Meerut News : मिशन विकसित भारत 2047 में होगी युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका

मिशन विकसित भारत 2047 में होगी युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका
UPT |

Oct 23, 2024 13:50

वे रूढ़ियों को चुनौती दे सकते हैं और समुदायों के बीच पुल का निर्माण कर सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि भारत का विकास सामंजस्यपूर्ण और समावेशी हो। नागरिक समाज, राजनीति और शासन में भाग लेकर, मुस्लिम युवा यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर सकते हैं

Oct 23, 2024 13:50

Short Highlights
  • मिशन की सफलता भारत के युवा विशेष रूप से मुस्लिम युवाओं की भागीदारी पर निर्भर 
  • भारत की 65% से अधिक आबादी 35 वर्ष से कम आयु की 
  • देश के विकास में युवाओं की भूमिका पर कार्यशाला का आयोजन
Meerut News : भारत महत्वपूर्ण परिवर्तन के मुहाने पर है। जिसका लक्ष्य 2047 तक एक विकसित राष्ट्र के रूप में उभरना है, जब देश स्वतंत्रता के 100 वर्ष मनाएगा। मिशन विकसित भारत @2047 एक व्यापक पहल है जिसका उद्देश्य सभी के लिए समावेशी विकास, आर्थिक समृद्धि और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देना है।

यह भारत को एक आत्मनिर्भर, तकनीकी रूप से उन्नत और समतावादी समाज के रूप
यह भारत को एक आत्मनिर्भर, तकनीकी रूप से उन्नत और समतावादी समाज के रूप में देखता है, जो सभी नागरिकों को अवसर प्रदान करता है। ये बातें आज एक इंस्टीटयूट में आयोजित कार्यशाला में डॉ. मनोज त्रिपाठी ने कही। कार्यशाला का विषय था 'देश के विकास में युवाओं की भूमिका' जिस पर वक्ताओं ने अपने विचार रखे। वक्ताओं में अधिवक्ता, शिक्षाविद और व्यापारी वर्ग से लोग शामिल हुए।  इस दौरान डॉ. मनोज ने कहा कि इस मिशन की सफलता भारत के युवाओं, विशेष रूप से मुस्लिम युवाओं जैसे हाशिए के समुदायों के युवाओं की सक्रिय भागीदारी पर निर्भर करती है।

युवा किसी भी राष्ट्र के विकास की प्रेरक शक्ति 
उन्होंने कहा कि कि युवा किसी भी राष्ट्र के विकास की प्रेरक शक्ति होते हैं। भारत की 65% से अधिक आबादी 35 वर्ष से कम आयु की है, देश दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी में से एक है, जो एक विशाल अवसर प्रस्तुत करता है। युवाओं में सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिवर्तन लाने के लिए ऊर्जा, नवीन विचार और दृढ़ संकल्प है। मिशन विकसित भारत @2047 के लक्ष्यों को साकार करने में युवा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे उद्यमिता, नवाचार, शिक्षा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सबसे आगे हैं, ये ऐसे क्षेत्र हैं जो भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण हैं। सतत विकास, जलवायु कार्रवाई और असमानताओं को पाटने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता भारत की अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने की क्षमता निर्धारित करेगी। 

2047 की ओर यात्रा विशेष महत्व रखती है
अधिवक्ता शाहीन परवेज ने कहा कि मुस्लिम युवाओं के लिए, 2047 की ओर यात्रा विशेष महत्व रखती है। भारत के सामाजिक-सांस्कृतिक ताने-बाने का एक अभिन्न अंग होने के बावजूद, एक समुदाय के रूप में मुसलमानों को चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, खासकर शिक्षा और आर्थिक अवसरों में। ऐसे में, मिशन विकसित भारत में उनकी भागीदारी न केवल समुदाय की उन्नति के लिए बल्कि राष्ट्र की सामूहिक प्रगति के लिए भी महत्वपूर्ण है। एक महत्वपूर्ण क्षेत्र जहां मुस्लिम युवा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, वह है समुदाय के भीतर शैक्षिक प्राप्ति को बढ़ाना। शिक्षा क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले डॉक्टर सुधाकराचार्य न कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुँच गरीबी और हाशिए के चक्र को तोड़ने की कुंजी है।

