Meerut News : मेरठ में सात चौराहे हुए आईटीएमएस सिस्टम से लैस, पहले दिन 5620 वाहनों के चालान

मेरठ में सात चौराहे हुए आईटीएमएस सिस्टम से लैस, पहले दिन 5620 वाहनों के चालान
UPT | मेरठ के चौराहे पर लगे आईटीएमएस सिस्टम से लैस कैमरे।

May 19, 2024 20:12

जिन सात चौराहों को आईटीएमएस सिस्टम से लैस किया है उनमें तेजगढ़ी, गांधी आश्रम, कमिश्नर चौराहा, डिग्गी चौराहा, बच्चा पार्क, ईव्ज चौराहा और...

May 19, 2024 20:12

Short Highlights
  •  75 दिन बाद मेरठ के सात चौराहे हुए आईटीएमएस
  • शनिवार को शाम तक हुए 5620 वाहनों के चालान 
  • सर्विलांस कैमरो की कनेक्टिविटी, चौराहों पर वाईफाई
Meerut News : मेरठ में सुरक्षा व्यवस्था और ट्रैफिक को व्यवस्थित करने के लिए महानगर के सात चौराहे आईटीएमएस सिस्टम से फिर से लैस हो गए हैं। बता दें पिछले करीब 75 दिन से मेरठ महानगर में आईटीएमएस सिस्टम फेल पड़ा हुआ था। अब शनिवाार को सर्विलांस कैमरे जोड़ने के बाद सक्रिय हुए इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से पहले दिन ही 5620 वाहनों के चालान हुए हैं। आईटीएमएस का निरीक्षण करने वाली कंपनी और निगम अधिकारियों ने सभी चौराहों का निरीक्षण किया। जिन सात चौराहों को आईटीएमएस सिस्टम से लैस किया है उनमें तेजगढ़ी, गांधी आश्रम, कमिश्नर चौराहा, डिग्गी चौराहा, बच्चा पार्क, ईव्ज चौराहा और जेल चुंगी चौराहा शामिल हैं। इन चौराहों पर शनिवार को 5620 वाहनों के आनलाइन चालान हुए हैं।

चालकों के मोबाइल पर ऑनलाइन चालान का मैसेज पहुंचा
सभी वाहन चालकों के मोबाइल पर आनलाइन चालान का मैसेज पहुंचा तो उनको इसके बारे में पता चल सका। अभी  हापुड अडडा, शास्त्रीनगर एल ब्लाक चौराहों पर आईटीएसमएस सिस्टम नहीं शुरू हो सका है। नगर निगम अधिशासी अभियंता अमित शर्मा ने बताया कि 2200 कैमरों को आईटीएमएस से जोड़ना है। कनेक्टिविटी के दौरान 700 कैमरे खराब मिले हैं। अब 1500 कैमरों को आईटीएमएस से जोड़ना तय किया गया है। अभी 1047 कैमरों को ही जोड़ा जा सका है। सुरक्षा व्यवस्था के मददेनजर सर्विलांस कैमरों से निगरानी हो रही है। इसके लिए निगम अधिकारियों ने एसएसपी को भी पत्र लिखा है। शनिवार को आईटीएमएस का फाइबर चालू किया है। इसके बाद से नौ में से सात चौराहों पर आईटीएमएस व्यवस्था लागू हो गई है। 

वाहन चालकों में मचा हड़कंप 
एक दिन 5000 से अधिक वाहन चालकों के मोबाइल पर चालान का मैसेज पहुंचा तो वाहन चालकों में हड़कंप मच गया।  सबसे अधिक चालान बिना टेलमेट और जेब्रा लाइन क्रांस करने वालों के हुए हैं। बता दें पिछले ढाई महीने से शहर में आनलाइन ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हुई पड़ी थी। वहीं ट्रैफिक पुलिस भी चौराहों से गायब थी। जिसके चलते हर दिन मेरठ के व्यस्त चौराहों पर जाम लग रहा था। जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना पड़ रहा था। 

Also Read

‘नारी शक्ति’ के जागरण का उत्सव

8 Oct 2024 09:31 PM

गौतमबुद्ध नगर शारदीय नवरात्र : ‘नारी शक्ति’ के जागरण का उत्सव

भारतीय संस्कृति में नारी को हमेशा से सम्मानित स्थान प्राप्त रहा है। इतिहास में कई विदुषी नारियों का नाम लिया जा सकता है, जैसे गार्गी और मैत्रेयी, जिन्होंने वेदों की रचना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। और पढ़ें