कोलकाता ने आईपीएल-2024 के फाइनल में बनाई जगह : पहले क्वालीफायर मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराया

पहले क्वालीफायर मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराया
UPT | मिचेल स्टार्क ने शानदार गेंदबाजी की।

May 22, 2024 02:47

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर मंगलवार को खेले गए क्वालिफायर-1 मुकाबले में केकेआर ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर शान से फाइनल में जगह बनाई।

May 22, 2024 02:47

Short Highlights
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने 19.3 ओवर में सभी विकेट खोकर 159 रन बनाए
  • जवाब में कोलकाता की टीम ने 13.4 ओवर में दो विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया
New Delhi News : आईपीएल-2024 के पहले क्वालीफायर मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हरा दिया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर मंगलवार को खेले गए क्वालिफायर-1 मुकाबले में केकेआर ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर शान से फाइनल में जगह बनाई। केकेआर के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की अगुआई में गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। इसके बाद वेंकटेश अय्यर और कप्तान श्रेयस अय्यर ने नाबाद अर्धशतक जड़कर टीम को जीत दिलाई। कोलकाता की टीम तीन बार क्वालिफायर-1 खेल चुकी है और तीनों ही मौकों पर उसे जीत मिली है। केकेआर ने क्वालिफायर-1 में अजेय रहने का अपना रिकॉर्ड हैदराबाद के खिलाफ भी बरकरार रखा। 

चौथी बार फाइनल में पहुंची केकेआर की टीम
सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए राहुल त्रिपाठी के 35 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से 19.3 ओवर में 159 रन बनाए। केकेआर की ओर से आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले स्टार्क ने चार ओवर में 34 रन देकर तीन विकेट झटके। जवाब में कोलकाता के लिए वेंकटेश और श्रेयस ने शानदार बल्लेबाजी की। इन दोनों की बेहतरीन पारियों की मदद से केकेआर ने 13.4 ओवर में ही दो विकेट पर 164 रन बनाकर मैच जीत लिया। कोलकाता की टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची है। इससे पहले टीम 2012, 2014 और 2021 सीजन के खिताबी मुकाबले में पहुंची थी जिसमें से टीम ने दो बार ट्रॉफी जीती थी। श्रेयस ने 24 गेंदों पर पांच चौकों और चार छक्के की मदद से नाबाद 58 रन और वेंकटेश अय्यर ने 28 गेंदों पर पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 51 रन बनाए। 

हैदराबाद को मिलेगा एक और मौका 
कोलकाता की टीम भले ही आईपीएल के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी, लेकिन हैदराबाद की टीम हार के बावजूद टूर्नामेंट से बाहर नहीं हुई है और उसे खिताबी मुकाबले में प्रवेश करने का एक मौका और मिलेगा। हैदराबाद का सामना अब क्वालिफायर-2 में आरसीबी और राजस्थान रॉयल्स के बीच बुधवार को होने वाले एलिमिनेटर की विजेता टीम से शुक्रवार को होगा। क्वालिफायर-2 की विजेता टीम का सामना रविवार को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम पर होने वाले खिताबी मुकाबले में केकेआर से होगा।  

कोलकाता ने की तेज शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता को रहमानुल्लाह गुरबाज और सुनील नरेन की तेज शुरुआत दिलाई। फिल सॉल्ट की अनुपस्थिति में खेलने उतरे गुरबाज ने टीम को निराश नहीं किया और पहले विकेट के लिए 44 रनों की साझेदारी की। टी. नटराजन ने पावरप्ले के बाद हालांकि गुरबाज को आउट कर केकेआर को पहला झटका दिया। गुरबाज 14 गेंदों पर 23 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद नरेन ने भी हाथ खोले और कुछ शॉट्स लगाए, लेकिन पैट कमिंस ने नरेन को आउट कर हैदराबाद को दूसरी सफलता दिलाई। नरेन 16 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 21 रन बनाकर आउट हुए। 

