Meerut News : जेल की बैरक के भीतर बंदी की सेहत का ध्यान रखेंगे स्वास्थ्य मित्र

जेल की बैरक के भीतर बंदी की सेहत का ध्यान रखेंगे स्वास्थ्य मित्र
UPT | मेरठ जिला कारागार

Sep 22, 2024 09:42

जिला कारागार में बंदी की सेहत की देखभाल के लिए बैरक में स्वास्थ्य मित्रों की तैनाती की जाएगी। जो बीमार बंदियों को बैरक के भीतर ही दवाइयां और प्राथमिक चिकित्सीय सहायता मुहैया कराएंगे। 

Sep 22, 2024 09:42

Short Highlights
  • मेरठ जिला कारागार में बंदी की सेहत कर रखा जाएगा ध्यान
  • जेल की बैरक में स्वास्थ्य मित्रों की की जाएगी तैनाती
  • बीमार बंदियों को बैरक के भीतर ही दवाइयां मुहैया कराएंगे
Meerut Jail News : मेरठ जिला कारागार में बंदी की सेहत की देखभाल के लिए बैरक में स्वास्थ्य मित्रों की तैनाती की जाएगी। जो बीमार बंदियों को बैरक के भीतर ही दवाइयां और प्राथमिक चिकित्सीय सहायता भी मुहैया कराएंगे। जेल में सेहत खराब होने के चलते बंदियों के मौत की खबरें आती रहती हैं। कभी जेल में बंदी को समय पर इलाज नहीं मिल पाता तो कभी अस्पताल पहुंचने पर चिकित्सक नहीं मिल पाते। इससे बंदियों की जान पर बन आती है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश की हर जिला कारागार में बंदियों के स्वास्थ्य के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। इसके लिए जिला जेल की हर बैरक में दो स्वास्थ्य मित्र तैनात किए जाएंगे। ये स्वास्थ्य मित्र कोई बाहरी व्यक्ति या कर्मचारी नहीं, बल्कि जेल के बंदी ही होंगे। 

चयनित बंदियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
मेरठ जिला जेल अधीक्षक वीरेश राज शर्मा ने बताया कि जिला जेल में बंदियों के स्वास्थ्य की देखभाल करने में काफी परेशानी आती है। आए दिन कोई ना कोई परेशानी खड़ी होती रहती है। अधिक तबीयत खराब होने या गंभीर बीमारी होने पर उन्हें बाहर सरकारी अस्पतालाें में भर्ती कराया जाता है। कई बंदी ऐसे होते हैं जिन्हें अपने बीमारी के बारे में जानकारी नहीं हो पाती है। बीमारी गंभीर होने पर उपचार कराने में काफी परेशानी होती है। 

डिप्टी जेलर हर बैरक से चुनेंगे दो स्वास्थ्य मित्र
डिप्टी जेलर को हर बैरक से दो-दो स्वास्थ्य मित्र का चयन करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि आगामी 15 नवंबर के बाद चयनित बंदी को स्वास्थ्य के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे आपात स्थिति में उनका सदुपयोग किया जा सके। क्योंकि बंदियों की अपेक्षा परिसर में स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या काफी कम है। 
 

Also Read

सरकारी पिस्टल से खुद को मारी गोली, डिप्रेशन में थे अंकुर राठी

22 Sep 2024 12:35 PM

गौतमबुद्ध नगर नोएडा में कांस्टेबल ने थाने की खुदकुशी : सरकारी पिस्टल से खुद को मारी गोली, डिप्रेशन में थे अंकुर राठी

रबूपुरा थाने में तैनात कॉन्स्टेबल अंकुर राठी ने थाने के अंदर ही सरकारी पिस्टल से खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। घटना रात करीब 11:30 बजे की है... और पढ़ें