Rampur News : डीएम ने खंड विकास अधिकारियों को दिए निर्देश, अब 100 फीट से अधिक की बोरिंग होगी

डीएम ने खंड विकास अधिकारियों को दिए निर्देश, अब 100 फीट से अधिक की बोरिंग होगी
UPT | डीएम जोगिंदर सिंह

Apr 24, 2024 19:23

डीएम जोगिंदर सिंह ने खंड विकास अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत के सचिवों के साथ बैठक करके यह सुनिश्चित कराएं कि गांव में जहां-तहां झाड़ियां नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इससे...

Apr 24, 2024 19:23

Short Highlights
  • हैंडपंपों की गहराई की जांच करा ली जाए : DM
  • दूषित जल से भी संचारी रोगों को बढ़ावा मिलता है : डीएम

 

Rampur News (Syed Nadir) : ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित ऐसे सरकारी हैंडपंप है, जिनकी बोरिंग 100 फीट से कम है। उन्हें 100 फीट से अधिक की बोरिंग के साथ स्थापित कराया जाएगा। डीएम जोगिंदर सिंह ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान सभी खंड विकास अधिकारियों को इस सम्बंध में जरूरी दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि दूषित जल  से भी संचारी रोगों को बढ़ावा मिलता है, इसके लिए यह जरूरी है कि ऐसे गांव जहां के स्थानीय लोग सरकारी हैंडपंप के पानी का प्रयोग करते हैं उन हैंडपंपों की गहराई की जांच करा ली जाए। उन्होंने कहा कि यदि उनकी बोरिंग 100 फीट से कम है तो मरम्मत का कार्य कराते हुए उन हैंडपंपों की बोरिंग 100 फीट से अधिक कराई जाए। 

पंचायत में कहीं भी जल भराव की न हो समस्या
डीएम जोगिंदर सिंह ने खंड विकास अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत के सचिवों के साथ बैठक करके यह सुनिश्चित कराएं कि गांव में जहां-तहां झाड़ियां नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इससे भी संक्रामक बीमारियां फैलती हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में जल भराव की समस्या संक्रामक बीमारियों को बढ़ावा देने में सर्वाधिक जिम्मेदार होती हैं। इसलिए ग्राम पंचायत में कहीं भी जल भराव की समस्या न हो।

क्रियान्वयन में कोई लापरवाही न बरतें
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग और आईसीडीएस सहित अभियान से संबंधित समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत अपनी विभागीय गतिविधियों के क्रियान्वयन में कोई लापरवाही न बरतें।

ये लोग रहे मौजूद
इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसपी सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एच के मित्रा सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Also Read

जुलूस-ए-मुहम्मदी में दिखा युवाओं का जोश, जगह-जगह लगाए गए नारे

16 Sep 2024 07:00 PM

रामपुर Rampur News : जुलूस-ए-मुहम्मदी में दिखा युवाओं का जोश, जगह-जगह लगाए गए नारे

पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन ईद-ए-मिलादुन्नबी के मौके पर रामपुर जिले के चमरौआ विधानसभा क्षेत्र में जुलूस-ए-मुहम्मदी का आयोजन बड़े... और पढ़ें