18वीं लोकसभा सदन में जमकर हुई नारेबाजी : ओवैसी से लेकर अरुण गोविल तक इन सांसदों के शपथ ग्रहण पर मचा हंगामा

ओवैसी से लेकर अरुण गोविल तक इन सांसदों के शपथ ग्रहण पर मचा हंगामा
UPT | 18वीं लोकसभा सदन में जमकर हुआ हंगामा

Jun 25, 2024 19:40

कई सांसदों ने शपथ ग्रहण करने के बाद अलग-अलग नारे लगाए तो वहीं, दूसरी तरफ किसी के शपथ ग्रहण करने पर जमकर हंगामा हुआ। एक तरफ केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और अरुण गोविल...

Jun 25, 2024 19:40

Short Highlights
  • कई सांसदों ने शपथ ग्रहण करने के बाद अलग-अलग नारे लगाए
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और अरुण गोविल के शपथ के दौरान विपक्षी सांसदों ने जमकर नारेबाजी की
  • असदुद्दीन ओवैसी ने  ‘जय फिलिस्तीन’ का नारा लगाया
New Delhi News :  देश की 18वीं लोकसभा में सांसदों को शपथ दिलाई जा रही है। ऐसे में सदन में कई दिलचस्प नजारे देखने को मिले। जहां कई सांसदों ने शपथ ग्रहण करने के बाद अलग-अलग नारे लगाए तो वहीं, दूसरी तरफ किसी के शपथ ग्रहण करने पर जमकर हंगामा हुआ। एक तरफ केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और अरुण गोविल के शपथ के दौरान विपक्षी सांसदों ने जमकर नारेबाजी की। तो वहीं असदुद्दीन ओवैसी ने  ‘जय फिलिस्तीन’ का नारा लगाया जिसपर अतुल गर्ग ने उन्हीं के अंदाज में अटल बिहारी वाजपेयी जिंदाबाद और नरेंद्र मोदी जिंदाबाद के नारे लगाकर जवाब दिया। आइए जानते हैं सदन में किन सांसदों के शपथ ग्रहण के दौरान जमकर हंगामा हुआ। 

धर्मेंद्र प्रधान
ओडिशा के संबलपुर से सांसद और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उड़िया भाषा में सांसद पद की शपथ ली। इस दौरान, जैसे ही उन्होंने शपथ लेना शुरू किया तो विपक्ष ने नीट मामले को लेकर हंगामा खड़ा कर दिया। विपक्षी सांसदों ने नीट-नीट और शेम-शेम का शोर मचाना शुरू कर दिया। यही नहीं ज्यादा शोर मचाने पर विपक्ष को डांटना पड़ा। बता दें कि यह विवाद मेडिकल प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता-सह-बप्रवेश परीक्षा स्नातक (नीट-यूजी) सहित कई प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर बढ़ा है। धर्मेंद्र प्रधान  ने इस बार लोकसभा चुनाव में बीजू जनता दल के प्रतिद्वंद्वी प्रणब प्रकाश दास को 1,19,836 मतों से हराया था।

अरुण गोविल
उत्तर प्रदेश के मेरठ लोकसभा सीट से जीतकर आए भाजपा सांसद अरुण गोविल ने संस्कृत भाषा में शपथ ग्रहण की। इस दौरान शपथ ग्रहण करने के लिए जब अरुण गोविल का नाम पुकारा गया तो सत्तापक्ष के कुछ सदस्यों ने 'जय श्री राम' का नारा लगाया। लेकिन जैसे ही वो शपथ लेने के लिए आगे बढ़े तो कुछ लोगों ने पीछे से चिल्लाना शुरू कर दिया कि बेईमानी से जीते हो, बेईमानी से जीते हो। इतना ही नहीं अरुण गोविल ने जब शपथ ग्रहण करने के बाद 'जय श्री राम' और 'जय भारत' का नारा लगाया तो सदन में उपस्थित सपा के सांसद जय अवधेश का नारा लगाने लगे। बता दें कि मेरठ लोकसभा सीट से जीत हासिल कर के आए सांसद अरुण गोविल ने मशहूर सीरियल 'रामायण' में भगवान राम का किरदार निभा चुके हैं। 

