बदलता उत्तर प्रदेश : मुरादाबाद बनेगी हाईटैक सिटी, स्मार्ट सिटी मिशन के तहत लगेगे प्रीपेड मीटर

मुरादाबाद बनेगी हाईटैक सिटी, स्मार्ट सिटी मिशन के तहत लगेगे प्रीपेड मीटर
UPT | मुरादाबाद में विद्युत अधिकारियों और व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करतीं पीवीवीएनएल अध्यक्ष ईशा दुहन।

Sep 08, 2024 23:38

प्रबन्ध निदेशक ने औद्यौगिक एवं व्यापार मंडल की प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया की औद्यौगिक क्षेत्रों के विकास के लिए विद्युत सम्बन्धित समस्याओं का तत्काल निस्तारण सुनिश्चित किया जाये।

Sep 08, 2024 23:38

Short Highlights
  • पीवीवीएनएल प्रबन्ध निदेशक ने किया मुरादाबाद क्षेत्र का दौरा 
  • 1088.74 करोड़ रुपये से सुदृढ़ होगी विद्युत व्यवस्था
  • 403.23 करोड़ रुपये से मुरादाबाद को बनाया जाएगा हाईटैक स्मार्ट सिटी 
PVVNL MD News : विद्युत विभाग आपके द्वार की भावना को साकार करने के लिए उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति, समय पर सही बिल निर्गत करने एवं अन्य सुविधायें उपलब्ध कराने के उददेश्यों पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की प्रबन्ध निदेशक, ईशा दुहन (आईएएस) मुरादाबाद पहुंचीं। प्रबन्ध निदेशक, ने मुख्य अभियन्ता कार्यालय मुरादाबाद क्षेत्र, मुरादाबाद में औद्योगिक संगठनों/उद्योग बन्धु और व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए एमडी पीवीवीएनएल ने कहा कि पश्मिांचल डिस्कॉम उद्योग एवं व्यापार को सुचारू रूप से निर्वाध विद्युत आपूर्ति देने के लिए कृतसंकल्पित है।

बेहतर विद्युत आपूर्ति के लिए विस्तृत चर्चा
बैठक में प्रबन्ध निदेशक ने औद्योगिक संगठनों/ उद्योग बन्धु और व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों की विद्युत सम्बन्धित समस्याओं को सुना और बेहतर विद्युत आपूर्ति के लिए विस्तृत चर्चा की। औद्योगिक संगठन के अध्यक्ष अवधेश अग्रवाल ने जमीनी स्तर पर औद्यौगिक ईकाईयों की विद्युत आपूर्ति से सम्बन्धित समस्याओं को जानने के लिए, मुरादाबाद आगमन पर प्रबन्ध निदेशक का आभार जताया और औद्यौगिक क्षेत्रों की विद्युत सम्बन्धित समस्याओं का तत्काल निराकरण कराने का आग्रह किया। प्रबन्ध निदेशक ने औद्यौगिक एवं व्यापार मंडल की प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया की औद्यौगिक क्षेत्रों के विकास के लिए विद्युत सम्बन्धित समस्याओं का तत्काल निस्तारण सुनिश्चित किया जाये।

विद्युत समस्याओं के निराकरण के लिए एक माह बैठक
प्रबन्ध निदेशक ने कहा कि औद्योगिक संगठन व व्यापारियों की विद्युत सम्बन्धित समस्याओं के लिए माह के प्रथम सप्ताह में मुख्य अभियन्ता (वि०) मुरादाबाद क्षेत्र मुरादाबाद की अध्यक्षता में प्रत्येक माह बैठक का आयोजन किया जायेगा। जिससे कि औद्यौगिक संगठनों और व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों की समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जा सके। प्रबन्ध निदेशक ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि उद्यमियों की बिजली सम्बन्धित समस्याओं के लिए ट्रांसफार्मर, सीटी, पीटी आदि की नियमित जाँच कराई जाये एवं जर्जर तार, जर्जर पोल आदि समस्याओं का शीघ्र निस्तारण सुनिश्चित किया जायेगा।

पतंगबाजी के कारण विद्युत आपूर्ति बाधित का मुददा उठा 
बैठक में औद्यौगिक/व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों ने प्रबन्ध निदेशक को अवगत कराया कि ट्रिपिंग, वर्षा, पतंगबाजी आदि कारणों से बार-बार विद्युत आपूर्ति बाधित होती है। जिससे कि औद्यौगिक ईकाईयों को निर्वाध विद्युत आपूर्ति न मिलने से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस सम्बन्ध में प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि मुरादाबाद क्षेत्र मुरादाबाद के लिए निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु मोर्डिनाईजेशन प्लान, के अन्तर्गत बेयर कन्डक्टर को इन्सुलेटेड कन्डक्टर में बदला जायेगा। इन्सुलेटेड तार विद्युत प्रवाह के लिए उच्च प्रतिरोध प्रदान करता है इन्सुलेटेड के कारण तार को अन्य कन्डक्टरों के आने से सुरक्षा मिलती है, इन्सुलेटेड कन्डक्टर लगाने से उपरोक्त विद्युत व्यवधान सम्बन्धित समस्याओं से निजात मिलेगी वर्षा आदि पर्यावरण दबाव से भी यह इन्सुलेटेड तार दूर रखता है।

