Lok Sabha Chunav Result 2024 :  गरीबों के घर भोजन करना हो या संसद में बयान, चर्चा में बने रहना जानते हैं राहुल गांधी  

गरीबों के घर भोजन करना हो या संसद में बयान, चर्चा में बने रहना जानते हैं राहुल गांधी  
UPT | रायबरेली में राहुल गांधी की रिकॉर्ड जीत दर्ज

Jun 04, 2024 19:41

कांग्रेस के गढ़ रायबरेली में राहुल गांधी की रिकॉर्ड जीत दर्ज हुई है। राहुल ने तीन लाख 90 हजार वोटों से भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह को हराया है। देश के सबसे प्रतिष्ठित परिवार में से एक होने के कारण राहुल गांधी हमेशा सुर्खियों में रहे हैं।

Jun 04, 2024 19:41

Rahul Gandhi  Biography : रायबरेली से राहुल गांधी की जीत से कांग्रेसी उत्साहित हैं। इस सीट से गांधी परिवार की तीसरी पीढ़ी चुनाव मैदान में उतरी थी। वैसे तो देश के सबसे प्रतिष्ठित परिवार में से एक होने के कारण राहुल गांधी हमेशा सुर्खियों में रहे हैं। गरीबों के घर भोजन करना हो या फिर संसद में बेबाक बयान देना। राहुल गांधी की चर्चा जरूर होती है। वो देश के सबसे मान्यता प्राप्त राजनीतिक परिवार से हैं, जिसने ब्रिटिश शासन से आजादी और विश्व शक्ति के रूप में विकास की दिशा में सक्रिय रूप से देश का नेतृत्व किया। वह राजीव गांधी और सोनिया की पहली संतान हैं। 

पहली पसंद नहीं थी राजनीति 
राहुल गांधी की शिक्षा संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ यूनाइटेड किंगडम में भी हुई। उन्होंने फ्लोरिडा के रोलिंस कॉलेज में पढ़ाई की जहां उन्होंने 1994 में बी.ए. किया। उन्होंने 1995 में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज से दर्शनशास्त्र में मास्टर डिग्री पूरी की। राजनीति उनकी पहली पसंद नहीं थी। 3 साल की अवधि के लिए, उन्होंने लंदन में एक प्रबंधन परामर्श फर्म के साथ काम किया। भारत लौटने के बाद उन्होंने मुंबई में अपनी रणनीति कंसल्टेंसी फर्म चलानी शुरू की।

पीढ़ी दर पीढ़ी राजनीति 
राजनीति राहुल गांधी के खून में है। वह उन राजनेताओं के परिवार से हैं जिन्होंने इस देश को आकार दिया। उनके परनाना पंडित जवाहरलाल नेहरू(मोतीलाल नेहरू के बेटे) स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री थे। उनकी दादी इंदिरा गांधी ने भारत की पहली और एकमात्र महिला प्रधान मंत्री के रूप में इतिहास रचा। ऐसे दिग्गजों की राजनीतिक वंशावली को आगे बढ़ाते हुए उनके पिता राजीव गांधी ने भारतीय राजनीति में महत्वपूर्ण पद संभाला और देश की प्रगति पर एक अमिट छाप छोड़ी। प्रधान मंत्री के रूप में उनके (राजीव गांधी )कार्यकाल में आईटी क्रांति और आधुनिकीकरण अभियान जैसी पहलों के साथ प्रौद्योगिकी में प्रगति देखी गई, जिससे उनके नेतृत्व के दौरान भारत की प्रगति को आकार मिला। 1991 में एक चुनावी रैली को संबोधित करते समय राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी। उनकी मां सोनिया गांधी भी कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष रहीं। नेहरू-गांधी परिवार की विरासत भारतीय राजनीति में गूंजती रहती है, जो राष्ट्र के लिए नेतृत्व और सेवा की समृद्ध छवि का प्रतीक है।
 