मुस्लिम युवाओं को उच्च शिक्षा और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों
मुस्लिम युवाओं को उच्च शिक्षा और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने, अनुसंधान और नवाचार में योगदान देने और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने की पहल करनी चाहिए। उच्च शिक्षा न केवल उन्हें सशक्त बनाएगी बल्कि उन्हें भारत के विकास में महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में भी स्थापित करेगी। उन्होंने कहा कि उद्यमिता के माध्यम से मुस्लिम युवाओं का आर्थिक सशक्तिकरण आवश्यक है।

विभिन्न स्टार्टअप योजनाओं और वित्तीय सहायता कार्यक्रमों का लाभ
उन्हें व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार की विभिन्न स्टार्टअप योजनाओं और वित्तीय सहायता कार्यक्रमों का लाभ उठाना चाहिए, जिससे रोजगार सृजन और आर्थिक विकास में योगदान मिल सके। इसके अलावा, प्रौद्योगिकी, डिजिटल साक्षरता और व्यापार में कौशल को बढ़ावा देने से करियर में उन्नति के नए रास्ते खुल सकते हैं। मुस्लिम युवाओं को सामाजिक न्याय और समावेशिता की वकालत करने में भी नेतृत्व की भूमिका निभानी चाहिए। वे रूढ़ियों को चुनौती दे सकते हैं और समुदायों के बीच पुल का निर्माण कर सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि भारत का विकास सामंजस्यपूर्ण और समावेशी हो। नागरिक समाज, राजनीति और शासन में भाग लेकर, मुस्लिम युवा यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर सकते हैं कि उनके समुदाय की ज़रूरतें और आकांक्षाएँ राष्ट्रीय आख्यान में दर्शाई जाएँ। 

डिजिटल और तकनीकी युग में, मुस्लिम युवाओं को STEM 
उन्होंने कहा कि डिजिटल और तकनीकी युग में, मुस्लिम युवाओं को STEM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) क्षेत्रों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। नवाचार, प्रौद्योगिकी और पर्यावरणीय स्थिरता में उनकी भागीदारी भारत को प्रौद्योगिकी में वैश्विक नेता बनने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी।

मिशन विकसित भारत @2047 एक समृद्ध
मिशन विकसित भारत @2047 एक समृद्ध, समावेशी और विकसित भारत का सामूहिक सपना है। युवाओं, विशेष रूप से मुस्लिम युवाओं को इस दृष्टि को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। शिक्षा, उद्यमशीलता, नेतृत्व और नवाचार को अपनाकर वे न केवल अपने समुदाय की प्रगति में बल्कि राष्ट्र के भविष्य में भी योगदान दे सकते हैं। सशक्त और सक्रिय मुस्लिम युवा यह सुनिश्चित करेंगे कि भारत की विकास कहानी सभी नागरिकों के लिए समावेशिता, समानता और साझा समृद्धि की कहानी हो। 2047 की ओर यात्रा आशा की यात्रा है, और युवा ही इसका नेतृत्व करेंगे।
 

Also Read

अवैध पेट्रोल-डीजल के गोदाम में पुलिस की छापेमारी, 35 हजार लीटर मिलावटी तेल बरामद

23 Oct 2024 09:48 PM

मेरठ मेरठ में तेल का खेल : अवैध पेट्रोल-डीजल के गोदाम में पुलिस की छापेमारी, 35 हजार लीटर मिलावटी तेल बरामद

पुलिस को छापेमारी में गेझा गांव के खेत में बने गोदाम में 35 हजार लीटर डीजल और 15 हजार लीटर पेट्रोल बरामद हुआ। गोदाम में जमीन के अंदर एक कैटर मिला। और पढ़ें