ट्रांसफार्मरों की बेरीकेटिंग करने का सुझाव दिया 
बैठक में औद्यौगिक/व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों ने ट्रांसफार्मरों की बेरीकेटिंग करने का सुझाव दिया। जिससे विद्युत दुर्घटनाओं से बचा जा सकें। प्रबन्ध निदेशक ने अधिकारियों को औद्यौगिक क्षेत्र से जुडी बिजली सम्बन्धित समस्याओं को गम्भीरता से निराकरण करने के निर्देश दिये।

उपभोक्ताओं को बिलिंग सम्बन्धित समस्याओं से निजात मिलेगी
इस अवसर पर मीडिया से वार्ता करते हुये प्रबन्ध निदेशक ने कहा कि मुरादाबाद को हाईटैक स्मार्ट सिटी बनाने के लिए मुरादाबाद में स्मार्ट सिटी मिशन (एससीएम) के तहत स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाये जा रहे हैं। प्रीपेड मीटर लगाने से उपभोक्ताओं को बिलिंग सम्बन्धित समस्याओं से निजात मिलेगी। उपभोक्ता बिलिंग और खपत का विवरण देख सकेगे। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने से उपभोक्ता को वास्तविक समय डेटा संग्रह, लोड प्रबन्धन विद्युत उपयोग की निगरानी आदि का लाभ मिलेगा।

मुरादाबाद में बिजली व्यवस्था के लिए 10,8874 करोड स्वीकृत 
मुरादाबाद क्षेत्र की बिजली व्यवस्था के सुदृढीकरण एवं आधुनिकीकरण के लिये विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत रू0 108874 के प्रस्ताव स्वीकृत किये गये है जिसमे बिजनेस प्लान 2023-24 हेतु रु 126 20 करोड, खर्च किये जायेगे, विजनेस प्लान 2024-25 के अन्तर्गत 105.99 करोड, बिजनेस प्लान 2024-25 पार्ट-2 औद्योगिक (प्रस्तावित) रू0 1536 करोड और भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वकांशी योजना आर०डी०एस०एस के अन्तर्गत 76888 करोड और मुरादाबाद स्मार्ट सिंटी हेतु 7231 करोड रू० बिजली व्यवस्था के सुधार मे खर्च किये जायेगे।

हाईटेक स्मार्ट सिटी के लिए 59.46 करोड़
जनपद मुरादाबाद को हाईटेक स्मार्ट सिटी बनाने के लिये, बिजनेस प्लान 2023-24 हेतु रु 59.46 करोड, बिजनेस प्लान 2024-25 के अन्तर्गत 32.79 करोड, बिजनेस प्लान 2024-25 पार्ट-2 औद्योगिक (प्रस्तावित) रू० 1284 करोड और आर०डी०एस०एस० के अन्तर्गत 225.83 करोड रू० तथा मुरादाबाद स्मार्ट सिंटी हेतु रू0 72.31 करोड रू0 से जजर्र तार, जजर्र पोल, नये लाईनों का निर्माण, नये 33/11 केवी बिजलीघरों का निर्माण 33/11 केवी बिजलीघरों की क्षमतावृद्धि 11 केवी लाईनों की मेन्टीनेन्स स्काडा सिस्टम का कियान्वयन आदि पर कुल 40323 करोड रू० खर्च किये जाऐगे। प्रबन्ध निदेशक द्वारा योजना के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की जा रही है। 

बैठक में उपस्थित रहे अधिकारीगण
एमडी ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये गये हैं कि सभी कार्य समयबद्ध तथा गुणवत्ता को विशेष ध्यान में रखकर किये जाये। बैठक में संजय जैन निदेशक (वाणिज्य), एनके मिश्र निदेशक (तक०), आरके बंसल मुख्य अभियन्ता (मुरादाबाद क्षेत्र मुरादाबाद), इन्डस्ट्रीज एसो० के अध्यक्ष अवधेश अग्रवाल एवं व्यापार मंडल के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Also Read

जुलूस-ए-मुहम्मदी में दिखा युवाओं का जोश, जगह-जगह लगाए गए नारे

16 Sep 2024 07:00 PM

रामपुर Rampur News : जुलूस-ए-मुहम्मदी में दिखा युवाओं का जोश, जगह-जगह लगाए गए नारे

पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन ईद-ए-मिलादुन्नबी के मौके पर रामपुर जिले के चमरौआ विधानसभा क्षेत्र में जुलूस-ए-मुहम्मदी का आयोजन बड़े... और पढ़ें