असदुद्दीन ओवैसी
तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से 5वीं बार सांसद बनकर सदन पहुंचे AIMIM के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने शपथ ग्रहण किया। शपथ ग्रहण के दौरान असदुद्दीन ओवैसी ने ‘जय फिलिस्तीन’ का नारा लगाया। बता दें कि असदुद्दीन ओवैसी ने उर्दू में शपथ ग्रहण किया और अंत में कहा, जय भीम, जय मीम और साथ ही ‘अल्लाह-हू-अकबर’ का नारा भी लगाया, लेकिन अंत में उन्होंने ‘जय फिलिस्तीन’ भी कहा। ओवैसी के शपथ ग्रहण का ये वीडियो काफी वायरल हो गया है। जब असदुद्दीन ओवैसी से इसे लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ये संविधान के खिलाफ कैसे हुआ, ये संविधान के कौन से प्रावधान के हिसाब से गलत है? वहीं जी. किशन रेड्डी के विरोध पर उन्होंने कहा कि उनका काम है विरोध करना, हम उन्हें खुश करने के लिए क्यों बोलेंगे? ओवैसी ने फिलिस्तीन को लेकर महात्मा गाँधी के विचार पढ़ने की सलाह दी।

नागेश बापूराव पाटिल अष्टीकर
महाराष्ट्र के हिंगोली लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नव-निर्वाचित सांसद नागेश बापूराव पाटिल अष्टीकर ने शपथ ग्रहण किया। इस दौरान जब उन्होंने पार्टी के संस्थापक बाल ठाकरे को हिन्दू ह्रदय सम्राट बताते हुए उनके नाम पर शपथ लेनी चाही तो प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने उन्हें मना किया। क्योंकि शपथ ग्रहण करते समय केवल शपथ पत्र पढ़ना होता है। प्रोटेम स्पीकर ने कहा कि ऐसा नहीं करना है। जो शपथ पत्र में दिया गया है, मराठी में है , वही पढ़िए। इसके बाद नागेश बापूराव पाटिल अष्टीकर ने फिर शुरू से शपथ ग्रहण किया। बता दें कि नागेश बापूराव पाटिल अष्टीकर ने महाराष्ट्र की हिंगोली लोकसभा से शिवसेना शिंदे गुट के नेता बाबूराव कदम कोहलीकर को शिकस्त दी थी।

अतुल गर्ग
यूपी के गाजियाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद अतुल गर्ग ने शपथ ग्रहण किया। इस दौरान उन्होंने AIMIM के सांसद असदुद्दीन ओवैसी को उन्हीं के अंदाज में जवाब दिया। दरअसल, अतुल गर्ग से कुछ देर पहले ही  AIMIM के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने शपथ ग्रहण करते हुए जय फिलिस्तीन का नारा लगाया था। जिसके बाद अतुल गर्ग ने शपथ लेने के बाद, श्यामा प्रसाद मुखर्जी जिंदाबाद, दीन दयाल उपाध्याय जिंदाबाद, अटल बिहारी वाजपेयी जिंदाबाद, नरेंद्र मोदी जिंदाबाद के नारे लगा दिए। इसपर विपक्षी सांसद उन्हें टोकते हुए सदन में नारेबाजी करने लगे। ऐसे में विपक्षी सांसदों को नारेबाजी करते देख अतुल गर्ग फिर से वापस आए और माइक में डॉक्टर हेडगेवार जिंदाबाद का नारा लगाकर चले गये। बता दें कि अतुल गर्ग ने गाजियाबाद लोकसभा से इंडी गठबंधन की उम्मीदवार डॉली शर्मा को हरकार जीत हासिल की है।

27 जून को राष्ट्रपति मूर्मू करेंगी संबोधित
18वीं लोकसभा सत्र की शुरूआत सोमवार को हुई। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सभी सांसदों ने शपथ ग्रहण किया। अब राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। इसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 28 जून को बहस शुरू होगी। वहीं, 2 या 3 जुलाई को प्रधानमंत्री बहस का जवाब देंगे। यह सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई तक चलने वाला है और इन 10 दिनों के दौरान कुल 8 बैठकें होने वाली हैं।

Also Read

एनटीए ने जारी किया नीट री-टेस्ट का परिणाम, ऐसे करें चेक

1 Jul 2024 10:53 AM

नेशनल NEET UG 2024 Re Exam Results : एनटीए ने जारी किया नीट री-टेस्ट का परिणाम, ऐसे करें चेक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज नीट-यूजी (NEET-UG) 2024 ने रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। आज NTA ने 1563 उम्मीदवारों के परिणाम में संशोधन कर उनकी नई रैंक सूची जारी... और पढ़ें