कांवड़ यात्रा 2024 : यूपी में कांवड़ियों के लिए चलाई जाएंगी स्पेशल ट्रेन, इन जिलों में होगा स्टॉपेज

यूपी में कांवड़ियों के लिए चलाई जाएंगी स्पेशल ट्रेन, इन जिलों में होगा स्टॉपेज
UPT | Kanwar Yatra

Jul 11, 2024 16:04

 रेलवे पांच मेला स्पेशल ट्रेनें चलाएगा, जिनमें मुरादाबाद-लक्सर, हरिद्वार-दिल्ली, दिल्ली-योगनगरी पर ऋषिकेश, योगनगरी-लखनऊ व  योगनगरी से बरेली रूट शामिल...

Jul 11, 2024 16:04

Short Highlights
  • कांवड़ यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी
  •  यह सेवा 22 जुलाई से 4 अगस्त तक उपलब्ध होगी
  • आधा दर्जन गाड़ियों के लिए स्टापेज निर्धारित किया गया है
Moradabad News : भारतीय रेलवे ने आगामी कांवड़ मेले के लिए अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। 22 जुलाई से शुरू होने वाले इस आयोजन में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कई विशेष प्रबंध किए गए हैं। इसके अनुसार, कई अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जाएंगी।  रेलवे पांच मेला स्पेशल ट्रेनें चलाएगा, जिनमें मुरादाबाद-लक्सर, हरिद्वार-दिल्ली, दिल्ली-योगनगरी पर ऋषिकेश, योगनगरी-लखनऊ व  योगनगरी से बरेली रूट शामिल हैं। इसके अलावा,  दिल्ली-शामली और दिल्ली-सहारनपुर मेमू (04403-04) ट्रेनों का विस्तार करके उन्हें हरिद्वार तक चलाया जाएगा। यह सेवा 22 जुलाई से 4 अगस्त तक उपलब्ध रहेगी।

यात्रियों को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इंतजाम
इस उपयुक्त मेले के दौरान, रेलवे ने हरिद्वार, गढ़मुक्तेश्वर, राजघाट और बालावाली स्टेशनों पर यात्रियों के लिए अतिरिक्त सुविधाएं उपलब्ध कराने का भी इंतजाम किया है। आरपीएफ ने सुरक्षा के लिए विशेष उपाय भी किए हैं। इस अवसर पर सड़कों के गड्ढे भी भरे जा रहे हैं, ताकि यात्री बिना किसी समस्या के अपनी यात्रा को संपन्न कर सकें।

सात जोड़ी ट्रेनों को मेला स्टेशनों का ठहराव
मुरादाबाद रेल मंडल के सीनियर डीसीएम आदित्य गुप्ता ने बताया कि इस बारे में प्रशासनी निर्णय लिए गए हैं और उन्होंने यात्रियों की सुविधा को महत्वपूर्ण बनाया है। उन्होंने यह भी बताया कि शिव के जलाभिषेक के मौके पर कांवड़ियों को विशेष सुविधा देने के लिए कई उपाय किए गए हैं। साथ ही रेलवे ने सात जोड़ी ट्रेनों को मेला स्टेशनों का ठहराव दिया है और सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की हैं ताकि यात्री समय पर अपनी यात्रा पूरी कर सकें।

यहां मिलेगा स्टापेज
कांवड़ मेला स्टेशनों पर आधा दर्जन गाड़ियों के लिए स्टापेज निर्धारित किए गए हैं। इस सुविधा के माध्यम से यात्रियों को आसानी से  रेलवे स्टेशन पर उतरने और चढ़ने की सुविधा मिल सकेगी। यह प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया है, जिससे कि इस सुविधा का पूरा आवेदन किया जा सके। रायवाला, मोतीचूर, और ज्वालापुर में रेलवे स्टेशन पर दो मिनट का स्टापेज रहेगा, जिससे यात्रियों को अपनी यात्रा में अधिक सुविधा मिल सके। इन स्टापेज की समय सूची निम्नलिखित है:
  • लिंक एक्सप्रेस (14113-14)
  • उज्जैनी (14309-10)
  • देहरादून-इंदौर (14317-18)
  • ओखा एक्सप्रेस (19565-66)
  • कोच्चिविली एक्सप्रेस (22659-60)
  • हेमकुंड (14610-09)
  • बरेली-दिल्ली स्पेशल (04303-04)

Also Read

मोहर्रम की नई परपंरा के विरोध में दो समुदाय के लोग आए आमने-सामने, जमकर हुआ हंगामा

17 Jul 2024 06:37 PM

मुरादाबाद Moradabad News : मोहर्रम की नई परपंरा के विरोध में दो समुदाय के लोग आए आमने-सामने, जमकर हुआ हंगामा

मुरादाबाद के थाना सोनकपुर क्षेत्र में मोहर्रम का जुलूस नई परंपरा से निकाले जाने को लेकर दो समुदाय के लोग आमने सामने आ गए, जिससे मौके पर हंगामा खड़ा हो गया, दोनों समुदाय के लोग एक... और पढ़ें