साहब! मेरे पति ने कोटे से मेरे हिस्से का राशन उठा लिया : शिकायत लेकर थाने पहुंची महिला, समाधान दिवस पर आए ऐसे कई मामले

शिकायत लेकर थाने पहुंची महिला, समाधान दिवस पर आए ऐसे कई मामले
UPT | symbolic image

Aug 11, 2024 19:31

समाधान दिवस पर एक असामान्य मामला सामने आया। गोसाईदासपुर गांव की छब्बी देवी ने अपने पति श्यामधर पर गंभीर आरोप लगाया। उन्होंने बताया कि उनके पति ने कोटे की दुकान से उनके हिस्से का राशन उठा लिया...

Aug 11, 2024 19:31

Bhadohi News : समाधान दिवस पर एक असामान्य मामला सामने आया। गोसाईदासपुर गांव की छब्बी देवी ने अपने पति श्यामधर पर गंभीर आरोप लगाया। उन्होंने बताया कि उनके पति ने कोटे की दुकान से उनके हिस्से का राशन उठा लिया, जिससे उनके सामने भोजन की समस्या उत्पन्न हो गई है। न्याय की गुहार लगाने के लिए छब्बी देवी शनिवार को सदर कोतवाली पहुंचीं। पुलिस ने मामले की जांच का आश्वासन देकर उन्हें वापस भेज दिया। इस दिन नौ थानों में कुल 111 प्रार्थना पत्र आए, जिनमें से 16 का निस्तारण किया गया। यह घटना समाधान दिवस की गंभीरता और महत्व को दर्शाती है।

जमीन की पैमाइश की समस्या
जिले के विभिन्न थानों में आयोजित समाधान दिवस पर अधिकतर मामले राजस्व से संबंधित थे। चकतौला निवासी बसंत लाल ज्ञानपुर कोतवाली में अपनी जमीन की पैमाइश की समस्या लेकर पहुंचे। उन्होंने बताया कि पिछले पांच बार से वे थाना दिवस में आ रहे हैं, लेकिन हर बार केवल आश्वासन ही मिलता है। इस बार भी उन्हें सिर्फ आश्वासन ही मिला। अन्य थानों में भी राजस्व से जुड़े इसी तरह के मामले सामने आए। यह स्थिति दर्शाती है कि राजस्व विभाग की कार्यप्रणाली में सुधार की आवश्यकता है और लोगों की समस्याओं का समाधान समय पर नहीं हो पा रहा है।

डीएम ने अफसरों को दिए कड़े निर्देश
औराई कोतवाली में मंडलायुक्त डॉ. मुथुकुमार स्वामी और डीआईजी आरपी सिंह ने फरियादियों की समस्याएं सुनीं। दोनों अधिकारियों ने समस्याओं के निस्तारण को लेकर कड़ा रुख अपनाया। उन्होंने कहा कि राजस्व के मामले में लगातार शिकायतें मिल रही हैं और जिम्मेदार अधिकारियों को इसमें सुधार लाना होगा, अन्यथा उनकी जवाबदेही तय की जाएगी। यहां एसडीएम बरखा सिंह और प्रभारी निरीक्षक सच्चिदानंद पांडेय भी मौजूद रहे। ज्ञानपुर कोतवाली में डीएम विशाल सिंह और एडीएम न्यायिक एसएन सिंह ने भी समस्याएं सुनीं। डीएम ने राजस्व के मामलों को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए और चेतावनी दी कि यदि सुधार नहीं लाया गया तो कार्रवाई की जाएगी।

इतने मामले आए सामने
अपर पुलिस अधीक्षक डॉ. तेजवीर सिंह ने भी फरियादियों की समस्याएं सुनीं। ज्ञानपुर कोतवाली में राजस्व से जुड़े सात प्रार्थना पत्र आए, जो सभी लंबित रह गए। समाधान दिवस के दौरान सभी थानों में कुल 111 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें 99 राजस्व विभाग से और 12 पुलिस विभाग से संबंधित थे। इनमें से पुलिस के 12 और राजस्व के 4 मामलों का निस्तारण किया गया। शेष 95 प्रार्थना पत्रों के निस्तारण के लिए टीमों को निर्देश दिए गए। यह आंकड़े दर्शाते हैं कि अधिकांश मामले अभी भी लंबित हैं और त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता है।

Also Read

गंगा के कटान से डर के साए में लोग, महिलाओं ने डीएम से लगाई गुहार

19 Sep 2024 05:44 PM

मिर्जापुर मिर्जापुर के गांवों के डूबने का खतरा : गंगा के कटान से डर के साए में लोग, महिलाओं ने डीएम से लगाई गुहार

मिर्जापुर के बिजर कला गांव की ग्रामीण महिलाओं ने गंगा नदी के कटान से प्रभावित अपने आशियानों को बचाने के लिए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन से गुहार लगाई और पढ़ें