हरियाणा विधानसभा चुनाव में यूपी के दो दिग्गज : पहले मायावती, अब चंद्रशेखर ने ठोकी ताल, जजपा के साथ किया गठबंधन

पहले मायावती, अब चंद्रशेखर ने ठोकी ताल, जजपा के साथ किया गठबंधन
UPT | हरियाणा विधानसभा चुनाव में यूपी के दो दिग्गज

Aug 27, 2024 19:09

हरियाणा विधानसभा चुनाव में अब उत्तर प्रदेश की राजनीति के दो प्रमुख नेताओं के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा। दलित राजनीति की प्रमुख नेता मायावती के बाद, नगीना के सांसद चंद्रशेखर आजाद ने भी हरियाणा की राजनीति में कदम रखा है।

Aug 27, 2024 19:09

Short Highlights
  • हरियाणा चुनाव में चंद्रशेखर ने ठोकी ताल
  • दिल्ली में हुई गठबंधन की घोषणा
  • 20 सीटों पर प्रत्याशी उतारेगी आसपा
New Delhi : हरियाणा विधानसभा चुनाव में अब उत्तर प्रदेश की राजनीति के दो प्रमुख नेताओं के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा। दलित राजनीति की प्रमुख नेता मायावती के बाद, नगीना के सांसद चंद्रशेखर आजाद ने भी हरियाणा की राजनीति में कदम रखा है। इससे दलित और पिछड़े वोटरों की राजनीति में हलचल मच गई है, और चुनावी समीकरण बेहद दिलचस्प हो गए हैं। पहले यह चुनाव भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर माना जा रहा था, लेकिन अब कई सीटों पर त्रिकोणीय और चतुर्भुज मुकाबले देखने को मिलेंगे। 

दिल्ली में हुई गठबंधन की घोषणा
चंद्रशेखर आजाद ने जननायक जनता पार्टी (JJP) के साथ गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया है। मंगलवार को दिल्ली में इसकी औपचारिक घोषणा की गई। अब हरियाणा में मायावती की बहुजन समाज पार्टी (BSP) और इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के साथ गठबंधन हो चुका है, जो पहले से दलित वोट बैंक को साधने की कोशिश कर रही है। 
 
20 सीटों पर प्रत्याशी उतारेगी आसपा
चंद्रशेखर आजाद और दुष्यंत चौटाला ने सोशल मीडिया के माध्यम से गठबंधन की पुष्टि की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में चौटाला ने बताया कि JJP 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि आजाद समाज पार्टी (ASP) 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। विशेषकर, दलित और मुस्लिम मतदाताओं की संख्या वाले क्षेत्रों में ASP अपने उम्मीदवार खड़े कर सकती है।

दलित वोटों पर चंद्रशेखर की नजर
चंद्रशेखर ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, "किसान-कमेरा की लड़ाई जारी रहेगी, ताऊ देवीलाल की नीतियां और मान्यवर कांशीराम के विचारों के साथ हम लड़ेगें। जय भीम, जय भारत, जय जवान, जय किसान, जय संविधान।" माना जा रहा है कि चंद्रशेखर हरियाणा में मायावती को कड़ी टक्कर देंगे।

पहले भाजपा की सहयोगी थी जजपा
चंद्रशेखर आजाद की एंट्री से हरियाणा चुनाव में मुकाबला और भी रोचक हो गया है। भाजपा और कांग्रेस के लिए अब चुनौतियां बढ़ गई हैं, और दलित वोटरों का बंटवारा भी संभव है। हरियाणा में 17 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं, जिनमें मुलाना, सधौरा, शाहबाद, गुहला, निलोखेरी, इसराना, खरखौदा, नरवाना, कलनवली, उकलाना, बवानी खेड़ा, कालानौह, झज्जर, बवाल, पटौदी और होडल शामिल हैं। विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 1 अक्टूबर को होगा। आपको बता दें कि जेजेपी पहले भाजपा की सहयोगी थी और सरकार में हिस्सेदार भी रही, लेकिन लोकसभा चुनाव के दौरान सीट बंटवारे पर मतभेद के बाद दोनों पार्टियों के रास्ते अलग हो गए थे।

Also Read

यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

16 Sep 2024 08:17 PM

नेशनल एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2024 : यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

कप्तान ने 19वें और 45वें मिनट मिनट में भारत के लिए गोल किया। उनके अलावा उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल यैंग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया। और पढ़ें