रिजल्ट में धांधली : प्रियंका गांधी ने लखनऊ की छात्रा का वीडियो शेयर किया, NEET को लेकर कही ये बात

प्रियंका गांधी ने लखनऊ की छात्रा का वीडियो शेयर किया, NEET को लेकर कही ये बात
UPT | प्रियंका गांधी ने NEET को लेकर कही ये बात

Jun 10, 2024 16:03

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर नीट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि एजेंसी की जवाबदेही तय हो। कांग्रेस महासच‍िव ने लखनऊ की छात्रा का वीडियो शेयर कर कहा कि सरकार को लापरवाही वाला रवैया ....

Jun 10, 2024 16:03

New Delhi : इस वर्ष आयोजित हुई देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा को लेकर विवाद बढ़ रहा है। विवाद की शुरुआत परीक्षा के आयोजन से ही हो गई थी। पहले पेपर लीक के आरोप लगे और रिजल्ट आने के बाद उसमें गड़बड़ी के आरोप लगने शुरू हो गए। देशभर से परीक्षा को पुनः आयोजित करने की मांग उठ रही है। परीक्षा परिणाम आने के बाद से ही छात्रों का गुस्सा एनटीए पर फूट रहा है। इसी बीच लखनऊ से एक छात्रा आयुषी पटेल ने अपनी ओएमआर शीट की पुनर्मूल्यांकन की मांग करते हुए इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दायर कर दी है। इधर, कांग्रेस महासच‍िव प्रि‍यंका गांधी वाड्रा ने इस पूरे मामले पर प्रतिक्रिया दी है। 

सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया
प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर कहा-"NEET जैसी परीक्षाओं में लाखों बच्चे मेहनत से तैयारी करते हैं और अपनी जिंदगी के सबसे कीमती पल इस तैयारी में लगाते हैं। पूरा परिवार इस प्रयास में अपनी श्रद्धा और शक्ति डालता है। लेकिन साल दर साल इन परीक्षाओं में पेपर लीक, रिजल्ट से जुड़ी गड़बड़ियां सामने आई हैं।"
  परीक्षा प्रणाली पर गंभीरता से विचार करना चाहिए
प्रियंका गांधी ने इन गड़बड़ियों के लिए सवाल करते हुए पूछा है कि इसमें किसकी जवाबदेही है। उन्होंने इस मामले को गंभीरता से लेनी की बात भी कही है। प्रियंका ने ट्विट कर लिखा-"क्या परीक्षा कराने वाली एजेंसियों की जवाबदेही तय नहीं होनी चाहिए? क्या सरकार को लापरवाही वाला रवैया छोड़ परीक्षा प्रणाली पर गंभीरता से विचार नहीं करना चाहिए?"

युवाओं के सपने बिखरते नहीं देख सकते
कांग्रेस नेता ने आगे लिखा- "हम अपने युवा साथियों के सपनों को यूं बिखरते हुए नहीं देख सकते। उनकी मेहनत के साथ सिस्टम द्वारा किया जा रहा ये अन्याय रुकना चाहिए।सरकार को गंभीरता से इन गड़बड़ियों को सुधारने के लिए कदम उठाने होंगे।"

अनियमितता का आरोप, जांच की मांग  
इससे पूर्व भी प्रियंका गाधी नीट 2024 के रिजल्ट में अनियमितता का आरोप लगाते हुए जांच की मांग कर चुकी हैं। एक्स पर एक पोस्ट में प्रियंका गांधी ने कहा था कि पहले NEET परीक्षा का पेपर लीक हो गया और अब छात्र रिजल्ट में घोटाले का आरोप लगा रहे हैं। उन्होंने कहा था कि रिजल्ट की घोषणा के बाद देश भर से कई छात्रों के आत्महत्या करने की खबरें आ रही हैं। यह काफी दुःखद और झकझोर देने वाला है।

ये है पूरा मामला
दरअसल लखनऊ की एक छात्रा का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। छात्रा ने आरोप लगाया है कि रिजल्ट वाले दिन उसके पास NTA की तरफ से एक मेल आया, जिसमें लिखा था कि उसकी ओएमआर शीट फटी हुई थी जिसके कारण उसका रिजल्ट जनरेट नहीं किया जा सकता है। इसके बाद छात्रा ने एनटीए से मेल और फैक्स के लिए जरिए ओएमआर शीट की फोटो दिखाने का अनुरोध किया। एनटीए ने मेल के जवाब में उसे तस्वीरें भेज दीं। छात्रा ने वीडियो में तस्वीरें दिखाते हुए आरोप लगाया कि ऐसा लग रहा है जैसे किसी ने जानबूझकर शीट फाड़ी हो। छात्रा ने अपनी OMR शीट फाड़े जाने का आरोप लगाते हुए हाईकोर्ट में याचिका लगाई है।  इस मामले की सुनवाई मंगलवार को निर्धारित है। 

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

15 Jun 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें