जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच में झड़प :   एक की मौत, नौ लोग घायल, लाठी-डंडों और धारदार हथियारों का जमकर इस्तेमाल किया

एक की मौत, नौ लोग घायल, लाठी-डंडों और धारदार हथियारों का जमकर इस्तेमाल किया
UPT | अस्पताल पहुंचे घायल।

Oct 23, 2024 18:04

मिर्जापुर के चुनार थाना क्षेत्र के धौहा गांव में जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच मंगलवार की सुबह भयंकर संघर्ष हुआ। इस दौरान लाठी-डंडों और धारदार हथियारों का जमकर इस्तेमाल किया गया। इस खूनी संघर्ष में एक दलित व्यक्ति की मौत हो गई।

Oct 23, 2024 18:04

mirzapur News : मिर्जापुर के चुनार थाना क्षेत्र के धौहा गांव में जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच मंगलवार की सुबह भयंकर संघर्ष हुआ। इस दौरान लाठी-डंडों और धारदार हथियारों का जमकर इस्तेमाल किया गया। इस खूनी संघर्ष में एक दलित व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि नौ अन्य लोग घायल हो गए। घायलों को मंडलीय अस्पताल लाया गया, जहां एक की हालत गंभीर होने के कारण उसे वाराणसी के ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया गया। पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज कर पांच लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। इस घटना पर बसपा प्रमुख मायावती ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।


जमीनी विवाद ने लिया हिंसक रूप
धौहा गांव के रहने वाले राम अचल दलित और राजू गुप्ता के बीच करीब 7 बीघा जमीन को लेकर पुराना विवाद चल रहा था। बताया जा रहा है कि राजू गुप्ता ने राम अचल के पिता से उक्त जमीन का रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन इस जमीन को लेकर दोनों पक्षों के बीच अदालत में मुकदमा चल रहा है। मंगलवार की सुबह राम अचल अपनी विवादित जमीन पर जोताई कर रहा था, जिसे रोकने के लिए राजू गुप्ता के बेटे प्रज्वल ने हस्तक्षेप किया। इस पर दोनों पक्षों के बीच तनाव बढ़ गया और देखते ही देखते मामला हिंसक झड़प में बदल गया।

धारदार हथियारों का हुआ इस्तेमाल
इस संघर्ष में दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर लाठी-डंडों के साथ धारदार हथियारों से हमला किया। इस हिंसा में राम अचल की तरफ से नौ लोग घायल हुए, जबकि राजू गुप्ता का बेटा प्रज्वल भी घायल हो गया। सभी घायलों को तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां प्रज्वल का इलाज शुरू हुआ। वहीं, राम अचल को मंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। राम अचल की पत्नी किशमिश देवी की हालत भी गंभीर है, जिसे डॉक्टरों ने वाराणसी ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया है।

पुलिस की त्वरित कार्रवाई
घटना की जानकारी मिलते ही चुनार थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को काबू में किया और दोनों पक्षों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की। अपर पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन, ओपी सिंह ने बताया कि इस जमीनी विवाद के कारण हुई मारपीट में एक व्यक्ति की मौत हो गई है और कई अन्य लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया है और पांच लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

मायावती ने की सख्त कार्रवाई की मांग
इस घटना के बाद बसपा प्रमुख मायावती ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए दलित व्यक्ति की हत्या की निंदा की। उन्होंने कहा कि इस मामले में दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए और सरकार को पीड़ित परिवार की मदद करनी चाहिए। मायावती के इस बयान के बाद से राजनीतिक हलकों में भी इस घटना को लेकर चर्चा तेज हो गई है।

पीड़ित परिवार की मदद की मांग
घटना के बाद राम अचल के परिवार में मातम छा गया है। परिवार के सदस्य जिला मंडलीय अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं और न्याय की गुहार लगा रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि जमीन को लेकर दोनों पक्षों के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा था, जो अब इस हिंसक घटना में बदल गया।

पुलिस और प्रशासन के लिए चुनौती
इस घटना ने मिर्जापुर जिले के चुनार क्षेत्र में कानून व्यवस्था की स्थिति पर सवाल खड़े कर दिए हैं। पुलिस की जांच में यह सामने आना बाकी है कि किस पक्ष की गलती से यह संघर्ष शुरू हुआ, लेकिन पीड़ित परिवार न्याय की मांग कर रहा है। पुलिस प्रशासन ने भरोसा दिलाया है कि मामले की निष्पक्ष जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इस घटना ने एक बार फिर जमीनी विवादों के कारण होने वाली हिंसा और दलित उत्पीड़न के मुद्दों को उजागर कर दिया है। अब देखना होगा कि प्रशासन इस मामले में किस प्रकार कार्रवाई करता है और पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने में कितना सफल होता है। 

Also Read

सीएम योगी के दरबार तक पहुंचा मामला, पुलिस में हड़कंप

23 Oct 2024 06:17 PM

मिर्जापुर भदोही प्रिंसिपल हत्याकांड : सीएम योगी के दरबार तक पहुंचा मामला, पुलिस में हड़कंप

भदोही में प्रिंसिपल योगेन्द्र बहादुर सिंह की हत्या के मामले ने गंभीर मोड़ ले लिया है। पुलिस अब तक अपराधियों को पकड़ने में असफल रही है... और पढ़ें