Lok Sabha Election 2024 : बिजनौर सीट पर शांतिपूर्ण संपन्न हुआ मतदान, EVM में कैद 11 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला

बिजनौर सीट पर शांतिपूर्ण संपन्न हुआ मतदान, EVM में कैद 11 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला
UPT | बिजनौर सीट पर संपन्न हुए मतदान

Apr 19, 2024 20:06

उत्तर प्रदेश के बिजनौर सीट पर आज यानी 19 अप्रैल को मतदान हो गए हैं। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चले। जिसमें शाम 5 बजे तक 54.68 % मतदान हो चुके थे...

Apr 19, 2024 20:06

Short Highlights
  • उत्तर प्रदेश में 5 बजे तक 57.54 फीसदी वोटिंग
  • बिजनौर सीट पर शाम 5 बजे तक 54.68 % मतदान हुए
Bijnor Lok Sabha Elections : उत्तर प्रदेश के बिजनौर सीट पर आज यानी 19 अप्रैल को मतदान हो गए हैं। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चले। जिसमें शाम 5 बजे तक 54.68 % मतदान हो चुके थे। पहले चरण का मतदान शांतिपूर्वक हो गया है। हालांकि, कुछ बूथों पर शिकायतें आई थी लेकिन, चुनाव आयोग ने उन्होंने बेबुनियाद घोषित कर दिया है। इस सीट पर कुल 17,38,307 मतदाता हैं। और 11 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। यहां मुख्य राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। समाजवादी पार्टी से दीपक सैनी, बसपा से विजेंद्र सिंह, जय समता पार्टी से अबदुल बारी, राष्ट्रीय लोक दल से चंदन चौहान, मजलूम समाज पार्टी से फरमान, पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) से राजपाल, मजदूर किसान यूनियन पार्टी से रामधन सिंह और चंदन सिंह, जहीर, दीपक कुमार व मौ. शहजाद निर्दलीय रूप से मुकाबले में हिस्सा ले रहे हैं।

5 बजे तक इतना प्रतिशत मतदान हुआ
बिजनौर सीट पर शाम 5 बजे तक 54.68 % मतदान हुआ था। जबकि, दोपहर 3 बजे तक 45.7 प्रतिशत मतदान, दोपहर 1 बजे तक 35.98 प्रतिशत मतदान, 11 बजे तक कुल मतदान 25.54 % और बिजनौर सीट पर 9 बजे तक 12.37 मतदान हुआ था। पहले चरण का मतदान आज शांतिपूर्वक हो गया है। हालांकि, कुछ बूथों पर शिकायतें आई थी लेकिन, चुनाव आयोग ने उन्होंने बेबुनियाद घोषित कर दिया है।

काफ़ी देर तक बंद रहा मतदान
बता दें कि बिजनौर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की सीट पर काफ़ी देर तक बंद रहा मतदान थे, क्योंकि बूथ संख्या 123 की वोटिंग मशीन खराब हो गई थी। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने खराब मशीन को बदलवाया। काफी देर तक मशीन खराब होने के चलते काफ़ी देर तक बंद रहा मतदान। ऐसे ही वोटिंग मशीन खराब होने की खबरें कई जगह से आई थी। जिसके चलते काफ़ी देर तक मतदान बंद रहा था। जिसका असर हमें मतदान प्रतिशत पर भी दिख सकता है।

चुनाव का हुआ बहिष्कार
वैसे तो मतदान शांतिपूर्ण हो गए लेकिन कुछ जगह चुनाव का बहिष्कार भी किया गया। टंढेडा गांव में ग्रामीण चुनाव का बहिष्कार कर धरने पर बैठ गए थे। बड़ी संख्या में लोगों ने वोट नहीं डाले। DM अरविंद मलप्पा बंगारी ने ग्रामीणों को समझाया। लेकिन लोगों ने  रोड नहीं तो वोट नहीं के नारे के साथ चुनाव का बहिष्कार किया। टंढेडा बिजनौर लोकसभा की मीरापुर विधानसभा का गांव थे। ऐसे ही बिजनौर के गांव हिम्मतपुर बेला और रामसहाय वाला में भी लोगों ने चुनाव का बहिष्कार किया। ग्रामीणों का कहना है कि उनके गांव तक अभी तक विकास नहीं पहुंचा है इस चलते उन्होंने बहिष्कार किया है। 

चुनाव में अधिकारियों ने की मनमानी
चुनाव के दौरान कई बार अधिकारियों पर आरोप लगा कि यह अपनी मनमानी कर रहे हैं। ऐसे ही बसपा प्रत्याशी विजेंद्र सिंह ने भी कहा कि सरकार के दबाव में पुलिस काम कर रही है। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि पुलिस मेरे घर में घुसकर धमका रही है। पुलिस सरकार के दबाव में है। अगर भाजपा निष्पक्ष चुनाव नहीं कराना चाहती तो ये दिखावा किसलिए...चुनाव आयोग को इसका संज्ञान लेना चाहिए।

शांतिपूर्ण हुए मतदान
भारत निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए था। मतदान केन्दों पर मतदाताओं की लंबी लंबी कतारें देखने को मिली। बिजनौर में पिछले चुनावों में भी उग्र प्रतिद्वंद्विता देखने को मिली थी। बिजनौर में मतगणना 2 मई को अन्य संसदीय सीटों के साथ होगी, जहां पहले चरण में मतदान हुआ है। बिजनौर जिलाधिकारी ने विभिन्न मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। साथ ही मतदाताओं को निडर होकर मतदान करने के लिए किया। बिजनौर के जिलाधिकारी पुलिस फोर्स के साथ सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर तैनात हैं।

विधानसभा वार मतदाताओं की संख्या
बिजनौर लोकसभा सीट में शामिल हस्तिनापुर (सुरक्षित) विधानसभा सीट पर 189389 पुरुष मतदाता, 159859 महिला मतदाता और 21 तृतीय लिंग मतदाता शामिल थे। बिजनौर विधानसभा सीट पर 206830 पुरुष मतदाता, 187821 महिला मतदाता और 14 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। चांदपुर विधानसभा सीट पर 174367 पुरुष मतदाता, 153316 महिला मतदाता और 24 तृतीय लिंग मतदाता शामिल थे। पुरकाजी (सुरक्षित) विधानसभा सीट पर 177267 पुरुष मतदाता, 155816 महिला मतदाता और 16 तृतीय लिंग मतदाता शामिल थे। वहीं मीरापुर विधानसभा सीट पर 173334 पुरुष मतदाता, 155282 महिला मतदाता और 16 तृतीय लिंग मतदाता शामिल थे।

Also Read

अस्पताल के पास नहीं था फायर एनओसी, जानिए क्यों जरूरी है ये सेफ्टी सर्टिफिकेट

5 Jul 2024 05:33 PM

मुरादाबाद मुरादाबाद ट्रॉमा सेंटर में लगी थी आग : अस्पताल के पास नहीं था फायर एनओसी, जानिए क्यों जरूरी है ये सेफ्टी सर्टिफिकेट

मुरादाबाद जिले के ट्रॉमा सेंटर में बृहस्पतिवार सुबह के 10 बजे आग लगने की घटना सामने आई। यहां  ट्रॉमा सेंटर में रखी 34 बैटरियों में एक साथ आग लग गई और वो एक-एक कर फट गईं। और पढ़ें