कॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघ का शव मिला : प्रथम दृष्टया इसे प्राकृतिक मौत माना जा रहा है, पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार

प्रथम दृष्टया इसे प्राकृतिक मौत माना जा रहा है, पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार
UPT | कॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघ का शव मिला।

Oct 06, 2024 21:51

बिजनौर जिले में स्थित कॉर्बेट नेशनल पार्क में एक बाघ का शव बरामद किया गया है। इस बाघ की उम्र लगभग 8 से 9 साल बताई जा रही है। गश्त के दौरान टीम को उत्तराखंड सीमा के पास धारा-रानी नांगल के बंबू स्रोत में एक बाघ का शव मिला।

Oct 06, 2024 21:51

Bijnor News : उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में स्थित कॉर्बेट नेशनल पार्क में एक बाघ का शव बरामद किया गया है। इस बाघ की उम्र लगभग 8 से 9 साल बताई जा रही है। बिजनौर के प्रभागीय वन अधिकारी ज्ञान सिंह ने बताया कि रविवार को वनकर्मियों की एक टीम कॉर्बेट नेशनल पार्क में गश्त पर थी। गश्त के दौरान टीम को उत्तराखंड सीमा के पास धारा-रानी नांगल के बंबू स्रोत में एक बाघ का शव मिला। यह बाघ सभी अंगों के साथ सुरक्षित पाया गया, जिससे यह साफ होता है कि शव को नुकसान नहीं पहुंचाया गया है।

मृत्यु का कारण
वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि बाघ की मृत्यु का कारण प्रथम दृष्टया स्वाभाविक मौत बताया जा रहा है। हालांकि, इस दावे की पुष्टि के लिए पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। पोस्टमार्टम के बाद ही बाघ की मृत्यु का सही कारण स्पष्ट हो सकेगा। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा नियुक्त पैनल के सदस्यों की मौजूदगी में विभागीय पशु चिकित्साधिकारी द्वारा बाघ के शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करेगी कि बाघ की मौत के पीछे कोई अनैतिक या अवैध गतिविधि तो नहीं थी।

संरक्षण के प्रति जागरूकता
यह घटना बाघों के संरक्षण के प्रति बढ़ती जागरूकता और जिम्मेदारी की आवश्यकता को भी दर्शाती है। कॉर्बेट नेशनल पार्क भारत के प्रमुख बाघ संरक्षण क्षेत्रों में से एक है, जहां बाघों की संख्या को बनाए रखने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। बाघों का संरक्षण न केवल उनके अस्तित्व के लिए आवश्यक है, बल्कि यह पारिस्थितिकी संतुलन बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद इस बाघ की मृत्यु के कारण का सही पता चलेगा और वन विभाग इसे लेकर उचित कदम उठाएगा। 

Also Read

मां ने दो माह के कलेजे के टुकड़े को तालाब में फेंका, डूबने से मौत, आरोपी महिला गिरफ्तार

6 Oct 2024 10:29 PM

बिजनौर Bijnor News : मां ने दो माह के कलेजे के टुकड़े को तालाब में फेंका, डूबने से मौत, आरोपी महिला गिरफ्तार

बिजनौर से दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है। मां ने अपने कलेजे के टुकड़े यानी दो महीने के मासूम बेटे को तालाब में फेंक दिया। तालाब में डूबने से.... और पढ़ें