स्कूल में कैंडी क्रश खेलने पर टीचर सस्पेंड : संभल डीएम ने प्राथमिक विद्यालय में छापा मारा तो खुली पोल

संभल डीएम ने प्राथमिक विद्यालय में छापा मारा तो खुली पोल
UPT | शरीफपुर प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण करते डीएम

Jul 11, 2024 12:51

यूपी में एक तरफ सरकारी शिक्षकों के संगठन डिजिटल हाजिरी का विरोध कर रहे हैं, दूसरी ओर संभल में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। डीएम ने एक शिक्षक को मोबाइल पर कैंडी क्रश गेम खेलते हुए पकड़ा।

Jul 11, 2024 12:51

sambhal News : यूपी में एक तरफ सरकारी शिक्षकों के संगठन डिजिटल हाजिरी का विरोध कर रहे हैं, दूसरी ओर संभल में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। संभल के जिलाधिकारी डॉ. राजेंद्र पैंसिया ने बुधवार को गांव शरीफपुर के प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने एक शिक्षक को मोबाइल पर कैंडी क्रश गेम खेलते हुए पकड़ा।

ऐसे हुआ खुलासा
जिलाधिकारी ने बताया कि जब उन्होंने प्रियम से डिजिटल उपस्थिति दिखाने को कहा, तो वह टालमटोल करने लगा। इस पर उन्होंने उसका मोबाइल जांचा और पाया कि वह कैंडी क्रश सागा खेल रहा था। उन्होंने इस मामले की जानकारी बेसिक शिक्षा अधिकारी अलका शर्मा को दी। उन्होंने प्रियम गोयल को निलंबित करने का आदेश दिया।



जांच में ये सामने आया
जिलाधिकारी ने छात्रों की कॉपियां भी जांचीं और पाया कि एक पृष्ठ में 30 तक गलतियां थीं। शिक्षक प्रियम गोयल की जांच में पता चला कि शिक्षक लगभग तीन घंटे से मोबाइल का उपयोग कर रहा था। इसमें से डेढ़ घंटे गेम खेलने में बिताए गए थे। इस दौरान उसने यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम भी चलाया था। इससे नाराज होकर उन्होंने शिक्षक प्रियम गोयल को कड़ी फटकार लगाई।

शिक्षक ने क्या कहा
प्रियम गोयल की पहली नियुक्ति दिसंबर 2020 में इसी विद्यालय में हुई थी। इस बारे में प्रियम गोयल ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि वह रात को एक शादी में गया था और बस में यात्रा करते समय गेम खेला था। उसने दावा किया कि स्कूल में वह गेम नहीं खेल रहा था और समय पर विद्यालय पहुंच गया था।

ये है स्कूल का हाल
विद्यालय में पांच सहायक शिक्षक और दो महिला शिक्षामित्र कार्यरत हैं। जिलाधिकारी ने सभी शिक्षकों से पूछताछ की, रसोई से लेकर कक्षा तक का निरीक्षण किया, प्रधानाध्यापक के रजिस्टर की जांच की और छात्रों से भी बातचीत की। जिलाधिकारी ने कहा कि इस तरह की लापरवाही बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है। उन्होंने शिक्षकों को अपने काम में सुधार लाने का निर्देश दिया। हालांकि, दो महिला शिक्षकों का कार्य संतोषजनक पाया गया।

Also Read

एमपी-एमएलए कोर्ट ने दिया मुकदमा दर्ज करने का आदेश, बहू-बेटे भी आरोपी, जानें पूरा मामला

20 Jul 2024 04:30 PM

मुरादाबाद सपा विधायक नासिर कुरैशी की मुश्किलें बढ़ीं : एमपी-एमएलए कोर्ट ने दिया मुकदमा दर्ज करने का आदेश, बहू-बेटे भी आरोपी, जानें पूरा मामला

मामले की शुरुआत तब हुई जब असालतपुरा के निवासी मोहम्मद रईस ने अदालत में एक शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने आरोप लगाया कि विधायक कुरैशी, उनके बेटे आमिर और बहू इरम सहित कई अन्य लोग उनके खाली प्लॉट पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे थे... और पढ़ें