इस तरह शुरू हुआ राजनीति में करियर 
राहुल गांधी ने वर्ष 2003 में राजनीति में अपना करियर शुरू किया। 2003-04 का चुनाव उनके जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ बन गया क्योंकि वह जल्द ही एक साधारण कांग्रेस कार्यकर्ता से एक ऐसे नेता के रूप में उभरे जो अपने पिता के निर्वाचन क्षेत्र अमेठी (उत्तर प्रदेश) में चुनाव लड़े और जीते।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा का नेतृत्व किया
राहुल गांधी ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हुए अपने राजनीतिक करियर के माध्यम से अपना नाम बनाया है। हाल ही में, उन्होंने भारत जोड़ो न्याय यात्रा का नेतृत्व किया, जिसका उद्देश्य देश भर के लोगों से जुड़ना और उनकी चिंताओं को दूर करना था।  
 राहुल गांधी ने 17वीं लोकसभा में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य के रूप में केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। वह 16 दिसंबर 2017 से 3 जुलाई 2019 तक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष थे।  
 
प्राथमिक शिक्षा नई दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से हुई
राहुल का जन्म 19 जून 1970 को नई दिल्ली में हुआ था। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा नई दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से प्राप्त की और बाद में सुरक्षा कारणों से घर से पढ़ाई करने से पहले वे 1981-83 तक देहरादून, उत्तराखंड के दून स्कूल में गए। आगे की शिक्षा के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका जाने से पहले उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज में दाखिला लिया।

विरोधियों की आंखों की किरकिरी बनें
हाल ही में अलग-अलग मुद्दों पर विवादों में घिरे राहुल गांधी विरोधियों की आंखों की किरकिरी बने हुए हैं। उन्हें काफी विवादों का सामना करना पड़ा, जब अक्टूबर 2013 में उनके एक भाषण के कारण उन्हें एक पत्र मिला जिसमें कहा गया था कि मुजफ्फरनगर दंगे में हताहतों के लिए पाकिस्तान की आईएसआई ने संपर्क किया था और आग भड़काने के लिए भारतीय जनता पार्टी को जिम्मेदार ठहराया था। आइए उनके जीवन और राजनीतिक दृष्टिकोण के बारे में अधिक जानने के लिए राहुल गांधी की जीवनी पर एक नज़र डालें।

विभाजनकारी राजनीति की निंदा की
मार्च 2004 में, राहुल गांधी ने यह घोषणा करके भारतीय राजनीति में प्रवेश की घोषणा की कि वह मई 2004 में उत्तर प्रदेश के अमेठी से भारत की संसद के निचले सदन लोकसभा के चुनाव में भाग लेंगे। कांग्रेस उत्तर प्रदेश में खराब प्रदर्शन कर रही थी, उस समय राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से उसके पास सिर्फ 10 सीटें थीं। उस समय, यह कदम राजनीतिक टिप्पणीकारों के लिए एक झटका था क्योंकि राहुल की बहन प्रियंका के सफल होने की अधिक संभावना थी। इसने एक सिद्धांत बनाया कि भारत के प्रसिद्ध राजनीतिक परिवार में युवा सदस्यों की उपस्थिति भारत के युवाओं के बीच कांग्रेस पार्टी के राजनीतिक भाग्य को पुनर्जीवित करेगी। विदेशी मीडिया के साथ अपनी पहली बैठक में, राहुल गांधी ने खुद को देश को एकजुट करने वाला बताया और भारत में "विभाजनकारी" राजनीति की निंदा की। गांधी ने 100,000 से अधिक के अंतर से जीत हासिल की।

रायबरेली में मां के चुनावी अभियान को संभाला
राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका ने 2006 में रायबरेली के लिए अपनी मां के चुनावी अभियान को संभाला, जो 400,000 से अधिक वोटों के अंतर से जीती थीं। 2007 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की लड़ाई में राहुल गांधी एक प्रमुख व्यक्ति थे। कांग्रेस जहां 8.53% वोटों के साथ 403 सीटों में से सिर्फ 22 सीटें जीतने में कामयाब रही।

