advertisements
advertisements

लोकसभा चुनाव 2024 : मिर्जापुर में रोचक हुआ चुनावी घमासान, एक बिंद भाजपा से तो दूसरा सपा से बागी

मिर्जापुर में रोचक हुआ चुनावी घमासान, एक बिंद भाजपा से तो दूसरा सपा से बागी
UPT | मिर्ज़ापुर में रोचक हुआ चुनावी घमासान

May 10, 2024 15:50

मिर्जापुर में समाजवादी पार्टी के घोषित प्रत्याशी राजेंद्र एस बिंद का टिकट कट सकता है। राजेंद्र एस बिंद के टिकट को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। उनको 10 मई को नामांकन करना था...

May 10, 2024 15:50

Mirzapur News : मिर्जापुर में समाजवादी पार्टी के घोषित प्रत्याशी राजेंद्र एस बिंद का टिकट कट सकता है। राजेंद्र एस बिंद के टिकट को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। उनको 10 मई को नामांकन करना था। नामांकन की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी थी। लेकिन गुरुवार की शाम उनका नामांकन पर रोक लगा दी गई। राजेंद्र एस बिंद लखनऊ पहुंचे जहां पर उन्हें अंदेशा हुआ कि उनका टिकट कट सकता है। उन्होंने जनता से चुनाव लड़ने को लेकर वीडियो जारी कर राय मांगी है।

क्यों गरमाया मामला
दरअसल, कयास लगाए जा रहें हैं कि भाजपा सांसद डॉ. रमेशचंद बिन्द सपा में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने वॉट्सएप डीपी बदलकर साइकिल का चुनाव चिह्न लगा लिया है। दूसरी तरफ सपा विधायक  प्रत्याशी राजेंद्र एस. बिंद ने सोशल मीडिया पर बयान जारी किया है। जनता से पूछा है कि उन्हें चुनाव लड़ना चाहिए या नहीं? उन्होंने वीडियो जारी करते हुए बताया कि लखनऊ में समाजवादी पार्टी कार्यालय में उनकी मुलाकात रमेश बिंद से हुई है। रमेश बिंद ने सपा के राष्ट्रीय अध्ययन अखिलेश यादव से कहा कि राजेन्द्र एस. बिंद का टिकट काटकर उनको टिकट दिया जाए, क्योंकि वो सांसद और विधायक रहे हैं। प्रतिनिधित्व करने का अधिकार उनका है। प्रत्याशी ने कहा कि वह विधायक, सांसद नहीं बने तो राजनीति में नहीं आना चाहिए।
कौन हैं भाजपा के बागी रमेश बिंद
लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा ने भदोही के वर्तमान सांसद रमेश बिंद का टिकट काटकर विनोद कुमार बिंद को दिया। जानकारी के मुताबिक भदोही में बीजेपी के वर्तमान सांसद रमेश बिंद के खिलाफ सर्वे रिपोर्ट खराब थी। रमेश बिंद ने अपने सियासी सफर की वर्ष 2002 के विधानसभा चुनाव में बसपा के उम्मीदवार से किया था। बसपा में रमेश बिंद को मझवा विधानसभा से मैदान में उतारा था। फिर पांच साल बाद यानी साल 2007 में बसपा से ही इसी सीट से चुनावी मैदान में उतरे और विजय दर्ज कराई। भदोही से वर्ष 2019 में बीजेपी के टिकट पर रमेश बिंद ने जीत हासिल की और सांसद बनकर पहुंचे थे।

कौन हैं सपा के बागी राजेंद्र एस बिंद
मिर्जापुर में समाजवादी पार्टी ने पांचवी सूची जारी कर राजेंद्र एस बिंद को प्रत्याशी घोषित किया था। 2019 में पहले इन्हें प्रत्याशी बनाया गया था। इनके इनकार करने पर सपा ने प्रत्याशी बदल कर राम चरित्र निषाद को मैदान में उतारा था। राजेंद्र एस बिंद भदोही जिला के ज्ञानपुर के निवासी हैं। राजेंद्र एस बिंद इससे पहले बिंद समाज कल्याण संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे। ये शुरू से ही ज्ञानपुर और भदोही में सामाजिक कार्यों से जुड़े रहे। राजेंद्र एस बिंद ने साल 2018 में समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी।

मिर्जापुर में एक जून को होगा मतदान
उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर सातवें चरण में मतदान एक जून को होंगे, जिनमें मीरजापुर लोकसभा क्षेत्र 79 भी शामिल है। मिर्जापुर में सात मई को नामांकन शुरू हुए और 14 मई अंतिम तिथि होगी। वहीं 15 मई को नामांकन की जांच की जाएगी। इसके अलावा 17 मई तक नाम वापस लेने की अंतिम तिथि होगी। इसके बाद एक जून को चुनाव होगा और 4 जून को चुनावी परिणाम घोषित किया जाएगा।

Also Read

फौजदारी न्यायालय में गर्मी के दिनों में वकीलों को मिले एक हफ्ते की छुट्टी

20 May 2024 09:17 PM

मिर्जापुर Mirzapur News : फौजदारी न्यायालय में गर्मी के दिनों में वकीलों को मिले एक हफ्ते की छुट्टी

फौजदारी न्यायालय खुले होने की वजह से फ़ौजदारी के अधिवक्तागण को छुट्टी नहीं मिल पाती ऐसे में बार काउंसिल आफ उत्तर प्रदेश माननीय उच्च न्यायालय के समक्ष… और पढ़ें