Noida News : NHAI की तरफ से बड़ा झटका, नए एक्सप्रेसवे के निर्माण को लेकर आई समस्या

NHAI की तरफ से बड़ा झटका, नए एक्सप्रेसवे के निर्माण को लेकर आई समस्या
UPT | नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे

May 15, 2024 16:48

NHAI को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के समांतर नए एक्सप्रेस वे के निर्माण का कार्य सौंपा गया था, लेकिन किन्हीं कारणों की वजह से वह पीछे हट गया है...

May 15, 2024 16:48

Short Highlights
  • नए एक्सप्रेसवे के निर्माण को लेकर आई समस्या
  • किन्हीं कारणों की वजह से वह पीछे हटा
  • प्राधिकरण के पास है फंड की कमी
Noida News : नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया नए एक्सप्रेसवे का निर्माण नोएडा के सेक्टर-94 से सेक्टर-150 के पास यमुना एक्सप्रेसवे तक करने वाला था, ताकि जेवर एयरपोर्ट तक आवागमन आसान हो सके। अब NHAI का कहना यह है कि वो इसे राष्ट्रीय राजमार्ग में शामिल करें तभी इस एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा। एनएचएआई के मना करने पर अब नोएडा प्राधिकरण की समस्या बढ़ गई है।

जेवर एयरपोर्ट खुलने के बाद बढ़ेगी वाहनों की संख्या
इस समय नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर रोजाना लाखों वाहन दौड़ते हैं,जो नए एक्सप्रेसवे खुलने से इसकी संख्या में और इज़ाफा हो सकता है, समस्या यह भी है की इस परियोजना की लागत करीब 3 से 4 हजार करोड़ के आसपास की होगी। ऐसे में नोएडा प्राधिकरण को ही इस समस्या का समाधान ढूंढना होगा। 

प्राधिकरण के पास है फंड की कमी
नोएडा प्राधिकरण के पास इस वक्त इतने फंड नहीं है कि वो इसका निर्माण करा सके। ऐसे में प्राधिकरण के पास एक ही विकल्प बचा है वो है बीओटी,इसके जरिए निर्माण कराया जा सकता है। कंपनी ने अपनी कुछ शर्त रखी है, कंपनी को कई अधिकार प्रधिकरण को देने होंगे। जिसमें विज्ञापन के साथ टोल के अधिकार शामिल है।  

Also Read

अब भारत में लागू होगा सैटेलाइट बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम, जानें क्या होगी प्रक्रिया...

27 Jul 2024 09:46 AM

नेशनल काम की खबर : अब भारत में लागू होगा सैटेलाइट बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम, जानें क्या होगी प्रक्रिया...

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है जिससे भारतीय सड़क परिवहन क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव आएगा। उन्होंने मौजूदा टोल सिस्टम को समाप्त करने और एक सैटेलाइट... और पढ़ें