भदोही में पहली बार होगी स्ट्रॉबेरी की खेती : किसानों की आय में होगा इजाफा, सरकारी अनुदान के साथ शुरुआत

किसानों की आय में होगा इजाफा, सरकारी अनुदान के साथ शुरुआत
UPT | स्ट्रॉबेरी की खेती

Aug 29, 2024 16:54

एकीकृत बागवानी योजना के तहत, जिले में पहली बार स्ट्रॉबेरी की खेती की जाएगी। जिसके लिए किसानों को  उद्यान विभाग की ओर से 40 प्रतिशत तक का सरकारी अनुदान प्रदान किया जाएगा...

Aug 29, 2024 16:54

Short Highlights
  • भदोही में पहली बार स्ट्रॉबेरी की खेती की जाएगी
  • उद्यान विभाग की तरफ से किसानों को 40 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा
  • इससे एक साल में एक से दो लाख रुपये तक की आमदनी होगी
Bhadohi News : उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में किसानों की आय बढ़ाने के लिए एक नवीन पहल की शुरुआत की जा रही है। एकीकृत बागवानी योजना के तहत, जिले में पहली बार स्ट्रॉबेरी की खेती की जाएगी। जिसके लिए किसानों को उद्यान विभाग की ओर से 40 प्रतिशत तक का सरकारी अनुदान प्रदान किया जाएगा। योजना के प्रारंभिक चरण में, दो हेक्टेयर भूमि पर स्ट्रॉबेरी की खेती का लक्ष्य रखा गया है। 

दो लाख रुपये तक की होगी आय
जिला उद्यान अधिकारी ममता सिंह यादव के अनुसार, एक हेक्टेयर स्ट्रॉबेरी की खेती में लगभग 1.25 लाख रुपये का खर्च आता है। हालांकि, इस निवेश से किसान एक साल में प्रति हेक्टेयर एक से दो लाख रुपये तक की आय अर्जित कर सकते हैं। यह योजना न केवल स्ट्रॉबेरी तक सीमित है, बल्कि विभिन्न सब्जियों जैसे कद्दू, लौकी, करेला, पातगोभी, फूलगोभी और भिंडी की खेती को भी प्रोत्साहित करती है। कुल मिलाकर, 125 हेक्टेयर में सब्जी की खेती का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया गया है।



प्रथम आवक-प्रथम पावक
इस नई पहल के साथ, भदोही के किसानों को अपनी आय बढ़ाने और कृषि क्षेत्र में नवीनता लाने का अवसर मिलेगा। कार्यालय से सत्यापन होने के बाद किसानों का चयन किया जाएगा। हालांकि शुरुआती चरण में कुछ चुनौतियां हो सकती हैं, लेकिन समय के साथ व्यवस्थाएं सुदृढ़ हो जाएंगी। किसानों का चयन 'प्रथम आवक-प्रथम पावक' के आधार पर किया जाएगा, जिससे योग्य किसानों को तुरंत लाभ मिल सके। यह पहल न केवल किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाएगी, बल्कि क्षेत्र में कृषि विविधीकरण को भी बढ़ावा देगी।

ये भी पढ़ें- संभल में रिटायर्ड डीडीए इंजीनियर की हत्या : बरामदे में मिला लहूलुहान शव, जांच में जुटी पुलिस

Also Read

सपा विधायक और उनकी पत्नी के खिलाफ FIR दर्ज, जानिए क्या था मामला

14 Sep 2024 11:21 AM

संत रविदास नगर भदोही से बड़ी खबर : सपा विधायक और उनकी पत्नी के खिलाफ FIR दर्ज, जानिए क्या था मामला

भदोही के समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक जाहिद जमाल बेग और उनकी पत्नी सीमा बेग के खिलाफ शुक्रवार की देर रात को विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया। यह कदम बाल कल्याण... और पढ़ें