चतरा ब्लॉक बना दलालों का अड्डा : किसानों ने लगाए गंभीर आरोप, कृषि विभाग के अधिकारी को बताया भ्रष्टाचारी

किसानों ने लगाए गंभीर आरोप, कृषि विभाग के अधिकारी को बताया भ्रष्टाचारी
UPT | चतरा ब्लॉक बना दलालों का अड्डा

Oct 26, 2024 16:49

किसानों का आरोप है कि ब्लॉक का गोदाम प्राइवेट जगह पर रखा गया है और रात 8 बजे तक सप्लाई की जा रही है।किसानों ने इस मामले की जानकारी पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीकांत त्रिपाठी को दी

Oct 26, 2024 16:49

Sonbhadra News : जिले के चतरा ब्लॉक में बैठे एक व्यक्ति ने अपने आप को कृषि विभाग का प्रभारी अधिकारी बताया। उनका कहना है कि सरकार द्वारा किसानों को रबी की फसल की बुवाई के लिए गेहूं और ट्राइकोडर्मा 2324 रुपये प्रति क्विंटल की दर से दिया जा रहा है, जबकि किसानों को 2500 रुपये प्रति क्विंटल दिया जा रहा है।

प्राइवेट जगह पर गोदाम बनाने का आरोप
किसानों का आरोप है कि ब्लॉक का गोदाम प्राइवेट जगह पर रखा गया है और रात 8 बजे तक सप्लाई की जा रही है। जब किसानों ने इस मामले की जानकारी पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीकांत त्रिपाठी को दी, तो चतरा ब्लॉक परिसर में त्रिपाठी के पहुंचते ही किसानों ने विभाग के खिलाफ शोर मचाना शुरू कर दिया।

कार्यालय के लोगों ने नहीं दिया जवाब
जब कार्यालय के लोगों से पूछताछ की गई, तो उन्होंने सही जवाब नहीं दिया और गोल-मटोल बातें करने लगे। कृषि विभाग के अधिकारी संजय सिंह ने तीन दिन पहले चपईल गांव जाकर परिवार कार्ड बनाने के नाम पर 100 रुपये प्रति व्यक्ति वसूले। यह कार्य ब्लॉक के गांव-गांव जाकर सूचना देकर कैंप लगाकर किया जा रहा है।

भ्रष्टाचार की शिकायत पर नहीं हुई कार्रवाई
इन अधिकारियों द्वारा वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भी उन किसानों को दिया गया था, जिनके नाम पर एक धूर भी जमीन नहीं थी। किसानों ने उनकी लगातार शिकायत की है, लेकिन कई बार शिकायत के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की गई, जिससे उनका हौसला और बढ़ गया है। त्रिपाठी का कहना है कि यदि इस अधिकारी को तत्काल निलंबित नहीं किया गया, तो पूर्वांचल नव निर्माण मंच जिलाधिकारी का घेराव करेगा। इस मौके पर रालोद के वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष उदय प्रकाश सिंह, मंच के ब्लॉक अध्यक्ष मनोज चौबे, रामकुमार, राम-लखन, विदेशी पटेल, रामविलास, सतीश मौर्य सहित सैकड़ों किसान उपस्थित थे।

Also Read

जीवित व्यक्ति को घोषित किया मृत, पेंशन बंद कर राशन कार्ड छीना

26 Oct 2024 04:21 PM

सोनभद्र सोनभद्र में अधिकारियों का कारनामा : जीवित व्यक्ति को घोषित किया मृत, पेंशन बंद कर राशन कार्ड छीना

एक तरफ भाजपा सरकार सबका साथ, सबका विकास का नारा बुलंद कर रही है और सभी को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का दावा कर रही है, तो दूसरी तरफ सोनभद्र में जिम्मेदार अधिकारी और कर्मचारी सरकार की मंशा के खिलाफ कार्य कर रहे हैं। और पढ़ें