कांवड़ यात्रा को शांतिपूर्ण संपन्न कराने में जुटी सरकार : मुख्य सचिव और डीजीपी ने मेरठ में की बैठक, दिए कई अहम निर्देश

मुख्य सचिव और डीजीपी ने मेरठ में की बैठक, दिए कई अहम निर्देश
UPT | कांवड़ यात्रा को शांतिपूर्ण संपन्न कराने में जुटी सरकार

Jul 06, 2024 17:43

उत्तर प्रदेश सरकार कांवड़ यात्रा को सुरक्षित और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जुटी है। इसी क्रम में शनिवार को प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने मेरठ में एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की।

Jul 06, 2024 17:43

Short Highlights
  • मुख्य सचिव और डीजीपी ने की बैठक
  • कांवड़ यात्रा की हेलीकॉप्टर से होगी निगरानी
  • बिजली की निरंतर आपूर्ति होगी सुनिश्चित
Meerut News : उत्तर प्रदेश सरकार कांवड़ यात्रा को सुरक्षित और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जुटी है। इसी क्रम में शनिवार को प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने मेरठ में एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की। इस बैठक में मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़ और मुरादाबाद मंडल के साथ-साथ उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के वरिष्ठ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए। बैठक का मुख्य उद्देश्य कांवड़ यात्रा की तैयारियों का जायजा लेना और आवश्यक दिशा-निर्देश देना था।

हेलीकॉप्टर से होगी निगरानी
मुख्य सचिव ने कांवड़ियों के प्रति सौहार्दपूर्ण व्यवहार पर जोर देते हुए कहा कि उनकी सुरक्षा और सुविधाओं का ध्यान रखना प्रशासन का दायित्व है। उन्होंने कांवड़ शिविरों और मार्गों पर विशेष साफ-सफाई, प्लास्टिक मुक्त वातावरण और घाटों पर उचित बैरिकेडिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त, पूरी यात्रा की हेलीकॉप्टर से निगरानी की जाएगी और श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा की परंपरा भी जारी रहेगी। मुख्य सचिव ने सड़कों की मरम्मत, बिजली व्यवस्था की दुरुस्ती और कांवड़ियों के लिए उचित ठहरने की व्यवस्था सुनिश्चित करने पर भी बल दिया।

रूट डायवर्जन से लोगों को नहीं होगी परेशानी
पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने स्वच्छता, चिकित्सा सुविधाओं और खाद्य सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रूट डायवर्जन की जानकारी स्थानीय लोगों को दी जाए और वाहनों की गति पर नियंत्रण रखा जाए। पड़ोसी राज्यों के साथ समन्वय स्थापित करने और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाने का सुझाव भी दिया गया। डीजीपी ने डीजे कांवड़ की ऊंचाई सीमित रखने, ट्रांसफॉर्मरों और नहरों के पास बैरिकेडिंग करने के निर्देश भी दिए।

बिजली की निरंतर आपूर्ति होगी सुनिश्चित
मेरठ मंडल की आयुक्त सेल्वा कुमारी जे. ने कांवड़ यात्रा की तैयारियों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि मंडल के सभी जिलों में कांवड़ मार्ग की सड़कों को गड्ढामुक्त किया जा रहा है। यातायात व्यवस्था के लिए रोड मैप तैयार किया गया है। सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, गोताखोर, नहरों के किनारे सुरक्षात्मक रस्से/बैरिकेडिंग की व्यवस्था की जा रही है। कांवड़ियों के लिए पेयजल, स्नानघर, शौचालय, चिकित्सा शिविर और बिजली की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। खाद्य सुरक्षा, आवारा पशुओं के नियंत्रण और अग्निशमन की तैयारियां भी की गई हैं।

कई वरिष्ठ अधिकारी रहे मौजूद
मुख्य सचिव ने सभी जिलों और राज्यों से बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए कांवड़ यात्रा को भव्य और सुरक्षित रूप से संपन्न कराने का आह्वान किया। इस महत्वपूर्ण बैठक में एडीजी ध्रुवकांत ठाकुर, आईजी नचिकेता झा, मेरठ के जिलाधिकारी दीपक मीणा, एसएसपी विपिन टाडा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। साथ ही, सहारनपुर, अलीगढ़ और मुरादाबाद मंडल के आयुक्त, एडीजी तथा उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में शामिल हुए।

Also Read

एयरलाइंस क्रू मेंबर की हत्या में शामिल संजीत मान गिरफ्तार, पुलिस अब करेगी संपति कुर्क

5 Oct 2024 11:44 AM

गौतमबुद्ध नगर Noida News : एयरलाइंस क्रू मेंबर की हत्या में शामिल संजीत मान गिरफ्तार, पुलिस अब करेगी संपति कुर्क

एयर इंडिया क्रू मेंबर सूरज मान की हत्या के मामले में पुलिस ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। इस हत्याकांड में शामिल आरोपी और कुख्यात गैंगस्टर कपिल मान के मौसेरे भाई संजीत मान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। और पढ़ें