1 सितंबर से होंगे बड़े बदलाव :  फ्री में होगा आधार कार्ड अपडेट, फर्जी कॉल से मिलेगा छुटकारा, पढ़िए पूरी खबर 

फ्री में होगा आधार कार्ड अपडेट, फर्जी कॉल से मिलेगा छुटकारा, पढ़िए पूरी खबर 
UPT | Symbolic Photo

Aug 24, 2024 14:42

अगस्‍त का महीना समाप्त होने वाला है। नए महीने में कई बदलाव होने वाले है, जो आम लोगों की जेब और जिंदगी पर सीधे असर डालेगी। इन बदलावों में फ्री आधार कार्ड अपडेट से लेकर एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में संशोधन और फर्जी कॉल से छुटकारा मिलना शामिल है...

Aug 24, 2024 14:42

New Delhi News : अगस्‍त का महीना समाप्त होने वाला है। नए महीने में कई बदलाव होने वाले है, जो आम लोगों की जेब और जिंदगी पर सीधे असर डालेगी। इन बदलावों में फ्री आधार कार्ड अपडेट से लेकर एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में संशोधन और फर्जी कॉल से छुटकारा मिलना शामिल है। आइए जानते हैं सितंबर महीने में कौन-कौन से बदलाव हो सकते हैं, जिसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ेगा
  • LPG सिलेंडर के दाम में संशोधन 
हर महीने की एक तारीख को सरकार कमर्शियल गैस सिलेंडर से लेकर रसोई गैस के दाम में बदलाव करती है। ऐसे में इस बार भी एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव की उम्‍मीद की जा रही है। पिछले महीने कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम 8.50 रुपये बढ़े थे, जबकि जुलाई में इसके दाम में 30 रुपये की कमी आई थी। 
 
  • ATF और CNG-PNG के रेट 
ऑयल मार्केट कंपनियों की तरफ से हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम में भी संशोधन होता हैं। इस कारण पहली तारीख को इनकी कीमत में बदलाव देखा जा सकता है।
  •  फर्जी कॉल से छुटकारा
एक सितंबर से फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लग सकती है। ट्राई (टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे फर्जी कॉल और फर्जी मैसेज पर लगाम कसें। ट्राई ने एक सख्‍त गाइडलाइन जारी की है। टेलीकॉम कंपनियां जैसे जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, बीएसएनएल से कहा है कि 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन बेस डीएलटी यानी डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर दें। इससे उम्‍मीद जताई जा रही है कि 1 सितंबर से फर्जी कॉल पर रोक लग जाएगी।
  • क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम 
1 सितंबर से HDFC Bank यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की लिमिट तय करने जा रहा है, जिसके तहत कस्‍टमर्स इन ट्रांजेक्शन्स पर हर महीने सिर्फ 2,000 पॉइंट्स तक ही पा सकते हैं। थर्ड पॉर्टी ऐप से एजुकेशनल पेमेंट करने पर HDFC बैंक कोई रिवॉर्ड नहीं देगा। IDFC First Bank क्रेडिट कार्ड पर देय न्‍यूनतम राशि को कम कर देगा। पेमेंट की तारीख भी 18 से घटाकर 15 दिन कर दिया जाएगा। इसके साथ ही UPI और बाकी प्लेटफार्म पर पेमेंट के लिए RuPay क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को बाकी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के समान ही रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे। 
  •  महंगाई भत्ते में इजाफा
केंद्र सरकार के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान होने की संभावना है। उम्‍मीद की जा रही है कि सरकार कर्मचारियों के लिए 3 फीसदी महंगाई भत्ते में इजाफा कर सकती है। अभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) 50 फीसदी दिया जा रहा है, जबकि 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 53 प्रतिशत हो जाएगा।
  • फ्री आधार कार्ड अपडेट
फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर तय की गई है। इसके बाद आप आधार से जुड़ी कुछ चीजों को फ्री में अपडेट नहीं करा पाएंगे। 14 सितंबर के बाद आधार अपडेट करने के लिए शुल्‍क देना होगा। हालांकि पहले फ्री में आधार अपडेट कराने की लास्‍ट डेट 14 जून 2024 थी, जिसे बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 किया गया था।

Also Read

यूपी पुलिस पर नजर बंद करने का लगाया आरोप, कहा- हाईकोर्ट में सबूत दूंगा

25 Oct 2024 11:38 PM

गाजियाबाद यति नरसिंहानंद ने जारी किया वीडियो : यूपी पुलिस पर नजर बंद करने का लगाया आरोप, कहा- हाईकोर्ट में सबूत दूंगा

महंत यति नरसिंहानंद ने  बीती 29 सितंबर को भड़काऊ बयान दिया था, 21 दिनों के लापता रहने के बाद, यति नरसिंहानंद ने एक वीडियो जारी किया है... और पढ़ें