Rampur News : हैरिटेज एकेडमी में हुआ ईद का खास कार्यक्रम, बच्चों ने दी नाट्य प्रस्तुति

हैरिटेज एकेडमी में हुआ ईद का खास कार्यक्रम, बच्चों ने दी नाट्य प्रस्तुति
UPT | स्कूल के बच्चे नाट्य प्रस्तुति देते हुए

Apr 10, 2024 18:21

स्कूल प्रधानाचार्या डॉक्टर रीना दुबे ने उपस्थित सभी विद्यार्थियों को बताया कि ईद-उल-फितर मुस्लिम समुदाय के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। हर साल ईद-उल-फितर पूरी दुनिया में बहुत धूमधाम और भव्यता के साथ…

Apr 10, 2024 18:21

Rampur News : हेरिटेज चिल्ड्रेन एकेडमी के कक्षा एनसी से बारहवीं के विद्यार्थियों के बीच ईद समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत काव्या गंगवार, अंशिका, गंगवार, श्रेयांशी गुप्ता, मरियम, तान्या मिश्रा, अनिकेत पांडे, हरित कुमार, अहजान अली खान ने ईदगाह शीर्षक पर बहुत मनमोहक नाटिका प्रस्तुत कर जन संदेश दिया। साथ ही ‘ईद मुबारक-ईद मुबारक' कव्वाली की शानदार प्रस्तुति पंखुड़ी, रितिका गंगवार, आरुषि, दीपांजलि गंगवार, अवनी गंगवार, परी मौर्य और रिया गंगवार ने दी।

रमज़ान के अंत में ईद-उल-फितर का उत्सव मनाया जाता है
स्कूल प्रधानाचार्या डॉक्टर रीना दुबे ने उपस्थित सभी विद्यार्थियों को बताया कि ईद-उल-फितर मुस्लिम समुदाय के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। हर साल ईद-उल-फितर पूरी दुनिया में बहुत धूमधाम और भव्यता के साथ मनाया जाता है। ईद-उल-फितर रमज़ान के महीने के अंत को दर्शाता है। यह पर्व दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय द्वारा उपवास करके मनाया जाता है। मुसलमान, रमज़ान के महीने के दौरान, भोर से पहले का भोजन जिसे सहरी कहते हैं, खाते हैं और सूर्यास्त तक पूरे दिन उपवास रखते हैं। शाम ढलने के बाद खजूर, फल आदि और पानी से अपना रोजा खोलते हैं। इस दौरान दोस्तों और परिवार के साथ स्वाद लेने के लिए इफ्तार-विशेष व्यंजन भी तैयार किए जाते हैं। रमज़ान के अंत में ईद-उल-फितर का उत्सव मनाया जाता है। यह पर्व संपूर्ण देशवासी हर्षो उल्लास के साथ एक साथ मनाते हैं और गले मिलकर एक दूसरे को ईद की शुभकामनाएं देते हैं।

 लोग मस्जिद में अल्लाह के लिए विशेष नमाज अदा करते हैं      
स्कूल प्रबंधक मनोज कुमार पांडे ने भी अपने संबोधन में कहा कि ईद-उल-फितर पर, लोग मस्जिद में अल्लाह के लिए विशेष नमाज अदा करते हैं और फिर उत्सवों में शामिल होते हैं। घरों में तरह-तरह के व्यंजन और सेवइयां जैसे ईद-विशेष व्यंजन तैयार किए जाते हैं। परिवार के बच्चों को बड़ों से ईदी मिलती है। कार्यक्रम का सफल संयोजन फरहाना अब्बास ने किया एवं संयोजित संचालन कक्षा 9 की छात्रा आराध्या पांडे ने किया। 

 ये लोग रहे मौजूद
इस अवसर पर स्कूल कोऑर्डिनेटर एल आर कुशवाहा, एक्टिविटी इंचार्ज गिरजेश सैनी, फरहत उल्लाह खान, बासित अली, सुप्रिया शर्मा, दीप्ति सक्सेना, सरफराज आलम खान, महेंद्र कुमार पांडे, दुर्गा प्रसाद मौर्य, दीपांशु शर्मा, एहतेशाम खान आदि शिक्षक- शिक्षिकाएं एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Also Read

युवक के प्राइवेट पार्ट में एयर कंप्रेसर से हवा भरने से हुई मौत, आरोपी गिरफ्तार

20 Sep 2024 09:09 PM

मुरादाबाद मजाक करना पड़ा भारी : युवक के प्राइवेट पार्ट में एयर कंप्रेसर से हवा भरने से हुई मौत, आरोपी गिरफ्तार

मझोला थाना क्षेत्र में एक्सपोर्ट फर्म में युवक ने साथ काम करने वाले अपने चचेरे भाई के प्राइवेट पार्ट में एयर कंप्रेसर का पाइप लगाकर हवा भर... और पढ़ें