यूपी में बॉलीवुड हस्तियों के लिए खट्टा मीठा रहा चुनाव : कुछ ने बनाए रिकॉर्ड तो कुछ हारने से बाल-बाल बचे

कुछ ने बनाए रिकॉर्ड तो कुछ हारने से बाल-बाल बचे
UPT | राजनीति में सितारे

Jun 06, 2024 16:28

उत्तर प्रदेश की राजनीति में उतरे बॉलीवु़ड और टीवी सितारों के लिए लोकसभा चुनाव 2024 का अनुभव यादगार रहेगा। बात चाहें हैट्रिक लगाने वाली हेमा मालिनी की हो या फिर हारने वाली स्मृति ईरानी की हो। इस बार यूपी के चुनावी नतीजे चौंकाने वाले रहे हैं।

Jun 06, 2024 16:28

Lok Sabha Election 2024 : उत्तर प्रदेश के चुनावी मैदान में बॉलीवुड और भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के कई बड़े चेहरे उतरे थे। टीवी के सितारे भी देश की राजनीति में चमकने की चाहत लिए चुनावी दंगल में उतरे। छोटे और बड़े पर्दे की इन हस्तियों के लिए चुनाव खट्टा मीठा रहा। किसी को जीत मिली है तो किसी को हार।
 
नसीब ने दिया हेमा मालिनी का साथ
ड्रीमगर्ल के नाम से मशहूर बॉलीवु़ड एक्ट्रेस और बीजेपी सांसद हेमा मालिनी के नसीब ने उनका साथ दिया और उन्होंने मथुरा सीट से हैट्रिक लगाई। हेमा मालिनी को 5,10,064 मत मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी मुकेश धनगर को 2,16,657 मत प्राप्त हुए। हेमा ने 2,93,407 मतों से जीत दर्ज की।

इन प्रत्याशियों से थी टक्कर
मथुरा में भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार हेमा मालिनी के खिलाफ कुल 14 प्रत्याशी मैदान में थे। इनमें कांग्रेस के मुकेश धनगर, बहुजन समाज पार्टी से सुरेश सिंह, राष्ट्रीय समता विकास पार्टी से जगदीश प्रसाद कौशिक, सुरेश चंद्र वघेल, कमलकांत शर्मा, क्षेत्रपाल सिंह, प्रवेशानंद पुरी, भानु प्रताप सिंह, मोनी फलहारी बापू, योगेश कुमार तालान, रवि वर्मा, डॉ. रश्मि यादव, राकेश कुमार और शिखा शर्मा शामिल हैं।

नहीं चमका स्मृति ईरानी का सितारा
टेलीविजन की सेलिब्रिटी रही स्मृति ईरानी अमेठी सीट से फिर से चुनाव मैदान में थी लेकिन कांग्रेस नेता किशोरीलाल शर्मा से 1,67,196 वोटों से हार गईं। के एल शर्मा को कुल 5,39,228 वोट मिले। स्मृति ईरानी ने 2019 के लोकसभा चुनावों में राहुल गांधी को हराया था।

इन प्रत्याशियों से थी टक्कर
अमेठी में भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार स्मृति ईरानी के खिलाफ दो प्रत्याशी मैदान में थे। इनमें कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा, बसपा से नन्हे सिंह चौहान शामिल रहे।

कांटे की टक्कर के बाद 'राम' के सिर सजा ताज
टीवी के राम के तौर पर मशहूर अरुण गोविल ने  मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट से चुना लड़ा। भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें रावण की ससुराल (मेरठ) से टिकट दिया। हालांकि 'रामायण' वाले अरुण गोविल को यहां सपा की उम्मीदवार से कांटे की टक्कर मिली और यहां मामूली अंतर से ही जीत दर्ज कर पाए। अरुण गोविल को कुल 5 लाख 46 हजार 469 वोट मिले। उन्होंने समाजवादी पार्टी की सुनीता वर्मा को महज 10,585 मतों से पराजित किया।

इन प्रत्याशियों से थी टक्कर
मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अरुण गोविल के खिलाफ कुल 7 प्रत्याशी मैदान में थे। इस सीट पर अरुण गोविल की कड़ी टक्कर सपा की सुनीता वर्मा से रही। इसके अलावा यहां से चुनाव लड़ने वालों में बसपा के देववृत्त कुमार त्यागी, आरएसओएसपी से भूपेंद्र पाल उर्फ ​​भूप्पी भाई, एसएसीपी से हाजी अफ़ज़ल, एसडीपीआई से आबिद हुसैन, एमएजेएसपी से लियाकत और जेएचएनपी से डॉ. हिमांशु भटनागर शामिल हैं।

रवि किशन ने दोबारा बाजी मारी
गोरखपुर सीट पर भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार रवि किशन शुक्ल का जलवा दिखा। जिस तरह उनका जादू भोजपुरी और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में दिखा, उसे गोरखपुर के चुनावी मैदान में भी बरकरार रखा। बीजेपी ने एक्टर की फैन फॉलोइंग को देखते हुए इस सीट से उन्हें दूसरी बार मैदान में उतारा था। रवि किशन को 5 लाख 85 हजार 834 वोट हासिल हुए। उन्होंने सपा की काजल निषाद को 1,03,526 वोटों से हराया। 
 
इन प्रत्याशियों से थी टक्कर
गोरखपुर सीट पर रवि किशन का मुकाबला INDI गठबंधन से सपा उम्मीदवार काजल निषाद और टीवी एक्ट्रेस और बीएसपी उम्मीदवार जावेद सिमनाई से था। काजल निषाद 4,82,308 वोट पाकर दूसरे स्थान पर रहीं जबकि तीसरे स्थान पर बसपा के जावेद सिमनाई को 55660 वोट मिले।

सपा के गढ़ में निरहुआ को मात
यूपी की हाई प्रोफाइल सीट आजमगढ़ से बीजेपी ने दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को उम्मीदवार बनाया था। चुनावी जंग जीतने के लिए निरहुआ ने खूब जमकर प्रचार किया था, उनकी रैलियों में लोगों की भीड़ भी बहुत थी लेकिन उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा। निरहुआ को सपा के धमेंद्र यादव कड़ी शिकस्त दी और 1,61035 वोटों से हार गये। धर्मेंद्र यादव को 5 लाख 8 हजार 239 वोट मिले जबकि दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को 3 लाख 47 हार 204 वोट मिले। इस सीट पर तीसरे नंबर पर बसपा उम्मीदवार सबीहा अंसारी रहे, जिन्हें 1 लाख 79 हजार 839 वोट मिले।

इन प्रत्याशियों से थी टक्कर
समाजवादी पार्टी के गढ़ के तौर पर देखी जाने वाली आजमगढ़ सीट परदिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ के खिलाफ कुल 8 प्रत्याशी मैदान में थे। जिनमें निरहुआ को सपा के धर्मेंद्र यादव ने हरा दिया। इसके अलावा इस सीट से बसपा के मशहूद सबीहा अंसारी, जन राज्य पार्टी से पारस यादव, मूलनवासी समाज पार्टी से महेंद्र नाथ यादव, मौलिक अधिकार पार्टी से रविंद्र नाथ शर्मा ने चुनाल लड़ा वहीं तीन निर्दलीय प्रत्याशियों में पंकज कुमार यादव, विजय कुमार और शशिधर भी शामिल हैं।

Also Read

10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

6 Oct 2024 11:53 AM

नेशनल NABARD Recruitment 2024 : 10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। और पढ़ें