मुरादाबाद ट्रॉमा सेंटर में लगी थी आग : अस्पताल के पास नहीं था फायर एनओसी, जानिए क्यों जरूरी है ये सेफ्टी सर्टिफिकेट

अस्पताल के पास नहीं था फायर एनओसी, जानिए क्यों जरूरी है ये सेफ्टी सर्टिफिकेट
UPT | मुरादाबाद ट्रॉमा सेंटर में आग।

Jul 05, 2024 17:47

मुरादाबाद जिले के ट्रॉमा सेंटर में बृहस्पतिवार सुबह के 10 बजे आग लगने की घटना सामने आई। यहां  ट्रॉमा सेंटर में रखी 34 बैटरियों में एक साथ आग लग गई और वो एक-एक कर फट गईं।

Jul 05, 2024 17:47

Short Highlights
  • मुरादाबाद जिले के ट्रॉमा सेंटर में लगी थी आग
  • अस्पताल के पास नहीं था फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट
  • फायर सेफ्टी ऑफिसर का कहना है कि अग्निशमन यंत्र चालू स्थिति में नहीं था
Moradabad News : मुरादाबाद जिले के ट्रॉमा सेंटर में बृहस्पतिवार सुबह के 10 बजे आग लगने की घटना सामने आई। यहां  ट्रॉमा सेंटर में रखी 34 बैटरियों में एक साथ आग लग गई और वो एक-एक कर फट गईं। आग पूरे अस्पताल में फैल गई। आग इतनी भयानक थी कि पूरे अस्पताल में आग और धुआं छा गया। बताया जा रहा है कि अस्पताल के पास फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट नहीं था। अग्निशमन विभाग की ओर से एनओसी इसलिए नहां जारी कि गई थी क्योंकि अस्पताल के पास एनओसी के मानक अधूरे थे। अग्निशमन विभाग ने आग बुझाने के बाद पूरी घटना की जानकारी अस्पताल प्रबंधन से लिखित में मांगी। अग्नि सुरक्षा उपकरण चालू न होने की बात भी सामने आई।
चीफ फायर सेफ्टी ऑफिसर का कहना है कि अग्निशमन यंत्र चालू स्थिति में क्यों नहीं थे, इसकी जानकारी की जाएगी। फिलहाल हमारे स्टाफ ने पहुंचकर सबसे पहले आग बुझाने का काम किया। बाकी मामलों पर अस्पताल प्रबंधन से चर्चा करेंगे। जहां कमियां हैं, उन्हें बता दी जाएंगी।

ऐसा ही मामला हाल ही में दिल्ली के न्यू बॉर्न बेबी केयर अस्पताल से भी सामने आया। इस अस्पताल के पास भी फायर एनओसी नहीं था। लेकिन आखिर फायर एनओसी है क्या और बड़ी-बड़ी इमारतों और अस्पतालों को बनाने में इसकी जरूरत क्यों पड़ती है? आइए जानते हैं!

फायर एनओसी क्या है
फायर एनओसी, जिसे फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट भी कहा जाता है, स्थानीय अग्निशमन विभाग द्वारा जारी किया जाता है। यह सर्टिफिकेट यह सुनिश्चित करता है कि कोई इमारत या संस्थान सभी आवश्यक अग्नि सुरक्षा मानकों को पूरा करता है। इसमें अग्निशामक यंत्र, स्मोक डिटेक्टर, स्प्रिंकलर सिस्टम और आपातकालीन निकास मार्ग जैसी सुविधाओं की जाँच शामिल है।

फायर एनओसी प्राप्त करने की प्रक्रिया कई चरणों से गुजरती है। सबसे पहले, भवन मालिक या प्रबंधक को आवेदन जमा करना होता है। इसके बाद, दमकल विभाग के अधिकारी स्थल का निरीक्षण करते हैं। वे यह सुनिश्चित करते हैं कि सभी सुरक्षा उपकरण सही तरीके से स्थापित हैं और काम कर रहे हैं। साथ ही, वे आपातकालीन योजनाओं और कर्मचारियों के प्रशिक्षण की भी जांच करते हैं।

इन इमारतों के लिए अनिवार्य है फायर एनओसी
फायर एनओसी व्यावसायिक भवन, शैक्षणिक संस्थान, अस्पताल, होटल, और शॉपिंग मॉल जैसी बड़ी इमारतों के लिए अनिवार्य हैं। यह न केवल इमारत में रहने या काम करने वाले लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करता है, बल्कि आस-पास के क्षेत्रों को भी संभावित खतरों से बचाता है।

ये भी पढ़ें : बागपत महायोजना 2031 : परिवहन, उद्योग और खेल क्षेत्र में बड़े बदलाव,मीतली में बनेगी स्पोर्ट्स सिटी

कितने समय तक मान्य रहती है फायर एनओसी
फायर एनओसी एक बार जारी होने के बाद हमेशा के लिए मान्य नहीं रहता। इसे नियमित अंतराल पर नवीनीकृत करना होता है। यह सुनिश्चित करता है कि भवन लगातार सुरक्षा मानकों का पालन कर रहा है और नवीनतम सुरक्षा प्रौद्योगिकियों से लैस है। फायर एनओसी की समय सीमा 3 वर्ष से 5 वर्ष तक ही मान्य रहती है।

ये भी पढ़ें : Moradabad News : मुरादाबाद के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में लगी आग, ट्रामा सेंटर खाली कराया

फायर एनओसी प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेज
  • बिल्डिंग अथॉरिटी द्वारा प्रदान की गई बिल्डिंग प्लान लेआउट की एक प्रति, जिसमें साइट प्लान, लेआउट प्लान, विश्लेषण रिपोर्ट आदि शामिल हैं।
  • बिल्डिंग मॉडल।
  • सर्वेक्षण में भरी गई चेकलिस्ट।
  • इंजीनियर द्वारा प्रदान की गई संरचना का प्रमाणित एजेंडा।
  • उम्मीदवार के आधार और पैन कार्ड की प्रति।
  • पूरी संरचना की बाहरी तस्वीर।
  • बिल्डिंग स्थिरता प्रमाण पत्र।
  • बिल्डिंग प्लान में उपनियमों द्वारा अनुशंसित सभी आंकड़े शामिल होने चाहिए।
  • विद्युत वायरिंग-गुणवत्ता और अनुमानित स्थिति से पूर्णता प्रमाण पत्र।

Also Read

चोरों के गिरोह का भंडाफोड़, चार आरोपी गिरफ्तार, लाखों का माल बरामद

8 Jul 2024 02:59 PM

रामपुर रामपुर में पुलिस की बड़ी कार्रवाई : चोरों के गिरोह का भंडाफोड़, चार आरोपी गिरफ्तार, लाखों का माल बरामद

रामपुर के थाना अजीमनगर क्षेत्र में हुई चोरियों का खुलासा करते हुए पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों से पूछताछ के दौरान कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। और पढ़ें