वेंकटेश-श्रेयस ने टीम को शानदार जीत दिलाई 
दो झटके लगने के बाद ऐसा लग रहा था कि केकेआर की टीम दबाव में आ जाएगी, लेकिन वेंकटेश और श्रेयस ने शानदार बल्लेबाजी की और हैदराबाद के गेंदबाजों पर लगातार दबाव बनाए रखा। हैदराबाद की इस दौरान फील्डिंग अच्छी नहीं रही और टीम ने दो बार श्रेयस अय्यर को जीवनदान दिया। इसका फायदा श्रेयस ने बखूबी उठाया। पहले वेंकटेश ने अर्धशतक जड़ा और फिर श्रेयस भी पचासा पूरा करने में सफल रहे। श्रेयस ने 14वां ओवर डालने आए ट्रेविस हेड की चार गेंदों पर 20 रन जड़े और छक्के के साथ टीम को जीत दिलाई। 

हैदराबाद को लगे शुरुआती झटके
इससे पहले, हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, लेकिन केकेआर के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने ट्रेविस हेड को पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर आउट कर हैदराबाद को तगड़ा झटका दिया। हेड इस सीजन शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे और उन्होंने टीम को कई मैचों में तेज शुरुआत दिलाई थी। हालांकि, पिछले दो मैचों से उनका बल्ला खामोश है और वह खाता भी नहीं खोल सके हैं। हेड इससे पहले पंजाब किंग्स के खिलाफ खेले गए टीम के ग्रुप चरण के अंतिम मैच में भी शून्य पर आउट हुए थे। इसके बाद वैभव अरोड़ा ने अभिषेक शर्मा को आंद्रे रसेल के हाथों कैच कराकर हैदराबाद को दूसरा झटका दिया। अभिषेक तीन रन बनाकर आउट हुए। आईपीएल के मौजूदा सीजन में यह पहली बार हुआ जब हेड और अभिषेक की जोड़ी किसी मैच में दहाई अंक भी नहीं बना सकी है। 

खामोश रहा हैदराबाद के बल्लेबाजों का बल्ला
आईपीएल के मौजूदा सीजन में हैदराबाद के बल्लेबाज पावरप्ले में तूफानी बल्लेबाजी करते आए हैं, लेकिन इस मैच में टीम के बल्लेबाज पावरप्ले के दौरान कुछ खास नहीं कर पाए। हैदराबाद ने पावरप्ले में 45 रन बनाए, लेकिन चार विकेट गंवाए। हैदराबाद ने हेड और अभिषेक के अलावा पहले छह ओवर में नीतीश रेड्डी और शाहबाज अहमद के विकेट भी गंवाए। इन दोनों बल्लेबाजों को स्टार्क ने आउट किया। नीतीश नौ रन और शाहबाज खाता खोले बिना पवेलियन लौटे। इस सीजन यह दूसरी बार हुआ जब हैदराबाद ने पावरप्ले के दौरान चार विकेट गंवाए। इससे पहले, टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए मैच में चार विकेट पर 62 रन बनाए थे। हैदराबाद का यह इस सीजन पावरप्ले का तीसरा न्यूनतम स्कोर भी रहा। 

राहुल त्रिपाठी की जुझारू पारी
गिरते विकेटों के बीच राहुल त्रिपाठी ने साहसिक पारी खेली और महज 29 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने हेनरिच क्लासेन के साथ पांचवें विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को वरुण चक्रवर्ती ने क्लासेन को आउट कर तोड़ा। क्लासेन 21 गेंदों पर 32 रन बनाकर आउट हुए। इसके कुछ देर बार राहुल भी लय गड़बड़ा बैठे और रसेल की शानदार फील्डिंग के कारण रन आउट हो गए। राहुल ने 35 गेंदों पर 55 रनों की पारी में सात चौके और एक छक्का जड़ा।

कमिंस ने टीम को संतोषजनक स्कोर तक पहुंचाया
हैदराबाद ने राहुल त्रिपाठी और क्लासेन की साझेदारी से लड़खड़ाती पारी को संभाला, लेकिन कप्तान कमिंस ने अंत के ओवरों में तेजी से खेलते हुए टीम का स्कोर 150 के पार पहुंचाया। कमिंस ने 24 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 30 रन की पारी खेली। उनकी पारी का अंत आखिरी ओवर में रसेल ने किया। हैदराबाद की बल्लेबाजी इस मैच में खराब रही और टीम के सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई अंक तक पहुंच सके। 

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें