Sonbhadra News : ईवीएम के खिलाफ सड़कों पर विरोध प्रदर्शन

ईवीएम के खिलाफ सड़कों पर विरोध प्रदर्शन
Uttar Pradesh Times | ईवीएम के खिलाफ सड़कों पर विरोध प्रदर्शन

Jan 16, 2024 18:09

रॉबर्ट्सगंज नगर में ईवीएम के विरोध में भारत मुक्ति मोर्चा द्वारा एक दिवसीय विरोध प्रदर्शन किया गया। जहां चरणबद्ध आंदोलन के चलते 31 जनवरी को केन्द्रीय चुनाव आयोग कार्यालय नई दिल्ली पर विशाल महामोर्चा निकाला जाएगा।

Jan 16, 2024 18:09

Sonbhadra News : रॉबर्ट्सगंज नगर में ईवीएम के विरोध में भारत मुक्ति मोर्चा द्वारा एक दिवसीय विरोध प्रदर्शन किया गया। जहां चरणबद्ध आंदोलन के चलते 31 जनवरी को केन्द्रीय चुनाव आयोग कार्यालय नई दिल्ली पर विशाल महामोर्चा निकाला जाएगा। इसी क्रम में भारत मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के आह्वान पर संयोजक लक्ष्मी नारायण के नेतृत्व में रॉबर्ट्सगंज नगर में भी विरोध प्रदर्शन किया गया और डीएम को इस संबंध में ज्ञापन सौंपा गया।

इनका कहना है
ईवीएम का विरोध कर रहे भारत मुक्ति मोर्चा के संयोजक लक्ष्मी नारायण ने बताया कि चरणबद्ध आंदोलन के तहत "ईवीएम हटाओ, बेलेट पेपर लाओ और लोकतंत्र बचाओ" अभियान के अंतर्गत भारत के 567 जिलों के मुख्यालयों पर भारत मुक्ति मोर्चा के द्वारा ईवीएम के विरोध में आंदोलन किया जा रहा है। भारत की सर्वोच्च न्यायपालिका ने 8 अक्टूबर 2013 को एक ऐतिहासिक जजमेंट देकर कहा, कि केवल EVM मशीन से मुक्त निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव नहीं हो सकता है, इसलिए ईवीएम मशीन के साथ वीवीपैट मशीन लगाना अनिवार्य होगा। इसमें वीवीपैट की पर्चियों का 100% मिलान करने से ही मुक्त, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव हो सकता है।

बेलेट पेपर से चुनाव की मांग
माेर्चे का आरोप है कि मशीन में वोटर्स के वोटों का सत्यापन करने का प्रावधान ना होने की वजह से नागरिकों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन के साथ लोकतंत्र की भी हत्या हो रही है। अभी तक देश के प्रमुख राजनैतिक दलों, सामाजिक संगठनों एवं विविध संस्थाओं ने EVM मशीन पर अविश्वास जताया है।चुनाव आयोग कई सवालों के जवाब नहीं दे रहा है, इसका मतलब चुनाव आयोग इन सवालों के प्रति असंवेदनशील है। चुनाव आयोग संवैधानिक संस्था है, इसलिए जवाबदेही का संवैधानिक सिद्धांत लागू होता है। ईवीएम से जुड़े मुद्दों को लेकर घोषित चरणबद्ध आंदोलन के चलते जिला मुख्यालय से राष्ट्रपति को संबंधित ज्ञापन जिलाधिकारी के माध्यम से प्रेषित किया गया। इस मौके पर लक्ष्मी नाथ, प्रदीप शर्मा, ओमप्रकाश, त्रिभुवन कुमार ,मुकेश सिंह सहित आदि लोग मौजूद रहे।

Also Read

नगरपालिका परिषद रावर्रटसगंज के विकास कार्यों में भ्रष्टाचार का आरोप, डीएम से जांच की मांग

4 Jul 2024 06:43 PM

सोनभद्र Sonbhadra News : ​​​​​​​ नगरपालिका परिषद रावर्रटसगंज के विकास कार्यों में भ्रष्टाचार का आरोप, डीएम से जांच की मांग

नगर पालिका परिषद रावर्रटसगंज में नाली निर्माण तथा आरसीसी सड़क निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। हो रहे निर्माण कार्यों के क्रम में वार्ड नंबर- 19 ब्रम्हनगर के गली नंबर एक में भी नाली व सीसी रोड... और पढ़ें