खुशखबरी : दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर बड़ी अपडेट, अब बागपत तक कर सकेंगे यात्रा

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर बड़ी अपडेट, अब बागपत तक कर सकेंगे यात्रा
UPT | दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर बागपत तक कर सकेंगे यात्रा

Jun 27, 2024 13:06

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के पहले चरण को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अब दिल्ली से बागपत तक का सफर आसान होने वाला है, क्योंकि इस हिस्से को ट्रैफिक के लिए खोलने की तैयारी जोरों पर है।

Jun 27, 2024 13:06

New Delhi News : दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के पहले चरण को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अब दिल्ली से बागपत तक का सफर आसान होने वाला है, क्योंकि इस हिस्से को ट्रैफिक के लिए खोलने की तैयारी जोरों पर है। दिल्ली से लोनी, सोनीपत, सहारनपुर और देहरादून जाने वाले लोगों को 30 जुलाई से राहत मिलने की उम्मीद है, क्योंकि 30 जुलाई से दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे (DDE) को खोलने की तैयारी शुरी हो गई है। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने लोड टेस्ट शुरू कर दिया है। एक्सप्रेसवे पर भरे हुए ट्रक को खड़ा लोड टेस्ट किया जा रहा है। लोड टेस्ट की रिपोर्ट आने के बाद इस एक्सप्रेसवे को खोला जाएगा।

दिल्ली से देहरादून का सफर अब सिर्फ ढाई घंटे में 
एक्सप्रेसवे के खुल जाने के बाद दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए बागपत जाने में आसानी होगी, साथ ही दिल्ली से देहरादून पहुंचना काफी आसान हो जाएगा। अक्षरधाम से विकास मार्ग, आईएसबीटी, कश्मीरी गेट लिंक रोड और सिग्नेचर ब्रिज के रास्ते सीधे एक्सप्रेसवे पर आना जाना आसान हो जाएगा। प्रतिदिन एक से डेढ़ लाख वाहनों का दबाव कम होगा। NHAI के अधिकारियों का कहना है कि केवल पहले चरण के दो स्ट्रेच को ही खोला जाएगा, लेकिन नवंबर से दिसंबर के बीच में देहरादून तक इसे बनाकर तैयार कर दिया जाएगा। दिल्ली से देहरादून का सफर अब सिर्फ ढाई घंटे के भीतर तय हो जाएगा।

लोनी बॉर्डर होगा टोल फ्री
शुरुआत के लगभग 18 किलोमीटर के हिस्से में टोल टैक्स नहीं लिया जाएगा। जैसे अभी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करने पर डासना तक आने पर कोई टोल नहीं देना पड़ता है। सफर पर दूरी के हिसाब से टोल टैक्स देना होगा। इस टोल के शुरू हो जाने के बाद दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लोगों को ज़्यादा फायदा पहुंचेगा। इसके अलावा, पूर्वी दिल्ली के कई हिस्सों में जाम से छुटकारा मिलेगा। अधिकारी बताते हैं कि नगर निगम सीमा क्षेत्र में टोल नहीं लिया जाता है।

क्लोज टोलिंग सिस्टम का अप्रूवल
NHAI ने इस एक्सप्रेसवे पर क्लोज टोलिंग सिस्टम का अप्रूवल दिया है, जिसमें वाहन जितना सफर करेंगे, उतना ही टोल देना होगा। अगर किसी का फास्टैग ब्लैकलिस्ट है तो उसे पूरे एक्सप्रेसवे का टोल देना पड़ेगा। इस सिस्टम से पब्लिक को काफी राहत मिलेगी। अधिकारियों ने बताया कि यदि कोई दिल्ली से चलता और बागपत में उतर जाता है, लेकिन उसका फास्टैग ब्लैक लिस्ट है तो उसे देहरादून तक का टोल देना पड़ेगा।

इस हिस्सों में टोल रेट ज्यादा होगा
एनएचएआई की ओर से टोल टैक्स वसूलने के नियम तय कर दिए गए हैं।अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार टोल टैक्स की दरों को लेकर जल्द ही फैसला लिया जाएगा। दिल्ली से बागपत (खेकड़ा) के बीच एक्सप्रेसवे का 90 फीसदी हिस्सा एलिवेटेड है, जिस वजह से यहां टोल की दरें ज्यादा रहेगा। आमतौर पर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से 2.75 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से टोल टैक्स वसूला जाता है। लेकिन यहां दरें सामान्य से ज्यादा हो सकती हैं।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

3 Jul 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें