मिर्जापुर में विद्युत विभाग की लापरवाही : बिजली के खंभे और लटके तार, भगवान भरोसे लोगों की जान

बिजली के खंभे और लटके तार, भगवान भरोसे लोगों की जान
UPT | खेत में टूटा बिजली का खंभा

Apr 30, 2024 19:19

मिर्जापुर जिले के जमालपुर विकासखंड के ग्राम डुही कला में विद्युत विभाग की लापरवाही का नजारा देखने को मिल रहा है। यहां के संपर्क मार्ग पर बिजली के खंभे और तार भगवान भरोसे लटके हुए हैं, जो किसी भी समय बड़ा हादसा घटित कर सकते हैं।

Apr 30, 2024 19:19

Mirzapur News : मिर्जापुर जिले के जमालपुर विकासखंड के ग्राम डुही कला में विद्युत विभाग की लापरवाही का नजारा देखने को मिल रहा है। यहां के संपर्क मार्ग पर बिजली के खंभे और तार भगवान भरोसे लटके हुए हैं, जो किसी भी समय बड़ा हादसा घटित कर सकते हैं। इस मामले में विभाग से कई बार शिकायत भी की जा चुकी है। वहीं लोगों का कहना है कि विभाग को किसी बड़े हादसे का इंतजार है, तभी इस मामले में कार्रवाई की जाएगी।

यह है पूरा मामला
बताया गया कि विकासखंड जमालपुर के ग्राम डुही कला के पूर्वी हिस्से में बियार भाई मार्ग से जुड़ने वाले संपर्क मार्ग पर विद्युत विभाग के खंभे और तार बेहद खराब स्थिति में हैं। यहां का एक खंभा बहुत दिनों से सिर्फ तारों के सहारे लटका हुआ है। यह स्थिति किसी भी समय बड़े हादसे का कारण बन सकती है। यह मार्ग न केवल गांव का मुख्य संपर्क मार्ग है बल्कि चंदौली जिले को जोड़ने वाला शॉर्टकट रूट भी है। इस कारण यहां से काफी आवागमन रहता है। विद्युत विभाग के अधिकारी-कर्मचारी भी इसी मार्ग से आते-जाते रहते हैं। फिर भी विभाग इस समस्या को दूर करने में विफल रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पूरे क्षेत्र में बिजली के लटके हुए तार, झुके खंभे और जर्जर हालत देखने को मिल जाती है। गर्मियों में आगजनी की घटनाओं में विद्युत विभाग की लापरवाही का 50% योगदान रहता है। लेकिन विभाग की ओर से इन समस्याओं को दूर करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।

विभाग को बड़े हादसे का इंतजार
इस लापरवाही से आम नागरिक परेशान हैं। गर्मियों में लगातार बिजली की आपूर्ति बाधित होना आम बात हो गई है। किसी दुर्घटना होने पर लोगों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है जिसकी भरपाई नहीं हो पाती। स्थानीय अन्नदाता मंच के संयोजक चौधरी रमेश सिंह, प्रधान बलीराम सिंह, पूर्व प्रधानों जयप्रकाश सिंह और पवन दूबे ने झुके खंभों को सीधा करने, जर्जर तारों को बदलने, ढीले तारों को टाइट करने, विद्युत तारों के आसपास के पेड़ों की छंटाई करने और सुचारू बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने की मांग की है। विद्युत विभाग की यह लापरवाही न केवल आम जनता को परेशान कर रही है बल्कि किसी बड़े हादसे की आशंका भी बनी हुई है। स्थानीय लोगों की मांग है कि विभाग जल्द से जल्द इन समस्याओं का समाधान करे ताकि किसी दुर्घटना से बचा जा सके।

Also Read

जलकल अभियंता सुधीर वर्मा के विदाई समारोह में छलके आंसू, गाजे-बाजे के साथ बड़ी धूमधाम से दी गयी विदाई 

8 Jul 2024 06:00 PM

मिर्जापुर Mirzapur News : जलकल अभियंता सुधीर वर्मा के विदाई समारोह में छलके आंसू, गाजे-बाजे के साथ बड़ी धूमधाम से दी गयी विदाई 

नगर पालिका के जलकल अभियंता का शासन द्वारा प्रयागराज नगर निगम में ट्रांसफर किया गया है। सोमवार को पालिका के प्रधान कार्यालय पर नपाध्यक्ष श्यामसुंदर,ईओ जी लाल, सभासद,पालिका के... और पढ़ें