2007 में कांग्रेस कमेटी का महासचिव नियुक्त
24 सितंबर 2007 को पार्टी सचिवालय में हर फेरबदल के बाद राहुल गांधी को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का महासचिव नियुक्त किया गया। इसी तरह के फेरबदल में, उन्हें भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ और भारतीय युवा कांग्रेस का अतिरिक्त प्रभार दिया गया। 2008 में  वरिष्ठ कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली ने "राहुल-ए-पीएम" विचार को निर्दिष्ट किया था जब भारत के प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह विदेश में थे। जनवरी 2013 में राहुल को पार्टी के उपाध्यक्ष पद पर आसीन किया गया।

युवा राजनीति को बदलने की गारंटी दी
सितंबर 2007 में जब उन्हें भारतीय युवा कांग्रेस (IYC) और नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के लिए जवाबदेह महासचिव नामित किया गया, तो राहुल गांधी ने युवा राजनीति को बदलने की गारंटी दी। इस तरह से खुद को साबित करने के अपने प्रयास में, नवंबर 2008 में राहुल गांधी ने नई दिल्ली में अपने 12 तुगलक लेन निवास पर 40 व्यक्तियों को चुनने के लिए बैठकें कीं, जो भारतीय युवा कांग्रेस (IYC) के अनुसंधान संगठन का गठन करेंगे, जो कि उनकी एक संस्था है। सितंबर 2007 में महासचिव नियुक्त होने के बाद से वे बदलाव के इच्छुक थे।  राहुल गांधी प्रशासन के तहत, IYC और NSUI के सदस्यों की संख्या में 200,000 से 2.5 मिलियन की  वृद्धि देखी गई है।

2009 में हुई राजनीतिक करियर की बड़ी परीक्षा
राहुल के राजनीतिक करियर की बड़ी परीक्षा 2009 में हुई, जब उन्होंने उत्तर प्रदेश चुनाव में कांग्रेस के लिए प्रचार किया। राज्य में संघर्ष कर रही कांग्रेस ने 80 में से 22 सीटें जीतीं।

अनिच्छा से किया था राजनीति में प्रवेश
उन्हें राजनीति में एक अनिच्छुक प्रवेशकर्ता के रूप में देखा गया, जिन्होंने अपनी मां सोनिया गांधी की मदद करने के लक्ष्य के साथ कांग्रेस पार्टी के मामलों में अपनी शुरुआती प्रगति शुरू की। नवंबर में, उन्होंने बैठकों की एक श्रृंखला के माध्यम से 40 व्यक्तियों को भारतीय युवा कांग्रेस थिंक-टैंक संगठन और राष्ट्रीय छात्र संघ संगठन के लिए लिया। उन्होंने यह भी सीखा कि 2009 में अमेठी में लोकसभा चुनाव कैसे जीता जाए और कैसे आयोजित किया जाए। उन्हें यूपी में कांग्रेस की बहाली का श्रेय दिया गया, जहां उसने अंततः 80 लोकसभा सीटों में से 21 पर जीत हासिल की।

भूमि अधिग्रहण विरोधी प्रदर्शन से देश का ध्यान खींचा 
2011 में भट्टा पारसौल में किसानों के भूमि अधिग्रहण विरोधी प्रदर्शन के बीच राहुल ने मायावती सरकार के खिलाफ खड़े होकर पूरे देश का ध्यान खींचा था। राहुल ने एक किसान की बाइक की पिछली सीट पर बैठकर पुलिस को शहर में प्रवेश करने से रोका और संगठन द्वारा उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

