Sonbhadra News : पेयजल की समस्या को लेकर ग्रामीणों का प्रदर्शन, हर घर नल योजना लागू करने की मांग

पेयजल की समस्या को लेकर ग्रामीणों का प्रदर्शन, हर घर नल योजना लागू करने की मांग
UPT | पानी के लिए प्रदर्शन करते ग्रामीण।

Jun 16, 2024 20:20

ओबरा बिल्ली मारकुंडी टोला खैरटिया ग्राम सेवा समिति के अध्यक्ष शिवदत्त दुबे के नेतृत्व में प्रधानमंत्री हर घर नल योजना लागू करने के लिए रविवार को ग्रामीणों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया।

Jun 16, 2024 20:20

Sonbhadra News :  ओबरा बिल्ली मारकुंडी टोला खैरटिया ग्राम सेवा समिति के अध्यक्ष शिवदत्त दुबे के नेतृत्व में प्रधानमंत्री हर घर नल योजना लागू करने के लिए रविवार को ग्रामीणों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया। शिवदत्त दुबे ने बताया कि आजादी के 77 वर्षों के बाद भी बिल्ली मारकुंडी ग्राम पंचायत का एक बड़ा हिस्सा खैरटिया गांव शुद्ध पेयजल के लिए तरस रहा है। 

टैंकर जल पर निर्भर
ग्राम सभा बिल्ली मारकुंडी के सबसे बड़े टोला खैरटिया, बाड़ी , बगमनवा, एवं बिल्ली आंशिक जैसे टोला पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। खैरटिया की आबादी करीब 15 हजार के आसपास है, लेकिन अब तक यहां के लोग भूमिगत जल या टैंकर जल पर निर्भर है। रेणुका नदी के किनारे बसे होने के कारण खैरटीया में बोरिंग भी सफल नहीं है। यहां के भूमिगत जल में फ्लोराइड और आर्सेनिक की अधिक मात्रा के कारण भूमिगत जल अत्यंत खतरनाक है।

 ग्रामीणों ने की मांग 
महेश अग्रहरी ने कहा कि वर्तमान में सरकार द्वारा हर घर नल योजना के तहत 2024 तक हर ग्रामीण घर में नल से पानी की सुविधा मुहैया कराने का लक्ष्य है, लेकिन इस योजना में खैरटिया सहित अन्य टोलों को नहीं जोड़ा गया। ग्रामीणों ने मांग की है कि तत्काल सर्वे करा कर चालू वर्ष में खैरटीया सहित सभी टोला में हर घर नल योजना का लाभ दिया जाए। हर घर नल योजना तहत शुद्ध पेयजल न मिलने तक ग्रामीण शांत नहीं बैठेंगे।

प्रदर्शन में मुख्य रूप से महेश अग्रहरी ,शिवनाथ जायसवाल, फूलचंद धर्मजीत मनीष, शेरू चेरो, संगीता भारती, संत कुमार ,विकास भारती ,उमेश शुक्ला ,सतीश तिवारी, संतोष गुप्ता, मंगरु गुप्ता, किरण देवी ,सत्यम जायसवाल , अखिलेश जायसवाल,इंद्रदेव जायसवाल, फूलचंद जायसवाल,सहित सैकड़ो की संख्या में ग्रामीण एवं महिलाएं मौजूद रहे।

Also Read

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने किया माता विंध्यवासिनी के दर्शन

2 Jul 2024 06:48 PM

मिर्जापुर Mirzapur News : आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने किया माता विंध्यवासिनी के दर्शन

कड़ी सुरक्षा के बीच आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को विंध्याचल मां विंध्यवासिनी का दर्शन पूजन किए। दर्शन के दौरान मंदिर को पूरी तरह खाली करा दिया गया था... और पढ़ें