बदलता उत्तर प्रदेश : चौधरी चरण सिंह विवि के तिलक पत्रकारिता विभाग को देश में मिला चौथा स्थान

चौधरी चरण सिंह विवि के तिलक पत्रकारिता विभाग को देश में मिला चौथा स्थान
UPT | सीसीएसयू की उपलब्धियों के बारे में जानकारी देते तिलक पत्रकारिता विभाग के शिक्षकगण।

Jun 25, 2024 18:11

CCSU की इस उपलब्धि से विभाग के सभी विद्यार्थी, शिक्षक एवं कर्मचारियों में खुशी है तथा विभाग में उल्लास का वातावरण है। 

Jun 25, 2024 18:11

Short Highlights
  • देश भर के सरकारी विश्वविद्यालयों में छठवें स्थान पर सीसीएसयू
  • सीसीएसयू को मिली इस उपलब्ध से शिक्षकों और छात्रों में हर्ष 
  • पिछले साल सभी संस्थानों में 20 वें स्थान पर था सीसीएसयू
     
Meerut News : 'द वीक' व इंडिया टुडे की रैकिंग में चौधरी चरण सिंह विवि के तिलक पत्रकारिता विभाग को देश में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। ये विश्वविद्यालय के लिए अत्यंत हर्ष और गौरव का विषय है। वहीं उत्तर प्रदेश की बात करें तो सरकारी विश्वविद्यालयों,संस्थानों में चौधरी चरण सिंह विवि नंबर वन पर है। राष्ट्रीय स्तर पर पूरे देश के सरकारी और निजी मीडिया संस्थानों में चौधरी चरण सिंह विवि 18 वें नम्बर पर हैं। पिछले साल इस रैकिंग में विभाग देश भर के सरकारी विश्वविद्यालयों में छठवें व सभी संस्थानों में 20 वें स्थान पर था। 

विभाग में उल्लास का वातावरण
इसी प्रकार इंडिया टुडे की रैंकिंग में देश भर के मीडिया संस्थानों में तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग आठवें नम्बर पर है। विभाग की इस उपलब्धि से विभाग के सभी विद्यार्थी, शिक्षक एवं कर्मचारियों में खुशी है तथा विभाग में उल्लास का वातावरण है। 

विकास को सुदृढ़ करना तथा उनके सर्वांगीण विकास पर बल
इसकी जानकारी देते हुए निदेशक प्रोफेसर प्रशांत कुमार ने बताया कि भविष्य में हमारा यह प्रयास रहेगा कि अपनी गुणवत्ता में और अधिक सुधार करें। इसी के साथ विभाग में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं के कौशल विकास को सुदृढ़ करना तथा उनके सर्वांगीण विकास पर बल देते हुए इंडस्ट्री की आवश्यकतानुसार प्रशिक्षित करना होगा। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयत्न रहेगा कि अगले वर्ष होने वाली इस रैंकिंग में हम शीर्ष पर रहें तथा मानव संसाधन के विकास की अवधारणा से परिपूरित होकर विद्यार्थियों के हितों को प्राथमिकता पर रखते हुए विभाग को और अधिक संसाधन युक्त बनाते हुए उत्कृष्टता को प्राप्त करें। 

हस्तिनापुर की ऐतिहासिक धरोहरों का पुनर्रक्षण
केन्द्र एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मेरठ एवं उसके आस-पास के क्षेत्र के विकास हेतु विभिन्न परियोजनाओं से इस क्षेत्र का विकास तो हो ही रहा है साथ ही साथ यहां जेवर में दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा, फिल्म सिटी, हस्तिनापुर की ऐतिहासिक धरोहरों का पुनर्रक्षण, आईटी पार्क, मेरठ दिल्ली एक्प्रेसवे तथा देश की पहली रैपिड रेल से मेरठ एवं आस-पास के क्षेत्र की कनेक्टिविटी सुलभ होने से देश भर से विद्यार्थियों का आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया होगी। हम व्यवहारिक पक्षों को ध्यान में रखते हुए आने वाले समय की आवश्यकता के अनुसार कई रोजगारपरक पाठ्यक्रम भी शुरू कर चुके हैं।

दायित्वों को और निपुणता के साथ निभाएं
इस अवसर पर कुलपति प्रो॰ संगीता शुक्ला ने तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल के निदेशक एवं शिक्षकों व कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि अपने दायित्वों को और निपुणता के साथ निभाएं तथा विद्यार्थियों को अच्छे वातावरण देने के साथ ही उनको इंडस्ट्री के अनुसार तैयार कर रोजगार के अवसर प्रदान कराएं। उन्होंने कहा कि डिजिटल मीडिया के इस युग में विद्यार्थी स्वरोजगार की ओर अग्रसर हों ऐसा भी प्रयास विभाग को करना चाहिए। कुलसचिव धीरेन्द्र वर्मा, वित्त अधिकारी रमेश चंद्र, सभी संकायाध्यक्षों, विभागाध्यक्षों, शिक्षकों सहित विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने विभाग को बधाई दी। इस अवसर पर डॉक्टर मनोज कुमार श्रीवास्तव, बीनम यादव, प्रशासनिक अधिकारी मितेंद्र कुमार गुप्ता, राकेश कुमार शिवम आदि मौजूद रहे।
 

Also Read

कहा-आम आदमी पार्टी की पहचान जाति-धर्म नहीं, स्कूल और अस्पताल के नाम पर

28 Sep 2024 09:36 PM

मेरठ मेरठ पहुंचे एमपी संजय सिंह : कहा-आम आदमी पार्टी की पहचान जाति-धर्म नहीं, स्कूल और अस्पताल के नाम पर

सांसद संजय सिंह ने कहा निजी अस्पतालों एवं प्राइवेट स्कूलों में मची लूट पर रोक नहीं लगी तो आम आदमी पार्टी व्यापक स्तर पर करेगी आंदोलन। और पढ़ें