Who Will Next CEO of Apple : जानिए कौन हैं सबीह, एप्पल के मौजूदा CEO को रिप्लेस कर सकते हैं मुरादाबाद के खान

जानिए कौन हैं सबीह, एप्पल के मौजूदा CEO को रिप्लेस कर सकते हैं मुरादाबाद के खान
UPT | Sabih Khan

May 24, 2024 17:06

एप्पल के लिए एक नया  CEO चुनना काफी मुश्किल है, क्योंकि एप्पल के टॉप एक्जीक्यूटिव टीम में पिछले एक दशक में कुछ ही बदलाव हुए हैं। इस ग्रुप में मौजूदा सभी लोग लगभग एक ही उम्र के हैं...

May 24, 2024 17:06

UPT Desk News : एप्पल की कंपनी में नए CEO को लेकर चर्चाएं जोरों पर हैं। CEO पद को लेकर कई नामों के कयास लगाए जा रहे हैं। Apple CEO Tim Cook की उम्र 63 साल की हो गई है और कुछ ही सालों में वह रिटायर हो सकते हैं। मौजूदा CEO कब रिटायर होंगे और नए CEO के तौर पर किसे नियुक्त किया जाएगा, इसको लेकर कंपनी ने कोई क्लैरिटी अभी तक नहीं दी है। 

नया सीईओ चुनने में मुश्किलें
एप्पल के लिए एक नया CEO चुनना काफी मुश्किल है, क्योंकि एप्पल के टॉप एक्जीक्यूटिव टीम में पिछले एक दशक में कुछ ही बदलाव हुए हैं। इस ग्रुप में मौजूदा सभी लोग लगभग एक ही उम्र के हैं। इसका मतलब तो साफ है कि कंपनी को ना सिर्फ एक नया सीईओ चुनना होगा, बल्कि पूरी टॉप लीडरशिप में जल्द ही बदलाव देखने को मिलेंगे। सवाल यह भी है कि Tim Cook को बाद एप्पल का नया सीईओ कौन बनेगा। बता दें कि लिस्ट में कई नाम शामिल हैं।

यह हो सकते हैं एप्पल के नए सीईओ
इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता Jeff Williams का, Jeff Williams फिलहाल कंपनी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (coo) हैं। हालांकि, उनकी उम्र भी 60 साल से ज्यादा है। ऐसे में वो लंबे समय तक एप्पल के सीईओ नहीं बने रह सकते हैं। कंपनी एक ऐसा नाम चाहेगी, जो लंबे समय तक पद पर बने रह सकें। 

पूरा सप्लाई चेन संभालते हैं सबीह खान
ब्लूमबर्ग ने पिछले साल एक लिस्ट जारी की थी, जिसमें एप्पल के अगले सीईओ की एक संभावित लिस्ट थी। इस लिस्ट में एप्पल के कई मौजूदा टॉप एग्जीक्यूटिव के साथ सबीह खान का भी नाम शामिल था। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर Jeff Williams को एप्पल का अगला CEO बनाया जाता है तो कंपनी के अगले COO का पद सबीह खान संभाल सकते हैं। क्योंकि फिलहाल सबीह खान एप्पल का पूरा सप्लाई चेन संभालते हैं और कंपनी के एग्जीक्यूटिव टीम में भी शामिल हैं और उन्हें कंपनी में लंबा समय हो चुका है। इस लिस्ट में एक और नाम है John Ternus का। John इस वक्त एप्पल हार्डवेयर इंजीनियरिंग चीफ हैं। लंबे समय से उन्हें टिम कुक का सक्सेसर माना जा रहा है। इसके अलावा एक नाम Sabih Khan का भी है।

कौन हैं सबीह खान
सबीह खान भारतीय मूल के अमेरिकी हैं, जो इस वक्त एप्पल में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (ऑपरेशन्स) की भूमिका निभा रहे हैं। वो एप्पल की ग्लोबल सप्लाई चेन को देखते हैं। सबीह का जन्म 1966 में मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश में हुआ था। जब वे 5वीं में थे तो उनकी फैमिली सिंगापुर में शिफ्ट हो गई थी। उन्होंने Tuffs University से इकोनॉमिक्स और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री हासिल की है। इसके बाद उन्होंने Rensselaer Polytechnic Institute से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल की। खान ने साल 1995 में ऐपल ज्वाइन की थी। 27 जून 2019 में उन्होंने Jony Ive की जगह ली और सीनियर वॉइस प्रेसिडेंट बने। वो Jeff Williams को रिपोर्ट करते हैं। वो पहले से ही एप्पल की टॉप एग्जीक्यूटिव्स की टीम में हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो Sabih Khan अगर CEO नहीं बनते हैं, तो उन्हें Jeff Williams की जगह COO बनाया जा सकता है।

Also Read

10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

6 Oct 2024 11:53 AM

नेशनल NABARD Recruitment 2024 : 10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। और पढ़ें