Moradabad News : नजूल की संपत्ति पर है सपा का कब्जा, नगर आयुक्त ने डीएम को लिखा पत्र, मजिस्ट्रेट और पुलिस फोर्स की मांग

नजूल की संपत्ति पर है सपा का कब्जा, नगर आयुक्त ने डीएम को लिखा पत्र, मजिस्ट्रेट और  पुलिस फोर्स की मांग
UPT | नगर निगम

Sep 01, 2024 01:40

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में शनिवार को नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे अभियान में एक बड़ा खुलासा हुआ है। सरकारी जमीन को कब्जा मुक्त कराने को...

Sep 01, 2024 01:40

Moradabad News : उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में शनिवार को नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे अभियान में एक बड़ा खुलासा हुआ है। सरकारी जमीन को कब्जा मुक्त कराने को लेकर चल रहे निगम के अभियान में पता चला कि चक्कर की मिलक स्थित समाजवादी पार्टी का जिला कार्यालय नजूल की संपत्ति पर बना हुआ है। इस कार्यालय के लिए 1994 में नियम को अनदेखा करते हुए नजूल की भूमि आवंटित की गई थी। हालांकि, नगर निगम अब समाजवादी पार्टी ऑफिस पर कब्जा करेगा। इसके लिए नगर आयुक्त दिव्यांशु पटेल ने डीएम अनुज सिंह को पत्र भेजा है। इसमें सपा कार्यालय पर कब्जा लेने के लिए मजिस्ट्रेट और पुलिस फोर्स की मांग की गई है।



करोड़ों में है कार्यालय की कीमत
चक्कर की मिलक स्थित 2828 वर्ग मीटर नजूल की भूमि पर बने समाजवादी पार्टी ऑफिस के लिए 20 जुलाई 1994 को तत्कालीन नगर पालिका अध्यक्ष ने नियमों को ताक पर रखकर जमीन आवंटित की थी। इसके लिए प्रतिमाह दो सौ पच्चास रुपए किराया तय किया गया था। जबकि, नजूल भूमि को आवंटित किए जाने का अधिकार केवल डीएम को होता है। जांच में फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बाद नगर निगम के ऑफिसरों ने इस संपत्ति का निरीक्षण भी किया। इस दौरान मालूम चला कि कई कब्जेदारों की मृत्यु भी हो चुकी है। इतना ही नहीं जांच में यह भी ये भी खुलासा हुआ है कि इस आवंटन की जानकारी डीएम तक को भी नहीं दी गई थी। वर्तमान में उक्त समाजवादी पार्टी कार्यालय भवन की कीमत करोड़ों रुपए है।

निगम कब्जा मुक्त कराने की कार्रवाई करेगा
नगर आयुक्त दिव्यांशु पटेल के निर्देश पर नगर नि गम करोड़ों रुपए की जमीन पर कब्जा ले चुका है। टाइटस स्कूल कैंपस की भूमी पर कब्जा करने के दौरान जमकर हंगामा भी हुआ था। इसके बाद भी निगम ने उक्त कैंपस को सील करने की कार्रवाई की थी। कैंपस में रहने वाले परिवारों को दो महीने का टाइम दिया गया है। अगर निर्धारित समय बाद भी यदि कैंपस खाली नहीं किया गया तो निगम कब्जा मुक्त कराने की कार्रवाई करेगा। इसी प्रकार कटघर में करोड़ों रुपए की संपत्ति कब्जा ले चुका है।

तत्कालीन नगर पालिका अध्यक्ष ने अवंटित किया था सपा कार्यालय
नगर आयुक्त दिव्यांशु पटेल ने कहा कि नगर निगम जमीनों को अतिक्रमण मुक्त कराने का अभियान चला रहा है। इसी क्रम में चक्कर की मिलक स्थित समाजवादी पार्टी कार्यालय की जांच कराई गई। इस दौरान पता चला कि उक्त जमीन को तत्कालीन नगर पालिका अध्यक्ष ने नियम के खिलाफ सपा कार्यालय अवंटित किया था। हालांकि अब एक सप्ताह के भीतर कब्जा लेने की कार्रवाई की जाएगी।

Also Read

दिल का दौरा पड़ने की बात सामने आई, हत्या के मामले में एक   साल से अभिरक्षा में था

14 Sep 2024 10:34 PM

मुरादाबाद जिला जेल में कैदी की मौत : दिल का दौरा पड़ने की बात सामने आई, हत्या के मामले में एक साल से अभिरक्षा में था

मुरादाबाद में शनिवार रात जिला कारागार में हत्या के जुर्म में सजा काट रहे कैदी की हार्ट अटैक से मौत, परिवार में मचा कोहराम जाने पूरा मामला और पढ़ें