Meerut News : मेरठ में 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' की थीम पर महिलाओं को किया जागरूक

मेरठ में 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' की थीम पर महिलाओं को किया जागरूक
UPT | सखी-वन स्टॉप सेन्टर मेडिकल पर परीक्षण कार्यशाला

Jul 26, 2024 01:43

हेल्पलाइन नंबर 1098, 181, 1090  की जानकारी भी प्रदान की गई। दहेज प्रथा को समाप्त करने बाल विवाह की कुप्रथा को रोकने, बाल श्रम को रोकने के लिए सभी को जागरूक किया

Jul 26, 2024 01:43

Short Highlights
  • मेरठ के मेडिकल कालेज सेंटर पर हुई कार्यशाला
  • विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी
  • महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में किया जागरूक   
Meerut News : मेरठ में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की थीम पर महिला केंद्रित कानून सप्ताह के अंतर्गत सखी-वन स्टॉप सेन्टर मेडिकल पर किया गया परीक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। 

सखी-वन स्टॉप सेन्टर मेडिकल
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की थीम पर जिला प्रोबेशन अधिकारी के निर्देशानुसार महिला केंद्रित कानून सप्ताह के अंतर्गत सखी-वन स्टॉप सेन्टर मेडिकल, मेरठ पर परीक्षण कार्यशाला में महिलाओं और युवतियों को टिप्स दिए गए।

यौन उत्पीडन की जानकारी दी गई
महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया और विभाग द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला जिसमें बढाई गई धनराशि के बारे में एवं स्पॉन्सरशिप योजना, निराश्रित पेंशन को विस्तार से बताया गया व महिलाओं के साथ हो रही यौन उत्पीडन की जानकारी दी गई साथ ही वन स्टाप सेन्टर की कार्यप्रणाली एवं वहा प्राप्त होने वाली सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ में सरकार द्वारा संचालित हेल्पलाइन नंबर 1098, 181, 1090  की जानकारी भी प्रदान की गई। दहेज प्रथा को समाप्त करने बाल विवाह की कुप्रथा को रोकने, बाल श्रम को रोकने के लिए सभी को जागरूक किया गया। 

सपोर्ट पर्सन समस्त कर्मचारी मौजूद रहे
इस मौके पर जिला प्रोबेशन अधिकारी अतुल कुमार सोनी व जिला बाल संरक्षण इकाई से डॉ. श्रीति सागर विधि सह परिविक्षा अधिकारी दीपिका भटनागर, संरक्षक अधिकारी व चाइल्ड लाइन से प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेट मनमोहन सिंह, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अधिवक्ता मुकेश तोमर और वन स्टॉप सेन्टर से केन्द्र प्रशासक विनिता व वन स्टॉप सेन्टर का स्टॉफ व जिला बाल संरक्षण इकाई के चाइल्ड हेल्प लाइन के सपोर्ट पर्सन समस्त कर्मचारी मौजूद रहे। 

Also Read

70  लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

7 Sep 2024 09:40 PM

मेरठ मेरठ आईआईए भवन में लोन मेला : 70 लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

एनआरएलएम योजना के अंतर्गत गठित 110 एस एच जी ग्रुपों को रूपये 1 करोड़ 65 लाख के सीसीएल स्वीकृत किये गये। जिसमें से 20 ग्रुप को ऋण मेले मे चेक वितरित किये गये।  और पढ़ें