पेटीएम के लिए बड़ी राहत : थर्ड पार्टी UPI ऐप बनने की मिली इजाजत, इन चार बैंकों से मिलेगी मदद

थर्ड पार्टी UPI ऐप बनने की मिली इजाजत, इन चार बैंकों से मिलेगी मदद
UPT | पेटीएम

Mar 14, 2024 20:54

National Payments Corporation of India ने 14 मार्च को सोशल मीडिया साइट 'X' पर जानकारी देते हुए बताया कि  One97 Communications Limited को UPI में मल्टी-बैंक मॉडल...

Mar 14, 2024 20:54

Short Highlights
  • NPCI ने पेटीएम की पैरेंट कंपनी One97 Communications Limited को मल्टी बैंक मॉडल के तहत यूपीआई में थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर के तौर पर काम करने की इजाजत दे दी है।
  • यस बैंक One97 Communications Limited के लिए नए और पुराने UPI मर्चेंट के लिए मर्चेंट बनाने के बैंक के तौर काम करेगी।
National News : बहुत समय बाद पेटीएम के लिए राहत की खबर आई है। NPCI यानी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने पेटीएम की पैरेंट कंपनी One97 Communications Limited को मल्टी बैंक मॉडल के तहत यूपीआई में थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर के तौर पर काम करने की इजाजत दे दी है। एनपीसीआई ने 14 मार्च 2024 को एक प्रेस रिलीज़ जारी कर ये जानकारी दी। चार बैंक जिनमें स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और यस बैंक को वन97 कम्यूनिकेशंस लिमिटेड के पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर काम करने की बात कही गई है।

सोशल मीडिया पर दी जानकारी
National Payments Corporation of India ने 14 मार्च को सोशल मीडिया साइट 'X' पर जानकारी देते हुए बताया कि One97 Communications Limited को UPI में मल्टी-बैंक मॉडल के तहत थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर के तौर पर भाग लेने की मंजूरी दे दी है। आगे बताया कि बैंक One97 Communications Limited के पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर जो चार बैंक काम करेगी, उनमें स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक शामिल है।

  यस बैंक One97 Communications Limited के लिए नए और पुराने UPI मर्चेंट के लिए मर्चेंट बनाने के बैंक के तौर काम करेगी। साथ ही @Paytm हैंडल को यस बैंक के पास सीधे रीडायरेक्ट किया जाएगा। इससे यह सुविधा होगी कि जो मौजूदा यूजर्स या व्यापारी हैं वो बिना किसी दिक्कत के यूपीआई लेनदेन कर सकेंगे।

Paytm Payment Bank पर बैन क्यों लगा ?
बैन की सबसे बड़ी वजह जो बताई जा रही है वह है कि एक ही पैन कार्ड पर 100 या हजार से अधिक ग्राहक इस बैंक से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा Paytm Payment के पास वर्तमान समय में 35 करोड़ से अधिक ई-वॉलेट चालू हैं, जबकि इनमें से 4 करोड़ यूजर्स ही एक्टिव हैं बाकि 34 करोड़ ई-वॉलेट निष्क्रिय हैं। इनमें से कुछ अकाउंट ऐसे हैं जिनकी केवाईसी प्रक्रिया भी पूरी नहीं हुई है। इन सबके कारण मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका भी RBI को है।

Also Read

हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

7 Jul 2024 06:00 PM

लखनऊ यूपी@7 : हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर चिट्ठी लिखी है। वहीं सरकार दूसरी तरफ रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लेकिन बारिश के मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है क्यों... और पढ़ें