जबकि 2012 में यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर स्थिति विरोधाभासी थी। राहुल गांधी ने 200 से अधिक रैलियां करके जोरदार संघर्ष किया, जिसके परिणामस्वरूप कांग्रेस को केवल 29 सीटों के साथ राज्य में चौथा स्थान हासिल हुआ। जबकि राहुल आधिकारिक तौर पर पार्टी का नेतृत्व नहीं कर रहे थे, यह उनकी रणनीतियां थीं जिनका कांग्रेस ने 2012 के उत्तर प्रदेश चुनावों में अनुसरण किया। किसी भी स्थिति में, राज्य भर में राहुल के प्रमुख दौरों और अभियानों से कुछ भी हासिल नहीं हुआ। कांग्रेस की करारी हार हुई।

2014 में कांग्रेस पार्टी को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा
राहुल गांधी ने मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के दोनों कार्यकालों के दौरान किसी भी कैबिनेट पद से इनकार कर दिया। 2013 में, जयपुर में एक पार्टी सम्मेलन में गांधी को कांग्रेस उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था।  2014 के चुनावों को राहुल गांधी का लिटमस टेस्ट कहा जा सकता है। कई शक्तिशाली नेताओं वाली कांग्रेस पार्टी को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 336 सीटों की भारी संख्या के साथ जीत हासिल की। बीजेपी ने अपने दम पर 282 सीटें जीतीं। यह पहली बार था जब किसी गैर-कांग्रेसी पार्टी ने अकेले ही बहुमत हासिल किया।

भाजपा सरकार को "सूट-बूट सरकार" कहकर उपहास किया
फरवरी 2015 में, राहुल गांधी कांग्रेस की हालिया हार और उसके भविष्य के बारे में सोचने के लिए एक अज्ञात क्षेत्र में छुट्टी पर चले गए। वापस आने के बाद, उन्होंने 19 अप्रैल 2015 को रामलीला मैदान में किसान और श्रमिक रैली को संबोधित किया, जिसे किसान खेत मजदूर रैली के नाम से जाना जाता है।  उन्होंने  उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के भट्टा-पारसौल में रैली की, जिसमें 1 लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए। उस रैली में अपने भाषण में, उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर टोरंटो में उनकी टिप्पणी के लिए आरोप लगाया जहां उन्होंने कहा था कि वह "पिछली सरकारों द्वारा की गई गंदगी को साफ़ कर रहे थे।"   उन्होंने भाजपा सरकार को "सूट-बूट सरकार" कहकर उपहास किया, जो मोदी के मोनोग्राम वाले सूट का संदर्भ था जो उन्होंने बराक ओबामा के साथ गणतंत्र दिवस की बैठक में पहना था। इसके अलावा, उन्होंने "अच्छे दिन की सरकार" (जो कि मोदी के चुनावी अभियान का आदर्श वाक्य "अच्छे दिन की सरकार" था) का इस्तेमाल किया और निर्दिष्ट किया कि इसने "देश को विफल कर दिया।"
 
मई में बीजेपी सरकार ने संसद में भूमि बिल पेश किया था, जिस पर विपक्षी दलों ने सवाल उठाए थे। सरकार पर यूपीए के क्षेत्रीय विधेयक को "हत्या" करने का आरोप लगाते हुए, राहुल गांधी ने विधेयक को पारित होने से रोकने की गारंटी दी, यदि संसद में नहीं तो "आपको (भाजपा सरकार) को सड़कों पर रोक देंगे।" उन्होंने बिल को कमजोर करने के लिए प्रशासन को भी दोषी ठहराया और इसे "किसान विरोधी" बताया।
 
महिला सशक्तिकरण के लिए काफी मेहनत की
राहुल गांधी ने महिला सशक्तिकरण के लिए काफी मेहनत की है। उन्होंने महिला आरक्षण विधेयक का समर्थन किया जो महिलाओं के लिए सभी लोकसभा और राज्य विधानसभा सीटों में 33% आरक्षण की अनुमति देगा। यह बिल 9 मार्च 2010 को राज्यसभा से पारित हो गया।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

3 Jul 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें