दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला : इस बार भी दिवाली पर नहीं फूटेंगे पटाखे, इस दिन तक बिक्री पर रहेगा प्रतिबंध

इस बार भी दिवाली पर नहीं फूटेंगे पटाखे, इस दिन तक बिक्री पर रहेगा प्रतिबंध
UPT | पटाखों पर प्रतिबंध।

Sep 09, 2024 18:47

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को बताया कि हम दिल्लीवासियों से यही कहना चाहते हैं कि दीए जलाकर और मिठाई बांटकर त्योहार मनाएं। हमें त्योहार को धूमधाम से मनाना है, लेकिन उतनी ही जिम्मेदारी से प्रदूषण पर भी लगाम लगानी है।

Sep 09, 2024 18:47

New Delhi News : दिल्ली में दिवाली पर इस साल भी पटाखों की शोर नहीं सुनाई देगी। दिल्ली सरकार ने सर्दियों के मौसम में बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए यह फैसला लिया है। दिल्ली सरकार ने पिछले साल की तरह इस साल भी पटाखों के निर्माण, स्टोरेज, बिक्री और यूज पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यह जानकारी दी। गोपाल राय ने कहा कि 1 जनवरी 2025 तक पटाखों की ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी पर भी बैन रहेगा। बता दें कि पिछले साल भी दिवाली पर पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया था, ताकि सर्दियों में वायु प्रदूषण को कंट्रोल किया जा सके। लेकिन बैन के बावजूद भी खूब पटाखे छोड़े गए थे और बाद में राजधानी के अंदर वायु प्रदूषण हुआ था।

कड़ाई से लागू किया जाएगा प्रतिबंध
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को बताया कि हम दिल्लीवासियों से यही कहना चाहते हैं कि दीए जलाकर और मिठाई बांटकर त्योहार मनाएं। हमें त्योहार को धूमधाम से मनाना है, लेकिन उतनी ही जिम्मेदारी से प्रदूषण पर भी लगाम लगानी है। गोपाल राय के अनुसार इस प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने के लिए दिल्ली पुलिस, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और राजस्व विभाग मिलकर कार्य करेंगे। इस संबंध में सभी संबंधित विभागों की तरफ से मिलकर कार्य योजना तैयार की जाएगी। सरकार की तरफ से इस संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे। सरकार की तरफ से गठित टीमें प्रतिबंध को लागू करने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगी। इसके लिए दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति की तरफ से अधिसूचना भी जारी की जाएगी।

पर्यावरण मंत्री के मुताबिक, पटाखों की ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2025 तक लागू रहेगा। प्रतिबंध लागू करवाने के लिए पुलिस, डीपीसीसी और राजस्व विभाग के साथ मिलकर संयुक्त कार्ययोजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में सर्दियों के मौसम में वायु प्रदूषण बढ़ने का खतरा रहता है। इस मौसम में पटाखों को जलाने से भी प्रदूषण बढ़ता है। ऐसी स्थिति को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री एवं उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है। किसी भी तरह के पटाखों की ऑनलाइन डिलीवरी या बिक्री पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। पटाखों को लेकर लोगों में किसी भी तरह का कन्फ्यूजन नहीं रहे, इसलिए यह प्रतिबंध हर तरह के पटाखों के लिए मान्य है। उन्होंने कहा कि सरकार नहीं चाहती है कि व्यापारियों और डीलरों को किसी भी तरह का आर्थिक नुकसान हो। ऐसी किसी भी स्थिति से बचने के लिए समय रहते हर प्रकार के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है।

प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार गंभीर
गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण को नियंत्रित करने को लेकर बेहद गंभीर है। प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार 21 फोकस बिंदुओं पर आधारित 'विंटर एक्शन प्लान' बना रही है। आगामी दिनों में विंटर एक्शन प्लान के अनुसार, विभिन्न अभियान चलाए जाएंगे, ताकि प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके. ऐसे में हमारी दिल्ली निवासियों से अपील है कि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार का साथ दें। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हम सभी को मिलकर जिम्मेदारी लेनी होगी। यदि दिल्ली का हर नागरिक एक 'प्रदूषण योद्धा' बनकर पर्यावरण को बचाने के लिए मोर्चा संभाल लेगा, तो प्रदूषण के कारण लोगों की सांसों पर जो संकट आता है, उससे हम उन्हें बचा सकेंगे।

बैन के बावजूद फूटते हैं पटाखे
दिल्ली में सर्दियों के समय हर बार प्रदूषण बढ़ जाता है। राजधानी में सांस लेना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सरकार की तरफ से प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए अलग-अलग उपाय किए जाते हैं। ऐसे में दिवाली के समय पटाखों की खरीद-बिक्री पर रोक भी एक उपाय होता है। इसके बावजूद दिवाली के दिन लोग पटाखे फोड़ने से बाज नहीं आते हैं। तमाम प्रतिबंधों और दिशा-निर्देश के बावजूद हर साल दिवाली पर भारी प्रदूषण देखने को मिलता है। पिछले साल भी दिवाली के दिन खूब पटाखे फोड़े गए थे।

Also Read

10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

6 Oct 2024 11:53 AM

नेशनल NABARD Recruitment 2024 : 10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। और पढ़ें