Lok Sabha Election Result 2024 : वाराणसी समेत यूपी के धार्मिक शहरों में कैसा रहा बीजेपी का हाल, जानिए कहां और कितना चला हिंदुत्व का कार्ड

वाराणसी समेत यूपी के धार्मिक शहरों में कैसा रहा बीजेपी का हाल, जानिए कहां और कितना चला हिंदुत्व का कार्ड
UPT | File Photo

Jun 08, 2024 14:30

देशभर में 400 पार और उत्तर प्रदेश में 80 सीटें जीतने का दावा करने वाली बीजेपी को देश में 240 और उत्तर प्रदेश में मात्र 33 सीटें ही मिली हैं...

Jun 08, 2024 14:30

Lucknow News : देश में मोदी 3.0 का दौर आ गया है। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बन रही है। गठबंधन के नेताओं को साथ लेकर सरकार तो बन रही है, लेकिन  4 जून को जो नतीजे आए हैं, वह सत्तारूढ़ बीजेपी के मन मुताबिक नहीं रहे। देशभर में 400 पार और उत्तर प्रदेश में 80 सीटें जीतने का दावा करने वाली बीजेपी को देश में 240 और उत्तर प्रदेश में मात्र 33 सीटें ही मिली हैं। उत्तर प्रदेश में राम मंदिर, काशी, मथुरा को लेकर दिए तमाम नारों के बावजूद बीजेपी का प्रदेश में इतना निराशाजनक प्रदर्शन होगा, इसका अंदाजा किसी को नहीं था। आइए अब वाराणसी, मथुरा और अयोध्या समेत यूपी के धार्मिक शहरों में बीजेपी के प्रदर्शन पर एक नजर डालते हैं और जानते हैं कि इन सीटों पर बीजेपी का हिंदुत्व का कार्ड कितना चला?

वाराणसी : उत्तर प्रदेश में गंगा के तट पर बसा काशी। वही वाराणसी, जो पीएम मोदी का  संसदीय क्षेत्र भी है। उसी जगह पर बीजेपी को सबसे बड़ा झटका भी लगा। चुनावी नतीजे आने के बाद वाराणसी में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखी गई। पीएम मोदी ने जीत की हैट्रिक तो लगाई, लेकिन कांग्रेस के अजय राय ने भी अच्छी टक्कर दी। पीएम मोदी को 6,12,970 वोट मिले, वहीं उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के अजय राय को 4,60,457 मत प्राप्त हुए। वाराणसी में साल 2019 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी जहां 4 लाख 79 हजार वोटों के अंतर से जीते थे, इस बार यह घटकर 1 लाख 52 हजार रह गया। वोटों के इस अंतर को इस तरह से भी समझा जा सकता है कि मोदी के ही संसदीय क्षेत्र में बीजेपी को चाहने वालों की संख्या कितनी कम हो गई है।

प्रयागराज : प्रयागराज : 40 साल बाद संगम नगरी प्रयागराज से कांग्रेस के लिए खुशखबरी आई है। उसने बीजेपी को शिकस्त देकर संसद का रास्ता तय किया है। यहां पर कांग्रेस के उज्ज्वल रमण सिंह ने भाजपा के नीरज त्रिपाठी को पराजित कर दिया। उन्होंने 58,795 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। बात यहीं खत्म नहीं होती, प्रयागराज क्षेत्र के चार लोकसभा सीटों में से तीन पर इंडिया गठबंधन ने जीत दर्ज की। भाजपा को सिर्फ एक सीट से ही संतोष करना पड़ा।

अयोध्या : प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा करने वाले और राम नाम के नारे को बुलंद करने वाली पार्टी बीजेपी को अयोध्या में हार मिलने के बाद हर कोई अवाक है। अयोध्या में बीजेपी बुरी तरह से पिट गई। राम मंदिर के प्रभाव वाले अवध क्षेत्र में पार्टी 15 से खिसककर सात सीटों पर ठहर गई। अयोध्या के फैजाबाद लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी लल्लू सिंह हार गए। हालांकि समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अवधेश प्रसाद की जीत का मार्जिन सिर्फ 54,567 ही रहा। 

मथुरा : उत्तर प्रदेश के धार्मिक शहरों में से एक है मथुरा। मथुरा को लेकर बीजेपी का एक नारा, अयोध्या तो झांकी है, काशी-मथुरा बाकी है, हमेशा सुर्खियों में रहा है। यहां पर बीजेपी प्रत्याशी हेमा मालिनी ने 2,93,407 वोटों से जीत दर्ज की है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के मुकेश धनगर को शिकस्त दी। इस सीट से लगातार बीजेपी जीतती आ रही है। हेमा मालिनी तीसरी बार यहां से सांसद चुनी गईं हैं।

चित्रकूट : देश के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक चित्रकूट में भी बीजेपी 71,210 वोटों से चुनावी दंगल समाजवादी पार्टी से हार गई। जिस राम के नाम का बीजेपी ने चुनावी गुब्बारा फुलाया, वह नतीजों के साथ ही फूट गया। फिर बात फैजाबाद की हो या फिर चित्रकूट की, राम के नाम पर बीजेपी को जनता का आशीर्वाद नहीं मिला। बांदा-चित्रकूट लोकसभा सीट पर सपा की महिला प्रत्याशी कृष्णा पटेल की जीत हुई है। उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी आरके सिंह पटेल को 71,210 वोटों से हराया।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

8 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें