अमरोहा में डेंगू का एक और केस : ओपीडी में एक दिन में 1180 मरीज पहुंचे, स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट

ओपीडी में एक दिन में 1180 मरीज पहुंचे, स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट
UPT | symbolic image

Sep 22, 2024 14:29

अमरोहा जनपद में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। हाल ही में 22 वर्षीय युवक की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और बुखार के दस मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया गया...

Sep 22, 2024 14:29

Amroha News : अमरोहा जनपद में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। हाल ही में 22 वर्षीय युवक की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और बुखार के दस मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। जिले में अब तक डेंगू के पांच मरीज सामने आ चुके हैं, जिनमें से चार पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क हो गया है।

बुखार के 10 मरीज भर्ती
शनिवार को जिला अस्पताल की ओपीडी में 1180 मरीज आए, जिनमें सबसे ज्यादा खांसी, जुकाम, बुखार और त्वचा से संबंधित रोगी शामिल थे। बुखार के 10 मरीजों की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए उन्हें जिला अस्पताल के वार्ड में भर्ती करना पड़ा। इसके अलावा, अमरोहा नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मोहल्ला मुल्लाना के 22 वर्षीय युवक की डेंगू रिपोर्ट पॉजिटिव आई, जिसके बाद उसे भी वार्ड में भर्ती किया गया।



एक और युवक डेंगू पॉजिटिव मिला
डॉक्टरों के अनुसार, युवक दिल्ली में नौकरी कर रहा था, जहां उसे बुखार हुआ। जब उसकी सेहत में सुधार नहीं आया, तो वह दिल्ली से अपने घर लौट आया। यहां उसकी जांच में डेंगू पॉजिटिव पाया गया। युवक के मोहल्ले में एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया है और बुखार से पीड़ित लोगों के सैंपल लेकर डेंगू की जांच की जा रही है। इस सीजन में अब तक डेंगू के पांच मरीज सामने आए हैं, जिनमें से चार पूरी तरह ठीक हो चुके हैं, जबकि एक का इलाज जारी है।

क्या कहते हैं डॉक्टर
सीएमओ डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि डेंगू के रोगियों को दिन में भी मच्छरदानी का उपयोग करना चाहिए ताकि मच्छर उन्हें काटकर दूसरों को संक्रमित न करें। बुखार के दौरान पानी, नारियल पानी, शिकंजी और अन्य तरल पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए। अगर तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों में दर्द या थकान महसूस हो, तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना चाहिए।

Also Read

SP ने किया 5 थाना प्रभारियों का तबादला, जानें किसको कहां मिली तैनाती

22 Sep 2024 05:01 PM

अमरोहा अमरोहा में बड़ा फेरबदल : SP ने किया 5 थाना प्रभारियों का तबादला, जानें किसको कहां मिली तैनाती

उत्तर प्रदेश में बढ़ते अपराध को ध्यान में रखते हुए अमरोहा के एसपी कुंवर अनुपम सिंह ने बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने रविवार को थाना प्रभारियों का तबादला किया... और पढ़ें