इंतजार हुआ खत्म : नीट यूजी 2024 का NTA ने जारी की रिकॉर्डेड रिस्पांस और आंसर की, ऐसे करें चेक

नीट यूजी 2024 का NTA ने जारी की रिकॉर्डेड रिस्पांस और आंसर की, ऐसे करें चेक
UPT | नीट यूजी 2024 का NTA ने जारी की रिकॉर्डेड रिस्पांस और आंसर की

May 30, 2024 10:11

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने देश के 110,000 मेडिकल सीटों पर प्रवेश के लिए नीट यूजी 2024 की रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स और आंसर की जारी कर दी है...

May 30, 2024 10:11

New Delhi News : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने देश के 110,000 मेडिकल सीटों पर प्रवेश के लिए नीट यूजी 2024 की रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स और आंसर की जारी कर दी है। इस परीक्षा में लगभग 24 लाख  स्टूडेंट इसका लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। इसको लेकर पारिजात मिश्रा, कोटा के निजी कोचिंग संस्थान के करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट ने बताया कि अब अभ्यर्थी अपनी ओएमआर के रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स को ईमेल और ऑफिशल वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके लिए एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और सिक्योरिटी पिन दर्ज करना होगा।

इस लिंक पर जा कर कर सकते हैं डाउनलोड
पांच मई को हुई नीट मेडिकल पेपर पेन मोड परीक्षा की अंसार की जारी कर दी गई है। परीक्षार्थी https://neet.ntaonline.in/ लिंक पर जाकर आंसर की को डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं,  31 मई तक आंसर की के संबंध में आपत्ति दर्ज कर सकते हैं।

अभ्यर्थी की योग्यता और रोजगार के अवसर 
नीट यूजी 2024 के लिए योग्यता 10वीं और 12वीं के विज्ञान स्ट्रीम से किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से पास होना चाहिए। इस परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थी देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में MBBS, BDS, BSMS, BAMS, BHMS, BUMS और अन्य अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, नीट यूजी परीक्षा के मार्क्स के आधार पर अभ्यर्थी मिलिट्री नर्सिंग सर्विसेज के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

प्रति प्रश्न करना होगा भुकतान
5 मई 2024 को नीट मेडिकल की परीक्षा पेपर पेन मोड से हुई थी। जिसमें 24 लाख विद्यार्थियों ने भाग लिया था।  हाल ही में इसकी आंसर की जारी की गई है। 31 मई तक आवेदक आंसर की पर आपत्ति जाता सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों को नीट  आंसर की के उत्तर पर कोई संदेह या आपत्ति है तो वह प्रति प्रश्न 200 रुपये का भुगतान कर 31 मई रात 11:50 बजे तक अपना ऑब्जेक्शन दर्ज कर सकते हैं। ऑब्जेक्शन केवल ऑनलाइन मोड़ से  दर्ज करा जा सकता है। जिसका लिंक neet.ntaoline.in पर दिया गया है। एक्सपर्ट पैनल की ओर से ऑब्जेक्शन का विश्लेषण किया जाएगा और फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। फाइनल आंसर की के आधार पर ही नीट का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

Also Read

यमुना अथॉरिटी में भूमि अधिग्रहण घोटाला, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

8 Jul 2024 06:25 PM

लखनऊ यूपी@7 : यमुना अथॉरिटी में भूमि अधिग्रहण घोटाला, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News: विवादित ‘नीट-यूजी’परिक्षा को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी टिप्पणी की है। वहीं प्रदेश में हुए हाथरस कांड में मारे गए 121 परिजनों के लिए उन्होंने 25-25 लाख रुपये मुआवजा देने की मांग की। चंद्रशेखर के सड़क पर नमाज संबंधी बयान पर इमरान मसूद ने अपनी प्रतिक्रिया दी ... और पढ़ें