यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा : परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए प्रशासन ने किए विशेष इंतजाम, यातायात व्यवस्था में बड़े बदलाव

परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए प्रशासन ने किए विशेष इंतजाम, यातायात व्यवस्था में बड़े बदलाव
UPT | Route Diversion Plan

Aug 30, 2024 01:05

परीक्षा के दौरान शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। इनमें सबसे प्रमुख है शहर के अंदर कारों समेत सभी बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाना...

Aug 30, 2024 01:05

Short Highlights
  • अमरोहा में 30 और 31 अगस्त को  होगी सिपाही भर्ती परीक्षा
  • परीक्षा के मद्देनजर शहर में रूट डायवर्जन प्लान तैयार किया गया 
  • वाहनों को परीक्षा केंद्र के 200 मीटर दूर रोका जाएगा
Amroha News : उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में आगामी शुक्रवार और शनिवार को होने वाली सिपाही भर्ती परीक्षा के मद्देनजर स्थानीय प्रशासन ने व्यापक तैयारियां की हैं। परीक्षा के दौरान शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। इनमें सबसे प्रमुख है शहर के अंदर कारों समेत सभी बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाना और उन्हें बाईपास मार्गों से गुजरने के लिए निर्देशित करना।

दो दिन होगी परीक्षा
अपर पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार सिंह ने बताया कि इस परीक्षा में हरियाणा, झारखंड, मध्य प्रदेश, दिल्ली और उत्तराखंड जैसे पड़ोसी राज्यों से भी उम्मीदवार शामिल होंगे। इसके अलावा, मुरादाबाद मंडल के अंतर्गत आने वाले रामपुर और संभल जिलों के परीक्षार्थी भी इसमें भाग लेंगे। 30 और 31 अगस्त को होने वाली इस परीक्षा में रोजाना 8,544 उम्मीदवारों के शामिल होने की उम्मीद है।

परीक्षा केंद्र से 200 मीटर की दूरी पर रोके जाएंगे वाहन
परीक्षार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन और हाईवे से परीक्षा केंद्रों तक जाने वाले ऑटो, टेंपो और ई-रिक्शा के संचालन पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। हालांकि, इन वाहनों को परीक्षा केंद्र से 200 मीटर की दूरी पर ही रोकना होगा। यह कदम परीक्षा केंद्रों के आसपास भीड़ और शोर को नियंत्रित करने के लिए उठाया गया है।



इन केंद्रों पर होगी परीक्षा
दो दिवसीय परीक्षा के लिए शहर में आठ विभिन्न स्थानों पर केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें राजकीय इंटर कॉलेज अमरोहा, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, जेएस हिंदू इंटर कॉलेज, एकेके इंटर कॉलेज, आईएम इंटर कॉलेज, कुंदन मॉडल इंटर कॉलेज, सिख इंटर कॉलेज नारंगपुर और जेएस हिंदू महाविद्यालय के ब्लॉक ए व बी शामिल हैं।

रूट डायवर्जन प्लान
यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए एक विस्तृत रूट डायवर्जन प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत, अमरोहा से मुरादाबाद जाने वाले वाहनों को नंदन स्वीट्स से कैलसा बाईपास होते हुए पाकबड़ा मार्ग का उपयोग करना होगा। इसी तरह, नौगांवा से अमरोहा और मुरादाबाद जाने वाले वाहनों को यहियापुर बाईपास से होकर जाना होगा। इसके अलावा, दिल्ली जाने वाले वाहनों के लिए रज्जाकपुर बाईपास से धनौरा बाईपास होते हुए अतरासी चौकी हाईवे का मार्ग निर्धारित किया गया है। शहर के अंदर से जोया, मुरादाबाद या दिल्ली जाने वाले वाहनों को कांकर सराय से बंबूगढ़ होते हुए जोया हाईवे की ओर जाना होगा।

विशेष प्रतिबंध का करें पालन
इन यातायात नियमों के अलावा, कुछ विशेष प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। उदाहरण के लिए, बंबूगढ़ से रीगल होटल तक सभी प्रकार के ई-रिक्शा और ऑटो का संचालन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही, नंदन स्वीट्स से गांधी मूर्ति की ओर जाने वाले ई-रिक्शा और ऑटो को कैलसा बाईपास होते हुए कांठ रोड का उपयोग करने का निर्देश दिया गया है। अधिकारियों ने सभी वाहन चालकों से अनुरोध किया है कि वे इन यातायात नियमों का पालन करें और परीक्षा के दौरान असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें। पुलिस सुबह से ही सड़कों पर तैनात रहेगी ताकि परीक्षा सुचारू रूप से संपन्न हो सके और किसी भी प्रकार की अव्यवस्था से बचा जा सके।

ये भी पढ़ें- भदोही में पहली बार होगी स्ट्रॉबेरी की खेती : किसानों की आय में होगा इजाफा, सरकारी अनुदान के साथ शुरुआत

Also Read

जुलूस-ए-मुहम्मदी में दिखा युवाओं का जोश, जगह-जगह लगाए गए नारे

16 Sep 2024 07:00 PM

रामपुर Rampur News : जुलूस-ए-मुहम्मदी में दिखा युवाओं का जोश, जगह-जगह लगाए गए नारे

पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन ईद-ए-मिलादुन्नबी के मौके पर रामपुर जिले के चमरौआ विधानसभा क्षेत्र में जुलूस-ए-मुहम्मदी का आयोजन बड़े... और पढ़ें