरू...

May 20, 2024 15:02

Short Highlights
  •  स्वास्थ्य जीवन पर हेल्थ एंड फिटनेस सोसाइटी पर गोष्ठी आयोजन
  • लोगों को सकारात्मक आदतें और आत्म-अनुशासन का दिया मंत्र
  • संस्था अध्यक्ष ने कहा कुछ उपाय अपनाने से रहेंगे बिल्कुल फिट
Meerut news : आज गढ़ रोड स्थित सात फेरे रेस्टोरेंट में हेल्थ एंड फिटनेस सोसाइटी द्वारा स्वस्थ जीवन पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि करनाल से वीरेंद्र सिंह , सोनिया सिंह , मनोज त्यागी, प्रिय त्यागी संस्था अध्यक्ष विपुल सिंघल ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

सफलता, समृद्धि और सुख-शांति की ओर
स्वास्थ्य विशेषज्ञ वीरेंद्र सिंह ने कहा ध्यान और स्वास्थ्य हमारे जीवन के अभिन्न अंग हैं, यही वह आधारशिला है जो सफलता, समृद्धि और सुख-शांति की ओर हमें ले जा सकती है। यह तभी संभव है, जब हम अपने तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए समय निकालें । एक स्वस्थ जीवनशैली, अच्छे आहार और कसरत के साथ शुरू होती है जो हमारे समग्र कल्याण को बढ़ावा देती है।  हमें सकारात्मक आदतें बनाने, आत्म-अनुशासन का अभ्यास करने और तनाव को कम करने पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए। 
संस्था अध्यक्ष विपुल सिंघल ने कहा कि कुछ सरल उपाय हमे स्वस्थ और फिट रहने में मदद कर सकते हैं।
 नियमित व्यायामः शरीर को स्वस्थ रखने, वजन कम करने और मनोदशा को बढ़ावा देने के लिए हर दिन 30 मिनट तक चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना या खेल खेलना महत्वपूर्ण है।
उचित आहारः हमारे आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और स्वस्थ वसा सहित सभी आवश्यक तत्व होने चाहिए।
भरपूर पानी पीनाः हमें प्रतिदिन आठ गिलास (2 लीटर) पानी पीने का लक्ष्य रखना चाहिए। यह हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और वजन घटाने में मदद करता है।
तनाव को नियंत्रण में रखेंः तनाव कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं का कारण बनता है। गहरी सांस लेने, ध्यान, योग, या मसाज के माध्यम से तनाव को नियंत्रण में रखने का तरीका सीखें।
भरपूर नींद लेंः नींद हमारे शरीर को ठीक करने, मरम्मत करने और नवीनीकरण करने में मदद करती है। हर रात 7-8 घंटे की नींद लें। धूम्रपान और  शराब के सेवन से बचें। 

आने वाली पीढ़ी के भविष्य में बदलाव ला सकते हैं
स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर हम अपने और आने वाली पीढ़ी के भविष्य में बदलाव ला सकते हैं। इस मौके पर गरिमा गर्ग, मुकुल सिंघल, रेखा चौधरी, सारिका सिंघल, रतन गर्ग,  कामिनी सालवान, संगीता सिंह, विशाल त्यागी, रीमु गर्ग , विकास गोयल, सलिल गर्ग, रेणु राजवंशी सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।
 

Also Read

बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

7 Jul 2024 11:19 PM

मेरठ स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने की घोषणा : बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

अस्पतालों में बड़े पैमाने पर खाली पड़े डॉक्टरों के पद के बारे में डिप्टी सीएम ने कहा कि जल्द ही इसके लिए भर्ती शुरू होगी। उन्होंने ने सभी सीएमओ से खाली पद भरने के लिए जिला स्तरीय कमेटी के माध्यम से साक्षात्कार शुरू करने को कहा। और पढ़ें