दादा के बाद पोते ने संभाली गद्दी : संभल सीट से जियाउर्रहमान बर्क ने हासिल की जीत, लगातर दूसरी बार सपा को मिली सफलता 

संभल सीट से जियाउर्रहमान बर्क ने हासिल की जीत, लगातर दूसरी बार सपा को मिली सफलता 
UPT | जियाउर्रहमान बर्क

Jun 04, 2024 20:56

जियाउर्रहमान बर्क को अपने पहले चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। साल 2017 में जियाउर्रहमान बर्क के दादा शफीकुर्रहमान बर्क ने संभल विधानसभा की सीट जियाउर्रहमान बर्क के लिए मांगी थी लेकिन पार्टी ने धायक इकबाल महमूद को प्रत्याशी बनाया था।

Jun 04, 2024 20:56

Short Highlights
  • बर्क ने इस चुनाव को एक लाख से ज्यादा वोटों से जीत लिया है।
  • जियाउर्रहमान बर्क ने भाजपा के प्रत्याशी परमेश्वर लाल सैनी को चुनाव में हरा दिया है।
Loksabha Chunav : संभल लोकसभा सीट पर चुनावी नतीजे आ गए हैं। इस सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार जियाउर्रहमान बर्क ने जीत हासिल की है। जियाउर्रहमान बर्क ने भाजपा के प्रत्याशी परमेश्वर लाल सैनी को चुनाव में हरा दिया है। बर्क ने इस चुनाव को एक लाख से ज्यादा वोटों से जीत लिया है। पहले इस सीट से शफीकुर्रहमान बर्क को टिकट दिया गया था। लेकिन उनका निधन हो जाने के कारण उनके पोते जियाउर्रहमान बर्क को पार्टी ने मैदान में उतारा था। 

पहले चुनाव में मिली थी हार
जियाउर्रहमान बर्क को अपने पहले चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। साल 2017 में जियाउर्रहमान बर्क के दादा शफीकुर्रहमान बर्क ने संभल विधानसभा की सीट जियाउर्रहमान बर्क के लिए मांगी थी लेकिन पार्टी ने धायक इकबाल महमूद को प्रत्याशी बनाया था। जिसके बाद शफीकुर्रहमान बर्क ने एआइएमआइएम से अपने पोते को टिकट दिलवा दिया था। लेकिन उस चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन  जियाउर्रहमान बर्क ने 60 हजार से ज्यादा मत पाकर दूसरा स्थान प्राप्त किया था।

2019 में दादा के लिए किया चुनाव प्रबंधन
साल 2017 में विधानसभा चुनाव हारने के बाद शफीकुर्रहमान बर्क ने लोकसभा चुनाव में सपा से टिकट मिलने पर अपने दादा शफीकुर्रहमान बर्क के चुनाव प्रचार का प्रबंधन को संभाला था। शफीकुर्रहमान ने पांचों विधानसभा क्षेत्र में एक टीम बनाई और रणनीति तय की। अच्छी रणनीति का ही नतीजा था कि उस चुनाव में लोकसभा की सीट पौने दो लाख के बड़े अंतर से शफीकुर्रहमान बर्क ने जीता था।

2022 में सपा से मिला टिकट 
साल 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा ने जियाउर्रहमान बर्क को मौका दिया।  बर्क को कुंदरकी से विधानसभा चुनाव मैदान में उतारा गया।  यहां से उस समय के मौजूदा विधायक का टिकट काटकर जियाउर्रहमान बर्क को उम्मीदवार बनाया गया था। इस चुनाव में बर्क ने 44 हजार वोट के अंतर से जीत हासिल की थी। वहीं साल 2024 के चुनाव में अचानक से बीमार हुए शफीकुर्रहमान बर्क के निधन के बाद सपा ने जियाउर्रहमान बर्क को संभल लोकसभा सीट से मैदान में उतार दिया था। 

जियाउर्रहमान के पास एक मारुति कार
चुनाव के समय जियाउर्रहमान बर्क ने अपने हलफनामे में अपनी संपत्ति का ब्योरा दिया था। जिसके अनुसार  जियाउर्रहमान बर्क के पास  7000 रुपये नगद हैं। इसके अलावा उनकी पत्नी के पास कुल नगद 5000 रुपये हैं। गाड़ियों की बात करें तो जियाउर्रहमान के पास के एक मारुति कार  है।  इस कार की कीमत करीब 8 लाख 80 हजार 942 रुपये है। इसके अलावा   उनके पास एक मोटरसाइकल है, जिसकी कीमत तकरीबन 1 लाख 60000 रुपये है।

Also Read

मुरादाबाद में दारू पार्टी बनी खूनी संघर्ष, एक घायल, दो गिरफ्तार

7 Jul 2024 07:04 PM

मुरादाबाद Moradabad News : मुरादाबाद में दारू पार्टी बनी खूनी संघर्ष, एक घायल, दो गिरफ्तार

मुरादाबाद में सिविल लाइन थाना क्षेत्र में दीनदयाल नगर स्थित एक घर में हुई शनिवार देर रात दारू पार्टी के दौरान आपस मे चली गोली के दौरान घायल हुआ युवक तरफ से पुलिस ने नामजद केस दर्ज करते हुए दो को किया गिरफ्तार फरार अन्य हमलावरों की तलाश में दी जा रही है दबिशें। और पढ़ें