advertisements
advertisements

सोनभद्र में गौरैया संरक्षण अभियान : पक्षियों के लिए दाना-पानी का किया गया इंतजाम, लगाए गए कृत्रिम घोंसले

पक्षियों के लिए दाना-पानी का किया गया इंतजाम, लगाए गए कृत्रिम घोंसले
UPT | कृत्रिम घोंसला लगाते अधिकारी।

May 09, 2024 20:15

उत्सव ट्रस्ट के गौरैया संरक्षण अभियान से प्रभावित होकर सीआईएसएफ यूनिट ओबरा के कमांडेंट एचएस शर्मा  ने यूनिट कैंपस में...

May 09, 2024 20:15

Short Highlights
  • प्रयागराज के उपमहानिरीक्षक सीआईएसएफ कौशिक गांगुली ने किया उद्घाटन
  • उत्सव ट्रस्ट के ट्रस्टी आशीष पाठक एडवोकेट एवं कमांडेंट एचएस शर्मा की रही महत्वपूर्ण भूमिका
  • उत्सव ट्रस्ट के मार्गदर्शन में युनिट कैंपस में अभियान की शुरुआत
Sonbhadra News (Gyan Prakash Chaturvedi) : उत्सव ट्रस्ट के गौरैया संरक्षण अभियान से प्रभावित होकर सीआईएसएफ यूनिट ओबरा के कमांडेंट एचएस शर्मा  ने यूनिट कैंपस में गौरैया संरक्षण एवं पुनर्वास अभियान प्रारंभ कराया। कार्यक्रम का शुभारंभ उपमहानिरीक्षक सीआईएसएफ प्रयागराज कौशिक गांगुली ने फीता काट कर किया। इस दौरान पक्षियों के लिए दाना-पानी का इंतजाम किया गया और जगह-जगह पर कृतिम घोंसले भी लगाए गए। 

उत्सव ट्रस्ट के अभियान की प्रसंसा
इस दौरान यूनिट कैंपस डिप्टी कमांडेंट ऑफिस प्रांगण में गौरैया के लिए कृत्रिम घोंसला और दाना-पानी आदि का इंतजाम कर उन्हें उपयुक्त स्थानों पर लगाया गया। जिससे की गौरैया को सुलभता से घोसला के लिए सुरक्षित स्थान एवं भरण-पोषण के लिए दाना-पानी मिल सके। इस अवसर पर उपमहानिरीक्षक कौशिक गांगुली ने गौरैया संरक्षण के लिए उत्सव ट्रस्ट के अभियान की प्रसंसा करते हुए कमांडेंट एचएस शर्मा को गौरैया संरक्षण के लिए जो भी आवश्यक हो कार्य करने का निर्देश दिया और एक माह के बाद रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। 

सीआईएसएफ के जवानों ने बनाए कृत्रिम घोंसले
उत्सव ट्रस्ट के ट्रस्टी आशीष पाठक ने उन्हें उपहार स्वरूप घोंसला भेंट किया और वहां उपस्थित लोगों को गौरैया के महत्व, उसके विलुप्त होने के कारणों एवं संरक्षण के उपाय के बारे में जानकारी दी। साथ ही कई निर्मित घोसले भी उपलब्ध कराए। उत्सव ट्रस्ट के सहयोग से सीआईएसएफ यूनिट ओबरा में इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत रश्मि एवं उनकी टीम द्वारा गौरैया के लिए कार्डबोर्ड से कई कृत्रिम घोंसलों का निर्माण कर लगाया गया। कार्यक्रम में सीआईएसएफ के अधिकारियों एवं जवानों के साथ उत्सव ट्रस्ट परिवार से स्वामी अरविंद सिंह और डॉ अजय कुमार शर्मा उपस्थित रहे। 

लोगों से की सहयोग करने की अपील
इस दौरान उत्सव ट्रस्ट के ट्रस्टी आशीष पाठक द्वारा सभी लोगों से अपील करते हुए कहा गया कि इस प्रचंड गर्मी में गौरैया सहित तमाम पशु-पक्षी, पेड़-पौधों पानी के अभाव में तड़प-तड़प कर मर जाते हैं। कृपया उनके लिए अपने सामर्थ्य के अनुसार दाना-पानी उपलब्ध करा कर उन्हें मरने एवं विलुप्त होने से बचाने में सहयोग करें। इस कार्य के लिए सहयोग करने के लिए उत्सव ट्रस्ट से मोबाइल नंबर 8423283848 पर संपर्क कर सकते हैं।

Also Read

फौजदारी न्यायालय में गर्मी के दिनों में वकीलों को मिले एक हफ्ते की छुट्टी

20 May 2024 09:17 PM

मिर्जापुर Mirzapur News : फौजदारी न्यायालय में गर्मी के दिनों में वकीलों को मिले एक हफ्ते की छुट्टी

फौजदारी न्यायालय खुले होने की वजह से फ़ौजदारी के अधिवक्तागण को छुट्टी नहीं मिल पाती ऐसे में बार काउंसिल आफ उत्तर प्रदेश माननीय उच्च न्यायालय के समक्ष… और पढ़ें